गूगल मैप क्या है? What is Google map?

दोस्तों आप में से बहुत सारे लोग जानते होंगे की गूगल मैप क्या है और बहुत सारे लोग Google map के विषय में सही से नहीं जानते है तो चलिए हम आपको बता दे कि गूगल मैप एक “Web Mapping Service Application है”

जो कि गूगल की ही सर्विस होती है गूगल मैप की सहायता से आप कहीं पर भी घूम सकते है किसी भी रास्ते को सर्च कर सकते हैं और साथ ही साथ आप अपने आस पास के होटल, मंदिर या जो भी जगह आप पता करना चाहते हैं व सभी चीजों को आप गूगल मैप की सहायता के बहुत सरलता से जान सकते हैl

गूगल मैप सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला सर्च इंजन है इनकी सहायता से अपने आसपास की जगह तो देख ही लेते है इसके साथ ही साथ आप देश विदेश की जगह को भी देख सकते हैंl

तो अगर आप भी मैप कैसे देखा जाता है क्या गूगल मैप कैसे चलाते के विषय में जानना चाहता है तो हमारे उस पोस्ट को पूरा पढ़े लास्ट तक जरूर पढ़ें।

गूगल मैप क्या है? What is Google map?

Google Map क्या है?

Google Map Google की ही एक सर्विस है इस सर्विस मे कई सारी सेवाएं प्रदान की जाती है वर्तमान के वक्त में टेक्नोलॉजी की बढ़ोतरी इतनी हो गयी है कि हम घर बैठे हैं सारे अपने काम मोबाइल पर ही ऑनलाइन कर लेते हैl

 आज हमारे आधे से अधिक काम मोबाइल पर ही ऑनलाइन हो जाते हैं जिससे हम अपने मोबाइल से किसी भी रास्ते का पता लगा सकते है हम मोबाइल पर ही दुनिया की किसी भी जगह सरलता से घर बैठे ही देख सकते हैंl

 इंटरनेट ने इस टेक्नोलॉजी को आगे बढ़ाने में और ज्यादा सहायता की है गूगल ने हमें बहुत सी तरह की सर्विस प्रोवाइड की है जिसमें से गूगल मैप का इस्तेमाल सबसे अधिक किया जाता हैl

 अब आप यह तो जान ही गए होंगे कि गूगल मैप क्या होता अब आप यह भी जान लेंगे कि गूगल मैप कैसे देखा जाता हैं और Google मैप कैसे यूज़ किया जाता है तो चलिए आगे जानते हैं।

Also Read: Google का मालिक कौन है?

Google map का उपयोग कैसे करें?

  1. Google map का उपयोग करने के लिए आपको अपने मोबाइल फ़ोन में गूगल का होना अनिवार्य है एंड्रॉयड स्मार्टफोन में गूगल मैप पहले से ही इंस्टॉल रहता है यदि आपका डिवाइस में गूगल मैप इन्स्टॉल नहीं है तो आप प्ले स्टोर में जाकर अपने फ़ोन में गूगल मैप इंस्टाल कर लेंl
  2. Google map को अपने डिवाइस में डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर मे जाना हैं वहाँ पर जाकर सर्च बॉक्स में गूगल मैप टाइप करें।
  3. इसके बाद Google map के ऑफिसियल ऐप्लिकेशन आपके सामने आ जाएगी आपको सबसे पहले इसे इंस्टॉल कर लेना हैl
  4. इन्स्टॉल करने की बात Google map में जीमेल आईडी से लॉग इन करना होगा इतना करते ही गूगल मैप काम करने शुरू कर देगा गूगल मैप सैटेलाइट की सहायता से पूरी दुनिया के नक्शे को दिखाता है।
  5. आप सर्च बार में कोई भी लोकेशन सर्च करें या उस जगह के विषय में सारी जानकारी आपको दिखा देंगे गूगल मैप का उपयोग हम एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए करते हैं आप गूगल मैप का इस्तेमाल हिंदी भाषा में भी कर सकते हैं।

गूगल मैप कैसे काम करता है?

यदि आपको गूगल मैप कैसे काम करता है के बारे में नहीं पता तू आपको सिर्फ गूगल मैप पर जाना है और वहां पर जगह का नाम डालकर सर्च करना है आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी इसमें मौजूद जानकारी की मदद से गूगल मैप आप की लोकेशन का पता लगाकर आपको एकदम सही रास्ता दिखाने में मददगार साबित होता है इसके साथ ही यह एक आपको यह भी बताना है कि रास्ते में कितने पेट्रोल पंप, रेस्टोरेंट, होटल, और ट्रैफिक आदि है.

गूगल मैप्स किसने बनाया?

2004 में डेनमार्क में रहने वाले Danish Brothers Lars और Jens Eilstrup Rasmussen एक Idea के लिए विचार करने के लिए गूगल उसके पास गए. जो न केवल स्थिर मानचित्र प्रदर्शित करेगा बल्कि लोगों को खोजने, Scroll करने योग्य Zoom करने योग्य मानचित्र प्रदान करेगा.

गूगल ने उनकी कंपनी वेयर टू टेक्नोलॉजी ka अधिकरण कर लिया कीहोल नामक एक कंपनी के साथ वह स्थानिक Geospatial Visualisation Softwere विकसित कर दिया जो कि गूगल मैप बन गया 50 लोगों की टीम में गूगल मैप का आविष्कार किया. 

गूगल मैप को अमेरिका में 8 फरवरी 2005 को ब्रिटेन में 2 महीने बाद लांच किया गया हालांकि उस समय तक जो है आप अपनी तरह का एक डिजिटल में आप नहीं था . 

