What is Google Assistant? गूगल असिस्टेंट क्या है?

आज के टेक्नोलॉजी वाले युग में आप जानती हैं कि हर चीज इतनी अपग्रेड होती जा रही है कि पहले जहां आप सभी टाइपिंग करने के लिए टाइप राइटर का प्रयोग करते थे। वही आज सब कुछ बदलती टेक्नोलॉजी के साथ इतना बदल गया है कि कंप्यूटर और लैपटॉप ने टाइपराइटर की जगह ले ली है और लोग मोबाइल से भी टाइपिंग करने लग चुके हैं। इंटरनेट से अगर आप किसी भी जानकारी को प्राप्त करना चाहते हैं। उसके लिए आप गूगल पर सर्च करके देख सकते हैं।

What is Google Assistant? गूगल असिस्टेंट क्या है?

आसानी से आपको सभी जानकारी गूगल पर मिल जाती है। इसके लिए आपको गूगल के सर्च बॉक्स में जाकर सर्च करना पड़ता है।इसीलिए आज हम आपको एक बहुत ही इंटरेस्टिंग गूगल के प्रोडक्ट के बारे में बताने वाले हैं जिसका नाम है गूगल असिस्टेंट। जैसा कि आप सब लोग जानते हैं आज हमारे देश में आए इसमें बहुत तरक्की कर ली है इसीलिए सभी चीजें डिजिटल रूप से कार्य करने लग गई हैं तो हमारा देश विकास की दिशा में बढ़ता जा रहा है।

सभी लोग इतने स्मार्ट हो गए हैं कि हर काम आज गूगल के द्वारा कर लेते हैं इसीलिए गूगल ने अपना एक नया फीचर बनाया है। इस फिचर्स के बारे में जानने के लिए लोग के लिए बहुत उत्सुक हैं। आज हम आपको इस पोस्ट में बताने वाले हैं कि गूगल असिस्टेंट क्या है, उसको कैसे प्रयोग में लेते हैं, गूगल असिस्टेंट किस किस काम में आता है। इन सभी के बारे में आपको इस आर्टिकल में जानकारी देने वाले हैं तो आप इस को ध्यानपूर्वक पढ़ें ताकि आपको इनके सही जवाब मिल जाएगे।

Google असिस्टेंट क्या है?

गूगल असिस्टेंट गूगल का एक इनबिल्ट फीचर है और आज के समय में लोग इसको बहुत अधिक प्रयोग में ले रहे हैं क्योंकि इसमें आप अपनी मर्जी के अनुसार कुछ भी बोल कर किसी भी चीज की जानकारी ले सकते है। जैसे कई बार लोगों को पढ़ना या लिखना नहीं आता तो हिंदी में बोल फोन के गूगल असिस्टेंट की सहायता से हर चीज की जानकारी हासिल कर लेते हैं। इसको लोग कस्टमर एक्सपीरियंस के लिए उपयोग में लेते हैं।

गूगल का यह एक ऐसा सॉफ्टवेयर है इसीलिए इसको गूगल असिस्टेंट कहते हैं। इसके अंदर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के उपयोग भी हैं। इसीलिए आप अपनी जरूरत के अनुसार कैसे उपयोग में ले सकते हो और हर सवाल के जवाब गूगल से पूछ सकते हैं।

“Google Assistant” के कार्य

गूगल असिस्टेंट को उपयोग में लेने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन से गूगल असिस्टेंट ऐप को डाउनलोड करना होगा। जब आप इस ऐप को डाउनलोड करके इंस्टॉल करते हैं जैसे ही इस को ओपन करेंगे तो आप अपना नाम इस में सेव कर सकते हैं। इसके बाद गूगल के डेटाबेस में आपका नाम पूरी तरह से सेव हो जाएगा। जब भी आप गूगल से अपना नाम पूछेंगे तो आपको यह सही तरीके से जवाब देगा क्योंकि इसमें सारा खेल गूगल के एक सॉफ्टवेयर का ही होता है। जानते हैं गूगल को कैसे ऑन करते हैं

1.Google Assistant Feature ऑन करे

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन के प्ले स्टोर से गूगल असिस्टेंट ऐप को अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड करना होगा।
  • उसके बाद में जब या डाउनलोड हो जाए तो इसको इंस्टॉल करके ओपन करें।

2. गूगल असिस्टेंट में अपना नाम सेव करना

जब आप अपने मोबाइल में गूगल असिस्टेंट को डाउनलोड करके ओपन करते हैं तो आप गूगल असिस्टेंट पर यह पूछते हैं कि “गूगल मेरा नाम क्या है” तो आपको जवाब मैं कुछ भी आंसर नहीं मिलेगा क्योंकि गूगल आपको यह बताएगा कि अभी गूगल को आपका नाम पता नहीं है। फिर भी वह सॉफ्टवेयर के द्वारा आप से नाम पूछा जाएगा तो आपको कंफर्म करने के लिए अपना नाम बता कर “हां” बोलना होगा। उसके बाद ही आप गूगल से अपना नाम पूछ सकते हैं तो आपको बदले में आप का नाम आसानी से गूगल बता देगा।

