खाता बुक ऐप क्या है? What is khata book app in hindi?

जब हम बिना पैसे दिए दुकान से सामान लेते हैं, तो दुकानदार हमारा नाम और पैसे एक खाते में लिख देता है। आज सभी काम डिजिटल होते है इसलिए खाता भी डिजिटल तरीके से भी बनाया जा सकता है। खाता बुक ऐप पर चौकी खाता बुक ऐप पर कई ऐसी सुविधाएं मिलती है, जो आपके रोज के जीवन में बहुत ही ज्यादा काम आएंगी, इसीलिए किसी भी व्यापारी के लिए इस ऐप की जानकारी होना जरूरी है।

पैसा देकर सामान लेना इसलिए कहा जाता है, क्योंकि व्यापार बिना लेनदेन के नहीं चलता चाहे वह किसी भी तरह का व्यापार हो, इसलिए हमें व्यापार का लेनदेन में जो भी हिसाब होता है।वह याद रखना पड़ता है। इस हिसाब को याद रखने के लिए हम खाते में लिखते हैं, तो अगर क्या हो कि वह खाता आपके साथ आपके मोबाइल में ही चले तो कुछ इसी तरह का काम करता है khatabook app।

आजकल के ऐप काफी फेमस हो रहा है, साथ ही साथ यह लाखों लोगों के द्वारा इस्तेमाल किया जा रहा है। आपने इसके ऐड सोशल मीडिया पर कई जगह देखे होंगे। आपको मन में कई बार तो आया होगा कि यह खाता बुक ऐप आखिर है क्या। खाता बुक ऐप है, क्या इसके फीचर्स क्या है, खता बुक एप का इस्तेमाल कैसे करते हैं आइये जानते इसके बारे में जानकारी……

खाता बुक ऐप क्या है? What is khata book app in hindi?

Khata book app क्या है?

खाताबुक एक मोबाइल ऐप है। जिसकी मदद से आप अपने दुकान के उधार खाता को डिजिटल रूप में बदल सकते हैं, तथा इस ऐप पर आप अपने सभी कस्टमर को बहुत ही आसानी से ऐड भी कर सकते हैं, उसके उधार राशि का लेनदेन रख सकते हैं।

खाता बुक ऐप की मजेदार बात है कि आप अपने ग्राहक से पैसे लेने के लिए उसको मैसेज या फिर व्हाट्सएप पर भी रिमाइंडर भेज सकते हैं। साथ ही साथ अपने ग्राहकों को पैसे के पूरे लेनदेन का पीडीएफ बनाकर भी भेजा जा सकता है।

खाता बुक ऐप का कमाल करके आपका घर का काम बंद कर कर सारा सब कुछ अपने मोबाइल में ऑनलाइन रख सकते हैं। इससे आपकी किताब खो जाने का भी डर नहीं और यदि कोई कहे कि मैंने तो यह खरीदा ही नहीं तो उसको हिसाब भी कहीं भी दिखा सकते हैं। एक मोटी भारी-भरकम किताब को हर जगह ले जाना आसान नहीं होता है। इसमे बस आपका मोबाइल निकाला और दिखा दिया। इसके साथ ही साथ आप सभी ग्राहकों के खाते का ऑनलाइन बैकअप भी ले सकते हैं।

इस एप्लीकेशन के उपयोग से आपको बार-बार अपनी उधारी के लिए फोन या पैसे मांगने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि इसमें s.m.s. माध्यम से ही आज सभी उधार तारीख को नोटिफिकेशन मैसेज भेज सकते हैं। जिसमें उसकी सारी उधारी की जानकारी दी गई हो। Also Read: व्हाट्सएप अनबैंड कैसे करें – How to Unbanned Whatsapp

खाता बुक एप के फीचर्स

खाता बुक ऐप में आपको कई तरह के फीचर्स देखने को मिल जाते हैं, जो इस ऐप को खास बनाते हैं। जिनका इस्तेमाल आप बिल्कुल फ्री में बहुत ही आसानी से कर सकते हैं ओर इनके लाभ भी पा सकते हैं। आप अपने ग्राहक को उसके प्रत्येक लेनदेन का फ्री एसएमएस भेज कर इसको अपडेट कर सकते हो। इसमे आप पहले से ही एक कोई भी दिनांक सेट करके अपने कस्टमर को पैसे देने के लिए रिमाइंडर भेज सकते हैं। 

