what is mobile computer app मोबाइल कंप्यूटर एप क्या है

आप अपने मोबाइल को कंप्यूटर बनाना चाहते हैं तो आप आज के हमारे पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ें आज इस पोस्ट के माध्यम से हम जानेंगे कि मोबाइल कंप्यूटर एप क्या है या मोबाइल को कंप्यूटर बनाना चाहते हैं तो इसके विषय में विस्तार पूर्वक जानकारियां आप सभी को देने वाले हैं। आज की पोस्ट को आप जरूर पढ़ें ताकि आपको सभी जानकारियां सही ढंग से मिल जाए….

आज के टेक्नोलॉजी के युग में मोबाइल का होना और छोटी भी बात हो गई है कृपया आप सभी जानते हैं आज मोबाइल का उपयोग ऐसा कौन सा व्यक्ति है जो नहीं करता होगा क्योंकि मोबाइल को सभी लोग प्रयोग में लेते हैं इसके अलावा ऑनलाइन लेनदेन ट्रांजैक्शन की जानकारी भी सभी लोग रखते हैं। इसके अलावा भी बहुत से काम ऐसे हैं जो लोग अपने मोबाइल फोन की मदद से आसानी से कर लेते है।

वैसे तो बहुत से काम सभी लोग फोन से कर ही लेते हैं लेकिन कभी-कभी सभी के सामने कुछ ऐसी परिस्थितियां आ जाती है कि उनको मोबाइल की जगह कंप्यूटर की आवश्यकता पड़ती है तो उस स्थिति में जब आपके पास में कंप्यूटर नहीं है तो आप क्या करोगे?

 ऐसे में जरूरी नहीं है कि सभी लोगों के पास में कंप्यूटर हो तो सब प्रॉब्लम का सलूशन लोग गूगल पर भी ढूंढते हैं और यूट्यूब के माध्यम से भी नए-नए पोलूशन ढूंढते हैं और देखते हैं कि मोबाइल को कंप्यूटर किस तरह से बना सकते हैं।

 तो आज की पोस्ट में हम आपको कुछ मोबाइल कंप्यूटर बनाने वाली ऐप के बारे में भी जानकारी देने जा रहे हैं, जिनसे आप अपने मोबाइल फोन को आसानी से कंप्यूटर में बदल सकते हो अर्थात इन सभी ऐप का प्रयोग आप एक कंप्यूटर की तरह कर सकते हो, तो आइए जानते हैं इन सभी के बारे में जानकारी…

मोबाइल कंप्यूटर एप क्या होते हैं

मोबाइल एप्लीकेशन के बारे में तो आप सभी लोग शायद जानते होंगे अगर नहीं जानते तो आपकी जानकारी के लिए बता दे कि मोबाइल एप्लीकेशन एक ऐसा सॉफ्टवेयर होता है जिसको आप इस स्मार्टफोन टैबलेट पीसी आईपैड इन सभी को डिवेलप करने के लिए बनाया जाता है। 

मोबाइल एप कंप्यूटर वर्जन का एक छोटा सा स्वरूप है जिसको मुख्य रूप से स्मार्टफोन के लिए ही बनाया गया है विकसित किया गया है। मोबाइल ऐप का मुख्य उद्देश्य सभी यूजर्स की उत्पाद को बढ़ाना उनको विशेष सुविधाएं देना होता है। कंप्यूटर की तुलना में मोबाइल डिवाइस के लिए आसान पहुंच भी प्रदान करता है। मोबाइल में ही अनेक प्रकार के कंप्यूटर एप्लीकेशन मिलते हैं उनको ही कंप्यूटर ऐप कहा जाता है।

मोबाइल को कंप्यूटर बनाएं कैसे

सबसे पहले आपको बताना चाहेंगे कि मोबाइल को कंप्यूटर बनाने के लिए कुछ अमान की आवश्यकता पड़ती है नॉर्मल ही सामान में कुछ तो आपके पास मौजूद होता ही है और कुछ सामान को आपको मैसेज पर खरीदना पड़ सकता है तभी आप आसानी से मोबाइल को कंप्यूटर बना सकते हो इंसानों की आवश्यकता पड़ती है वो सामान है..