3.you are done

जब गूगल असिस्टेंट की पूरी प्रक्रिया को आप पूरा कर लेते हो तो यह आपके मोबाइल फोन में पूरी तरह से काम करने लग जाएगा। आपको यह जांच करने के लिए गूगल असिस्टेंट से पूछना होगा “गूगल मेरा नाम क्या है” अगर आपको वह अपना सही नाम बता देता है तो समझ ले कि आपके फोन में गूगल असिस्टेंट पूरी तरह से काम करने लग जाएगा

गूगल असिस्टेंट के अन्य कार्य

गूगल के इस फीचर की वजह से अगर आप अपने मोबाइल फोन में गूगल असिस्टेंट पर किसी भी अपने परिवार में से भाई-बहन, मम्मी पापा, गर्लफ्रेंड, बॉयफ्रेंड किसी का भी नाम अगर सेव करके रखते हैं। यहां तक कि आप इसमें अपना एड्रेस नंबर अभी सेव करके रखते हैं, जो भी अपनी पर्सनल इंफॉर्मेशन को ओर भी जानकारी को डालते हैं तो गूगल इन सभी इंफॉर्मेशन को अपने डेटाबेस में सेव कर लेता है और आपको कभी भी जरूरत पड़ने पर यह जानकारी आसानी से गूगल असिस्टेंट में मिल जाती है।

गूगल असिस्टेंट के फीचर्स

गूगल असिस्टेंट के सभी फिचर्स बहुत इंटरेस्टिंग है। अगर आप इन सभी फीचर्स को यूज करते हो तो इनमें जो नियम को सेट किए होंगे वह अपने आप ही पॉपअप हो जाते हैं।एक तरीके से देखा जाए तो गूगल असिस्टेंट आपके बेस्ट फ्रेंड की तरह होता है जैसे दोस्त मुसीबत में मदद करते हैं वैसे ही हर तरीके से गूगल असिस्टेंट भी आपकी हर समय हेल्प करता है। उदाहरण के लिए

  • आपका कभी मूड बहुत ज्यादा खराब है और आप थोड़ा डिप्रेशन फील कर रहे हो तो गूगल असिस्टेंट के द्वारा आप और कुछ अच्छा म्यूजिक सुन सकते हो। चुटकुले, कॉमेडी शो, सॉन्ग आदि को बोलकर गूगल पर सुन सकते हो देख भी सकते हो क्योंकि इन सभी चीजों को गूगल असिस्टेंट पर आसानी से आप बिना टाइप किए देख सकते हो।
  • गूगल पर आपको अगर किसी व्यक्ति को कॉल करना है और उसका नंबर आपके फोन में सेव है तो गूगल असिस्टेंट के द्वारा आप डायरेक्ट कॉल कर सकते हो क्योंकि गूगल पर सिर्फ आपको बोलना होगा, बोलते ही गूगल असिस्टेंट के द्वारा कॉल हो जाएगी। अगर आपको किसी का नंबर सेव करना है तो आपको गूगल कांटेक्ट को बोलना होगा, कांटेक्ट नंबर सेव कर दो तो आपके फोन में नंबर से हो जाएंगे।
  • इसके अलावा गूगल के द्वारा आप मौसम की जानकारी का पता कर सकते हो। गूगल असिस्टेंट से पूछ सकते हो कि “आज का मौसम कैसा रहेगा” तो आपको पूरे दिन की जानकारी आसानी से गूगल पर मिल जाएगी। वैसे अगर बारिश होने वाली है या फिर टेंपरेचर कितना है, इन सभी के इंफॉर्मेशन आपके सामने खुलकर आ जाएगी।
  • एक तरह से अगर आसान भाषा में कहा जाए तो गूगल से आप अपने दोस्त की तरह सभी बात कर सकते हो। क्योंकि गूगल एक सर्च इंजन की तरह दिया होता है। इसमें आप सभी जानकारियों का पता कर सकते हो। एक तरह से आपका मन लगाने का एक बहुत अच्छा साधन भी है। इसकी वजह से आप कभी अपने आपको अकेला नहीं महसूस कर सकते हैं।
  • आपके किसी भी प्रोफेशनल वर्क से जुड़ी हुई जानकारी आपको गूगल से जानने है तो आप उसके बारे में भी जान सकते हैं। जरूरी नहीं है कि आप इसमें पर्सनल मैटर से जानकारी सर्च करो प्रोफेशनल मैटर की भी जानकारी पता कर सकते हो।

इसके अलावा गूगल असिस्टेंट को हमेशा आपको अपने फोन और लैपटॉप में अपडेट करते रहना होगा। क्योंकि अपडेट करने से आपको नए फीचर और अच्छा एक्सपीरियंस मिल जाता है। इसके अलावा गूगल असिस्टेंट अपने पर्सनल और एक्सपीरियंस कस्टमर के लिए ही बनाया गया एक सॉफ्टवेयर है। समय के साथ साथ सभी की जरूरत पढ़ती है।

Conclusion

आज हमने आपको इस पोस्ट में “गूगल असिस्टेंट क्या होता है” इसके बारे में जानकारी दी है। हमें उम्मीद है कि जो भी हमने आपको जानकारी इस पोस्ट में बताई है वो आपको जरूर पसंद आएगी। अन्य किसी तरह की आप जानकारियों से जुड़े रहना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट पर कंटिन्यू विजिट कर सकते हैं यह पोस्ट पसंद आए तो कमेंट करके जरूर बताएं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...