जो बार-बार उधार मांग कर उन्हें बार-बार उसके बारे में बताता रहता है। आप अपने कस्टमर को s.m.s. के साथ व्हाट्सएप पर भी मैसेज भेज सकते हैं। खाता बुक ऐप पर आप बहुत ही आसानी से अपने कस्टमर को ऑनलाइन बैकअप लेकर भी रख सकते हैं। साथ ही साथ ऑटोमेटिक बैकअप की सुविधा भी ले सकते हैं। आप इसमें सभी कस्टमर्स के लिए लेनदेन की पूरी पीडीएफ फाइल भी भेज सकते हैं। आप अनलिमिटेड कस्टमर्स को अपने खाता बुक ऐप में ऐड कर सकते हैं। वह भी बिल्कुल फ्री में खाता बुक ऐप में आप आप लोग भी लगा सकते हैं।

जिसका इस्तेमाल करके आपकी खाताबुक ज्यादा सुरक्षित रहेगी। आप किसी भी टाइम अपने कस्टमर के खाते में उधार जोड़ सकते हैं या कम कर सकते हैं  उधार का लेन-देन का हिसाब इससे काफी अच्छा रहता है। यह हंड्रेड परसेंट सुरक्षित है, जिस पर आप भरोसा कर सकते हैं। खाता बुक ऐप को आप अलग-अलग अकाउंट के साथ चला सकते है। जैसे एक दुकान के लिए अलग खाता और दूसरी दुकान के लिए दूसरा खाता भी बन सकता है

खाता बुक ऐप का इस्तेमाल करना

खाता बुक ऐप का इस्तेमाल करना काफी ज्यादा आसान है। हर कोई बहुत ही आसानी से इस ऐप को इस्तेमाल कर सकता है, जैसे ही आप खाता बुक ऐप को खोलते हैं, उसमें आपको कुछ इस तरह का इंटरफ़ेस दिखता है। जिसमें नीचे तीन बटन होते हैं home, more button और add कस्टमर यह तीनों वचन मूल है।  जिनसे आप ऐप का इस्तेमाल काफी ज्यादा अच्छे से कर सकते हैं।

Home button-  इस बटन पर जवाब क्लिक करते हैं, तो खाता बुक ऐप होम पेज पर खुल जाता है और आपको आपके सभी कस्टमर को लिस्ट दिखाई देती है। इसके साथ आपको यह भी दिखाई देता है, कि किस-किस कस्टमर ने कितने पैसे देने हैं और कितने कितने पैसे दे दिए हैं। होमपेज के सबसे ऊपर आपको आपका कुल बकाया और उधार पैसा भी दिखाई देता है।

More button –  पर क्लिक करने से आपको आपका खाता बुक का अकाउंट ओपन जाता है यहां पर आप अपनी दुकान की जानकारी मैं किसी भी तरह का बदलाव कर सकते हैं और इसके अलावा अपने कस्टमर का उद्धार जमा करने के लिए रिमाइंडर भी भेज सकते हैं इधर आप अब एक विजिटिंग कार्ड नाम का बटन दिखाई देगा उस पर क्लिक करते ही आप अपनी दुकान का फ्री में एक विजिटिंग कार्ड भी बना सकते हैं

Add costumer –  यानी यहां पर आप अपनी कस्टमर जोड़ सकते हैं। खाता बुक ऐप में एक नया ग्राहक जोड़ने के लिए आपको इस बटन पर क्लिक करना होगा और ग्राहक का नाम डालकर उसका नंबर डालकर नाम सेव सेव करने के लिए से बटन दबाने आना है, और वह कस्टमर ऐड हो जाएगा।

Conclusion

आज इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको बताया khata book app क्या है,  इसके बारे में बताया है। आशा है आपके लिए है जानकारी हेल्पफुल रही होगी। इसके बारे में आप हमारे कमेंट बॉक्स में एक कमेंट भी छोड़ सकते हैं। 

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...