What is Net Banking? नेट बैंकिंग क्या होती है?

आज हम इस पोस्ट के द्वारा आप सभी को बताने वाले हैं कि नेट बैंकिंग मीनिंग इन हिंदी क्या है नेट बैंकिंग क्या होती है इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी इस पोस्ट में देने जा रहे हैं।

आज हर कोई अपना बैंक में नया अकाउंट खोलना चाहता है तो सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि बैंक में नया अकाउंट खोलने के लिए जब व्यक्ति जाता है तो वहां पर नेट बैंकिंग का एक ऑप्शन दिया जाता है। क्या आप जानते ही नेट बैंकिंग क्या होती है, आज सभी लोगों की जिंदगी का इंटरनेट बहुत अहम हिस्सा बन चुका है। इंटरनेट के द्वारा किसी भी कार्य को करना बहुत मुश्किल से होता है। ऐसे में चाहे आप शॉपिंग करो या फिर अपने दोस्तों रिश्तेदारों से बात करो। हर चीज के लिए इंटरनेट की आवश्यकता पड़ती है।

What is Net Banking? नेट बैंकिंग क्या होती है?

उसी तरह बैंक की सुविधाओं को आप अपने मोबाइल या दूसरे डिवाइस में इंटरनेट के द्वारा सारी जानकारी को घर बैठे प्राप्त कर सकते हो। इंटरनेट के द्वारा बैंकिंग करना ही नेट बैंकिंग कहलाता है। अगर आपने कभी भी अपने किसी भी रिश्तेदार दोस्तों या मिलने वाले लोगों को ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर की होंगे तो नेट बैंकिंग के बारे में भी थोड़ी बहुत जानकारी आपको मिली ही होगी इसलिए आज हम आपको पूरी जानकारी नेट बैंकिंग से जुड़ी हुई बताने वाले हैं आइए जानते हैं…

नेट बैंकिंग मीनिंग इन हिंदी

नेट बैंकिंग का अर्थ इसके नाम से ही स्पष्ट हो रहा है। नेट बैंकिंग दो शब्दों से मिलकर बना हुआ है इंटरनेट + बैंकिंग। बैंकिंग का अर्थ अपने बैंक अकाउंट को ऑनलाइन एक्सेस करना और उस में दी गई सभी बैंक के सर्विस का ऑनलाइन उपयोग करना इसको ही E- banking कहते हैं।

नेट बैंकिंग किसे कहा जाता है?

इंटरनेट बैंक में आपको एक बैंक के द्वारा ऐसी पावरफुल फैसिलिटी दी जाती है जिसका फायदा आप अपने बैंक अकाउंट के द्वारा इंटरनेट की मदद से कहीं भी कभी भी उठा सकते हो किसी भी तरह की पैसों की लेनदेन और बैंक से संबंधित किसी भी कार्य को इंटरनेट बैंकिंग के द्वारा आसानी से कर सकते हो।

 सरल शब्दों में अगर कहा जाए तो नेट बैंकिंग एक ऐसा ऑनलाइन का सिस्टम माना जाता है जिसके अंतर्गत आप बैंक से संबंधित किसी भी कार्य को बैंक के बाहर अपने घर से या किसी भी कार्यस्थल से समय की बचत के साथ में कर सकते हो अर्थात इसके लिए आपको किसी भी बैंक के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे आसानी से घर बैठे सब काम हल हो जाएंगे।

इंटरनेट बैंकिंग सेवा को बैंक के द्वारा शुरू करने के लिए आप को बैंक के द्वारा एक यूनिक यूजर आईडी और पासवर्ड दिया जाता है जिसकी मदद से आप कोई भी कैशलेस पेमेंट मेथड को अपनाकर डिजिटल इंडिया का एक पार्ट बन सकते हैं इंटरनेट बैंकिंग बिल्कुल फ्री की दी जाती है इसलिए आप कम से कम बैलेंस में भी इसका उपयोग में ले सकते हो इसका कोई किसी तरह का चार्ज नहीं लगता है।

इंटरनेट बैंकिंग कैसे की जाती है?