1.एंड्राइड मोबाइल फोन – जब आप अपने मोबाइल को कंप्यूटर बनाने के बारे में पूछ रहे हैं तो सबसे पहले उसके लिए आपके पास में मोबाइल फोन का होना जरूरी है एंड्राइड मोबाइल होगा तभी आप आसानी से अपने मोबाइल को कंप्यूटर बना सकते हैं।

2. ओटीजी केबल – ओटीजी केबल की मदद से आप और अपने एंड्रॉयड फोन को किसी भी अन्य यूएसबी सपोर्ट डिवाइस के साथ में कनेक्ट करने का कार्य करेंगे जैसे एक कीबोर्ड माउस पेनड्राइव इसके अलावा और यूएसबी सपोर्ट प्राइस के साथ उसको कनेक्ट कैसे कर सकते हैं। ओटीजी केबल का फुल फॉर्म on the go cable है

3. कीबोर्ड व माउस

अपने मोबाइल फोन को कंप्यूटर बनाने के लिए कीबोर्ड माउस का होना भी बहुत जरूरी होता है। तभी आप फोन को कंप्यूटर में बदल सकते हैं

मोबाइल को कंप्यूटर बनाने वाले एप्स

मोबाइल को कंप्यूटर बनाने का यह एक दूसरा तरीका है आप अपने फोन में मोबाइल फोन एप्लीकेशन के माध्यम से मोबाइल को कंप्यूटर बना सकते हो इसके लिए आप अपने फोन में गूगल प्ले स्टोर पर जब कंप्यूटर बनाने वाले एप्स के बारे में सर्च करते हैं तो आपको बहुत सी ऐसी एप्लीकेशन मिल जाएंगी जो आपके मोबाइल फोन को कंप्यूटर में बदल सकती है।

इसमें कुछ ऐप तो सही होती है और कुछ एप्लीकेशन सही नहीं होती है। इससे आपका डाटा तो खराब होता ही है इसके अलावा आप का समय भी खराब होता है तो आइए जानते हैं बेस्ट ऐप मोबाइल को कंप्यूटर बनाने वाली कौन-कौन सी है उसके बारे में जानकारी…

1. Computer launcher

मोबाइल को कंप्यूटर बनाने के लिए कंप्यूटर लॉन्चर एप वन ऑफ द बेस्ट एप्लीकेशन मानी जाती है इसकी मदद से आप एंड्रॉयड फोन को आसानी से पीसी में कन्वर्ट कर सकते हैं।

इसके अलावा गूगल प्ले स्टोर पर इस ऐप को 4.7 की रेटिंग मिल रही है और 10 मिलियन से भी अधिक लोगों के द्वारा इस ऐप को डाउनलोड किया जा चुका है।

2.winner computer launcher

Winner कंप्यूटर लॉन्चर बेस्ट लांचर के रूप में जानी जाती है इसकी मदद से भी आप अपने मोबाइल फोन को कंप्यूटर में बदल सकते हो। इस एप्लीकेशन को 1 मिलियन से भी ज्यादा लोगों के द्वारा अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड किया जा चुका है और इसको भी अच्छी खासी रेटिंग मिल रही है।

3.sentio desktop

यह भी एक बहुत बेहतरीन मोबाइल लॉन्चर है। इसकी मदद से भी आप अपने मोबाइल को कंप्यूटर में बदल सकते हो और इसका उपयोग करना भी बहुत आसान होता है। आपको अपने मोबाइल फोन से इस ऐप को डाउनलोड करना होगा।

 और इसकी परमिशन को allow करना होगा तो आप अपने फोन में सीधे डेक्सटॉप view को देख पाएंगे। इस ऐप की सबसे बड़ी खासियत है कि इसके अंदर मल्टी विंडो app को 

आप अपनी स्क्रीन पर देख सकते हैं।

4. माइक्रोसॉफ्ट launcher

माइक्रोसॉफ्ट कॉरपोरेशन के द्वारा इस ऐप को बनाया गया है और यह एक बेहतरीन मोबाइल एप है जिससे आप अपने फोन को कंप्यूटर बदल सकते हो। इस एप्लीकेशन को उपयोग करने में आपको एक नया फीचर इस्तेमाल करने का मौका मिलेगा। और आप इस ऐप के माध्यम से आइकॉन को कस्टमाइज्ड कर सकते हो।

5.launcher 10

यह भी मोबाइल को कंप्यूटर बनाने का एक बहुत बेहतरीन ऐप है इस ऐप को अपने मोबाइल फोन से डाउनलोड कर के उपयोग में ले सकते हो। गूगल प्ले स्टोर पर इसकी रेटिंग 4 प्लस की आ रही है। इस ऐप के माध्यम से आप स्क्रोलिंग वॉलपेपर को इनेबल ओर डिसएबल भी कर सकते हो इसके अलावा लाइट और डार्क थीम का भी इस एप्लीकेशन में उपयोग किया जा सकता है।

Conclusion

आज हमने इस पोस्ट के माध्यम से आप सभी को “मोबाइल से कंप्यूटर ऐप कैसे बनाते हैं” इसके बारे में जानकारी प्रदान की है। हम उम्मीद करते हैं कि आपको जो भी जानकारी इस लेख के माध्यम से दी है। वह आपको जरूर पसंद आएगी। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई सभी जानकारियां अच्छी लगी तो आप कमेंट सेक्शन में जाकर कमेंट करके बता सकते है।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...