नेटवर्क हब क्या है? पूरी जानकारी हिंदी में

नेटवर्क हब एक बहुत ही basic networking device हैं इसके उपयोग से multiple computers की दूसरे नेटवर्किंग डिवाइस के साथ कनेक्ट किया जाता है अब आपको जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि Hubs ऐसे common network in Fra structure devices होते हैं।

इनका उपयोग LAN Connectivity के लिए होता है वही switches अब Hubs की replace करने लगा है Hubs LANs के central connection point के हिसाब से फंक्शन करता है वही hubs को लेकर लोगों मे बहुत सारे doubts हैं इसलिए हमने सोचा कि क्यों नहीं आप सभी लोगों को hubs क्या होता है के बारे में पूरी और सही जानकारी प्रदान की जाए जिससे आपको यह पता चल सके कि यह networking और disadvantages क्या होते हैं ?तो फिर चलिए जानते हैं ।

नेटवर्क हब क्या है? पूरी जानकारी हिंदी में

हब (hub) क्या है?

Hub एक ऐसा डिवाइस है जो कि एक नेटवर्किंग कनेक्शन की multiple computers मे split करता है यह एक district but ion centre के जैसा होता है जब एक कंप्यूटर इन्फॉर्मेशन के लिए रिक्वेस्ट करता है किसी एक नेटवर्क से या एक  specific computer से तब यह उस रिक्वेस्ट को सेंड करता है ।

hub को एक cable के द्वारा से तब hub उस रिक्वेस्ट को रिसीव करती है और उसे पूरे नेटवर्क में transmit करती है उस नेटवर्क में शामिल हर एक कंप्यूटर को फिर यह जानना होता है कि यह जो डाटा broadcast हुआ होता है यह उनके लिए है या फिर नहीं परन्तु अभी यह hubs बहुत ही कम प्रचलन होता है।

और इन अधिक advanced communication devices  जैसे कि- switches और routers के माध्यम से रिप्लेस किया जा रहा है यह  hub basically एक multi port repeater है इस hub का उपयोग multiple wires को कनेक्ट करने के लिए होता है  जो की तरह तरह के branches से आते हैं।

hubs data की filter नहीं कर सकता इसलिए डाटा packers को सभी कनेक्टेड डिवाइस को भेजा जाता है दूसरे शब्दों में कहा जाए तब भी सभी hosts जो की hub के साथ कनेक्टेड होते है उनकी collision domain one (1) होती है इसके अलावा उनकी खुद की intelligenceभी नहीं होती जिससे कि वह डेटा पैकेज के लिए बेस्ट पथ ढूँढ सकें जिससे अंत में इनकी  wastage और inefficiencies भी

Features of network hub in Hindi

Network hub अनेक प्रकार के कार्य करता है यह एक प्रकार से नेटवर्क डिवाइस है इसकी कुछ मुख्य विशेषताएं भी होती है जो नीचे दी गई है –

  1. Hub डाटा को फ़िल्टर नहीं कर सकता यह एक Non – intelligent नेटवर्क डिवाइस होता है जो सभी पोर्ट्स को संदेश भेजने का काम करता है।
  2. Hub 4 से लेकर 24 port sizes में उपलब्ध है।
  3. नेटवर्क hub half Duplex mode मैंऑपरेटर होते हैं।
  4. यह मुख्य रूप से तीन प्रकार के होते हैं।
  5. Hub का उपयोग ज्यादातर नेटवर्क पर नजर रखने के लिए किया जाता है।
  6. Hub, Multiple Device को आपस में कनेक्ट करने के काम आता है जिससे आपस में डाटा का ट्रांसफर किया जा सके।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि नेटवर्क Hub क्या है? उम्मीद है कि ये पोस्ट आपको पसंद आयी होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...