इंटरनेट बैंकिंग का प्रयोग अगर आप करते हैं तो सबसे पहले आप ने जिस बैंक में अपना अकाउंट खुलवा रखा है वहां से इंटरनेट बैंकिंग यूजर आईडी और अपना पासवर्ड बैंक के द्वारा लेना होगा। उसके बाद आपको यह पासवर्ड खुद से जनरेट करना होगा। 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लगभग सभी बैंक में इंटरनेट बैंकिंग की सुविधाएं दी जाती हैं हालांकि कभी-कभी दिमाग में बहुत से लोगों के सवाल इसकी सुरक्षा को लेकर खड़े हो जाते हैं इसीलिए जब भी इंटरनेट बैंकिंग का प्रयोग करें तो सावधानी अवश्य बरतें ताकि किसी तरह की कोई दुर्घटना ना हो। आइए जानते हैं कैसे नेट बैंकिंग को प्रयोग में लिया जाता है।

  • अगर आप बैंक इंटरनेट बैंकिंग को अपने मोबाइल फोन के गूगल ब्राउज़र में ओपन करते हो तो उस बैंक के नाम के साथ में इंटरनेट बैंकिंग भी सर्च करें उसके बाद वेबसाइट पर जाएं।
  • बैंक के एप्लीकेशन से भी नेट बैंकिंग को आप ओपन कर सकते हैं आपको अपने गूगल प्ले स्टोर से इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करके इंस्टॉल करना होगा। जैसे आप इस ऐप को ओपन करेंगे उसमें आपको अपना यूजर आईडी और पासवर्ड डालना होगा। इस तरह से आप लॉगिन करके नेट बैंकिंग का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

इंटरनेट बैंकिंग के लाभ

इंटरनेट बैंकिंग लेने के निम्न लाभ होते हैं..

1.नेट बैंकिंग तेल लेने से सबसे बड़ी सुविधा होती है कि आप सभी पैसे की ट्रांजैक्शन घर बैठे कर सकते हो इसके अलावा ऑनलाइन रिचार्ज बिल पेमेंट कर सकते हो इसके अलावा आपको बेहतरीन ऑफर्स के साथ में कई बार कैशबैक और रिवॉर्डज भी मिल जाते हैं।

2.पैसे की अचानक से आई जरूरत को पूरा करने के लिए आप ऑनलाइन ट्रांजैक्शन कभी भी कहीं से भी करवा सकते हैं। इसके लिए सिर्फ आपके पास में नेट बैंकिंग होना चाहिए। नेट बैंकिंग 24 घंटे उपलब्ध होने वाली फैसिलिटी होती है इसमें किसी दूसरे पर निर्भर नहीं रहना पड़ता है

3. नेट बैंकिंग की मदद से आपका पैसा समय दोनों ही बच जाते हैं।

4. बैंक अकाउंट अगर आप खोलना चाहते हैं या फिर ऑनलाइन बैलेंस चेक करना चाहते हैं तो नेट बैंकिंग की मदद से आप आसानी से अपने बैंक अकाउंट की 10 ट्रांजैक्शन को चेक कर सकते हैं और बैंक किस से जरूरी सभी काम को भी कर सकते हैं।

5.नेट बैंकिंग के और भी बहुत से फायदे हैं आपका एटीएम कार्ड अगर खो जाता है तो आप उसको घर बैठे ब्लॉक कर सकते हैं इसके अलावा अगर एटीएम का पिन नंबर भूल गए हैं तो आप 1 मिनट में नया पिन नंबर भी जनरेट कर सकते हैं।

6.FD / RD अकाउंट भी खोल सकते हैं आप चेक बुक के लिए भी अगर ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो कर सकते हैं इंटरनेट बैंकिंग ग्राहकों को दो ऑप्शन की सेवाएं प्रदान करता है। पहली आइएमपीएस IMPS ओर दूसरी NEFT आदि।

Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको नेट बैंकिंग क्या होती है इसके बारे में जानकारी प्रदान की है। हमें उम्मीद है कि आपको जो भी जानकारी हमने दी है,वह जरूर पसंद आएगी। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई तो कमेंट सेक्शन में जाकर कमेंट करके एक बार जरूर बताएं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...