M.Phil. क्या है? What is full form of M.Phil.?

दोस्तों आज के पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि एमफिल क्या है? (What is M.Phil.) एमफिल कैसे करे पूरी जानकारी एमफिल करने की योग्यता क्या होनी चाहिए तो हम आपको आज इस पोस्ट में एमफिल की पूरी जानकारी बताने वाले हैं हमारे इस पोस्ट को पूरा लास्ट तक जरूर पढ़ें।

(M.Phil.) एमफिल क्या है कैसे करें?

दोस्तों यदि आप भी बहुत आगे तक पढ़ना चाहते हैं और अपने सब्जेक्ट्स मैं higher degree पाना चाहते हैं तो एमफिल कोर्स आपके लिए बहुत ही अच्छा होगा इस पोस्ट में हम आपको एमफिल कोर्स से संबंधित सभी जरूरी जानकारी बताएंगे जिससे आपको इस कोर्स को करने में बहुत ही सहायता मिलेंगे ऐसे बहुत से स्टूडेंट है जो चाहते हैं।

What is full form of M.Phil.

कि अपना भविष्य एजुकेशन फील्ड में ही बनायें और इसलिए वह अपने सब्जेक्ट्स मे बहुत ही Higher degree हासिल करते हैं दोस्तों और फिर भी एक higher डिग्री कोर्स है अगर आप एम् फील करना चाहते हैं और एमफिल के विषय में जानकारी पाना चाहते हैं तो हमारे पोस्ट को पूरा लास्ट तक जरूर पढ़ें।

M.Phil. क्या है?

यह दो वर्ष का कोर्स है इसे पोस्ट ग्रैजुएशन के बाद किया जाता है जिसमे आप अपने सब्जेक्ट्स के विषय में न सिर्फ थ्योरी बल्कि प्रैक्टिकल और रिसर्च के पॉइंट ऑफ नजरिया से भी पढ़ाई करते हैं आप रेगुलर तरीके से एमफिल कर सकते हैं आपने पोस्ट ग्रेजुएशन में जो सब्जेक्ट किया था उसी में एम फील कर सकते हैं।

Also Read: BAMS Course Fees, BAMS Course Details In Hindi

M.Phil. का full form

M.Phil. इस का फुल फॉर्म “ Master of philosophy ” होता है इसका हिंदी में मतलब मास्टर ऑफ फिलोसफी कहा जाता है ज्यादातर लोग इसे एमफिल शब्द ही से जानते हैं।

M.Phil. के लिए योग्यता

  1. M.Phil. करने के लिए आपको सबसे पहले पोस्ट ग्रैजुएशन करना है।
  2. आरक्षित वर्ग के लिए 5% की छूट होती है यदि आपने net, set ya gate जैसे- एग्जाम क्लियर किए है तो भी मिनिमम नंबर में कुछ छूट मिल जाती है।
  3. आप किसी भी सिस्टम से पोस्ट ग्रैजुएशन करके एमफिल कर सकते हैं।
  4. यदि आपने एम ए, एम कॉम या एमएससी किया है तो भी आप एमफिल के लिए योग्यता को पूरा करते हैं।
  5. एमफिल करने के लिए कोई एज लिमिट नहीं है तो यह थी MPhil की Eligibility आगे इसके बारे में और जानकारी दी गई है।

M.Phil. कैसे करे?

एम फ़िल्में दाखिला लेने के लिए पोस्ट ग्रेजुएशन पूरी हो जाने के बाद आपको एंट्रेंस एग्जाम देना पड़ता है जिसमें उत्तीर्ण होने के बाद आपको इंटरव्यू भी देना होता है इन दोनों को ही पास करने के बाद ही विद्यार्थी एमफिल कोर्स में दाखिला लेते है।

एमफिल के लिए परीक्षाओं में नेट (नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट) Set (Symbiosis entrance test), गेट (Graduate aptitude test) यूजीसी जैसी परीक्षाओं का नाम आता है अगर बात की जाए एमफिल करने में कितना खर्चा आता है।

तो हर संसाधन में या एक समान नहीं होती है अलग अलग यूनिवर्सिटी से या कोर्स करने पर फीस में थोड़ा बहुत अंतर रहता है यूनिवर्सिटी या कॉलेज की ऑफ़िशियल वेबसाइट पर जाकर इसका पता लगाया जा सकता है।

निष्कर्ष = आज के पोस्ट मे हमने आपको बताया है M.Phil. क्या है? तथा एमफिल कैसे करें और एमफिल करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए तथा एमफिल का फुल फॉर्म क्या होता है? उम्मीद है यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...