गूगल मैप्स का मुख्य उद्देश्य क्या है?

गूगल मैप एक तरीके का फ्लेक्स मैप होता है जो कि केवल ब्राउज़र में काम करता है गूगल मैप कम मूल रूप से उद्देश्य ड्राइविंग निर्देश प्रदान करना है और यही वह उद्देश्य है जिसका उपयोग गूगल मैप में सबसे अधिक किया जाता है. 

गूगल मैप का उद्देश्य स्ट्रीट,  ट्रैफिक,  मैप,  सैटेलाइट,  और terrain  को प्रदान करना है जिन्हें ऊपर दिए गए दाएं बटन पर क्लिक करके उपयोग के लिए चुन सकते हैं.

गूगल मैप से मोबाइल नंबर कैसे ट्रेस करें?

गूगल मैप से मोबाइल नंबर ट्रैक करने के लिए सबसे पहले आपको कुछ दिए गए स्टाफ को फॉलो करना होगा.

  • गूगल मैप से मोबाइल नंबर ट्रैक करने के लिए सबसे पहले जिस मोबाइल का लोकेशन आपको ट्रैक करना है उस पर गूगल मैप ओपन कर ले.
  •  इसके बाद दाएं साइड प्रोफाइल फोटो पर क्लिक करें.
  •  इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा.
  •  इसके बाद आपको लोकेशन शेयरिंग का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करना है.
  •  इसके पश्चात एक और नया पेज ओपन होगा जिसमें कुछ इंफॉर्मेशन रहेगा उसे पढ़ लेने के बाद शेयर लोकेशन के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है.
  •  इसके बाद आप अपने परिचित लोगों के पास व्हाट्सएप नंबर पर अपनी लोकेशन शेयर कर दें.
  •  जिसके पास आपने अपनी लोकेशन भेजी है उस लिंक पर क्लिक करके आप अपनी लाइव लोकेशन देख सकते हैं.

 इस तरह आप अपना मोबाइल नंबर गूगल मैप के जरिए ट्रेस कर सकते हैं.

मैप कितने के प्रकार के होते है?

गूगल मैप 4 तरह के होते हैं जो निम्न प्रकार है.

  • Road Map
  • Satellite
  • Hybrid
  • Terrain

Road Map: रोड मैप एक डिफाल्टर मैप है यदि आपने कोई भी मैप नहीं चुना है तो यह प्रदर्शित होगा जय चयनित क्षेत्र का सड़क दृश्य दिखाता है  जिससे आप आसानी से अपने लक्ष्य तक पहुंच सकते हैं.

Satellite: सेटेलाइट मैप एक तरह का मानचित्र का प्रकार है जो चयनित क्षेत्र की उपग्रह छवियों को दर्शाता है.

Hybrid: यह मानचित्र प्रकार उपग्रह चित्रों पर प्रमुख सड़कों को दर्शाता है. 

Terrain: इसमें आपसे आप अपने एरिया का भूभाग और पेड़ पौधों वनस्पतियों को देख सकते हैं. 

गूगल मैप से क्या फायदा है?

गूगल मैप की सहायता से आप किसी भी जगह को आसानी से  खोज सकते हैं.  बिना किसी व्यक्ति की सहायता से आप अपने रास्ते का पता लगा सकते हैं गूगल मैप आपको ट्रैफिक देखने में भी मदद करता है और आपको अपने चयनित स्थान पर पहुंचाने के लिए कम ट्रेफिक एरिया का रास्ता भी दिखाता है जिससे आप कम समय में अपने चयनित स्थान पर पहुंच सके. 

गूगल मैप भारत में कब आया?

गूगल ने कड़ी मेहनत के बाद 2005 में गूगल मैप बनाकर तैयार कर दिया था इसके पश्चात 2005 में अमेरिका में लॉन्च कर दिया और 2006 में इंग्लैंड 2008 में भारत में लॉन्च कर दिया गया. गूगल मैप भारत में 2008 में आया. 

रास्ता बताने वाला ऐप कौन सा है?

वैसे तो बहुत सारे एप्लीकेशन आपको गूगल प्ले स्टोर पर मिल जाएंगे जो आपको रास्ता बताते हैं लेकिन सबसे पॉपुलर गूगल मैप नेविगेशन ऐप है गूगल मैप की मदद से  आप आसानी से किसी भी जगह पर पहुंच सकते हैं जय एप्लीकेशन आप की लोकेशन को ट्रैक करता रहता है जिससे आप अपनी लोकेशन पर आसानी से पहुंच जाते हैं. 

गूगल मैप्स कितनी दूर तक जा सकता है?

गूगल मैप कौशल अपडेट होता रहता है.  स्थान के आधार पर आप गूगल मैप से वापस यात्रा भी कर सकते हैं आप गूगल मैप की बदौलत 15 वर्ष तक की यात्रा कर सकते हैं ध्यान रहे कि आप के परिणाम जो गूगल मैप दिखाए गए हैं स्थान के आधार पर भिन्न भिन्न प्रकार के हो सकते हैं और उपलब्ध नहीं भी हो सकते. 

गूगल मैप्स पर कौन बोलता है?

वर्तमान में गूगल मैप के नेविगेशन में न्यूयॉर्क के कैरन जेकब्सन की आवाज सुनाई देती है. 

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि गूगल मैप क्या तथा गूगल मैप से संबंधित सभी प्रश्नों के उत्तर हमने आपको आज के इस पोस्ट में दिया है उम्मीद है यह पोस्ट आपको पसंद आयी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करेंl

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...