OYO Kya होता है और Oyo होटल कैसे बुक कर सकते हैं पूरी जानकारी

दोस्तों आज हम आपको OYO क्या है? इससे संबंधित सभी बड़ी छोटी जानकारी आज हम आपको बताएंगे हमें OYO के बारे में बताते हुए काफी खुशी मीलती है क्योंकि यह एक भारतीय कंपनी है. जो पूरी दुनिया में अपना दबदबा रखती है. कुछ साल पहले हमे होटल में रूम मिलने में दिक्कत होती थीं और अविवाहित जोड़ी के लिए होटल लेना बहुत मुश्किल था. और फिर अनेक प्रकार की वजह थी जिससे होटल में रूम नहीं मिल पाता था.

लोगों की कही दूसरे स्थान या किसी दूसरे देश में जाकर ठहरने में काफी परेशानी आती थी. इसके अलावा होटल ढूंढना भी इतना सरल नहीं हुआ करता था आज के वक्त में OYO के द्वारा हम बहुत ही सरलता से होटल खोज लेते हैं. और उसमें अपना रूम बुक कर लेते हैं. चाहे हम एक अच्छे दोस्त हो या परिवार हमें OYO के जरिए से होटल बुक करने में कोई दिक्कत नहीं होती है.

OYO Kya होता है और Oyo होटल कैसे बुक कर सकते हैं पूरी जानकारी

OYO क्या होता है?

OYO एक भारतीय ऑनलाइन बुकिंग एजेंसी है. आप OYO का इस्तेमाल करके सबसे अच्छे होटल के कमरे बुक करके रूम पा सकते हैं. OYO का फुल फॉर्म ‘‘ on your own,, है. Oyo भारत की सबसे तेजी से बढ़ती होटल श्रृंखला है. OYO भी वैशिवक मार्केट में एक मुख्य शक्ति बनी हुई है. इसमें परिवार या दोस्त भी रूम बुक कर सकते हैं उन्हें OYO के नियमों के विषय में पता होना चाहिए. आज आप लगभग सभी भारतीय शहरों में OYO room पा सकते है !

OYO का फुल फॉर्म क्या है?

OYO का फुल फॉर्म हिंदी (On Your Own) फुल फॉर्म है. यह भारत का सबसे लोकप्रिय ऑनलाइन होटल बुकिंग प्लेटफॉर्म है. या ऑनलाइन होटल बुकिंग का कार्य करता है हालांकि वर्तमान में OYO पूरी दुनिया भर में फैला हुआ है. OYO कपल्स के लिए सस्ते और साफ सुथरे कमरे के साथ अन्य गतिविधियों को भी पेशकश करता है.

OYO company का मालिक कौन है?

OYO कंपनी के मालिक का नाम रितेश अग्रवाल है. वह कॉलेज ड्रॉपआउट हैं रितेश बचपन से ही बिज़नेस मैन बनना चाहते थे. रितेश ने हमेशा से अपना  मन स्कूल में न लगाकर व्यापार में लगाते थे. उन्होंने अपना अधिक वक्त यात्रा करने में बिताया वे जहाँ भी जाते होटलों में ठहरते थे. उन्होंने होटल की बुरी हालत देखकर अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने का फैसला किया.

2012 मैं उन्होंने ऐरावेल स्टेज एक वेबसाइट लॉन्च की वह ग्राहकों को अपने होटल में आमंत्रित करने के लिए होटल मालिक से कमीशन लेने के नियम पर कार्य किए ! उन्होंने सिर्फ 35,000 मे उन्होंने होटल के रूप को पूरी तरह से परिवर्तित कर दिया उन्होंने अपनी खुद का कंपनी शुरू करने का फैसला किया और ओरावेल स्टेज से OYO का नाम बदल दिया.

मोबाइल से ऑनलाइन OYO room कैसे बुक करे?

  1. एक बार आप जब एक अकाउंट बना लेते हैं तो आपको OYO app के होम पेज पर भेज दिया जाएगा सर्च बार में अपना स्थान या होटल नाम दर्ज करके ढूँढने.
  2. आप अपने पसंद का रूम को सेलेक्ट कर सकते हैं और फिर अपनी पसंद के होटल का चयन कर सकते हैं उसकी सुविधा लॉन्च और डिनर के विषय में जानकारी उपलब्ध है.
  3. एक बार आप जब सभी विवरण वितरणों को समीक्षा कर लेते हैं तो आप तय कर सकते हैं कि यह रूम आपके लिए सही है या नहीं अगर आप तुरंत भुगतान करना चाहते हैं.
  4. अभी भुगतान करें या बाद में पहले ऑप्शन पर क्लिक करें दूसरे ऑप्शन पर क्लिक करने पर होटल में आपसे पैसे के लिए जाएंगे.
  5. Booking होने के पश्चात आपको होटल से एक पुष्टिकरण प्राप्त होगा आपका जब कमरा बुक हो जाने पर पुष्टिकरण आपको व्हाट्सएप और message में भेजा जाएगा
  6. फिर आप 24 घंटे के अंदर किसी भी होटल में जा सकते हैं. आप वक्त बढ़ा सकते हैं यह आप होटल से या OYO room apps कर सकते हैं.

Oyo पर अपना अकाउंट कैसे बनाएं

Oyo रूम बुक करने के लिए आप इन स्टेप्स को फॉलो करें

  1. सबसे पहले आपका मोबाइल आपके ब्राउज़र या गूगल प्ले स्टोर के साथ oyo app डाउनलोड और इंस्टॉल करें.
  2. इंस्टॉलेशन के पश्चात जैसे ही आप एप्लीकेशन को ओपन करेंगे तो एप्लिकेशन आपसे आपका मोबाइल नंबर मांगेंगे और आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है.
  3. चीजों को भरने के बाद आपकी ईमेल आई डी नाम रेफर कोड और ओटीपी के लिए एक पेज दिखाई देगा अकाउंट बनाने के लिए create account पर क्लिक करें.
  4. आपका पर Oyo अकाउंट बनकर तैयार हो जाएगा.

निष्कर्ष = आज हमने इस पोस्ट में आपको Oyo में रूम बुकिंग कैसे करते हैं और अपना अकाउंट कैसे बनाते हैं इससे संबंधित सभी चीजों को हमने बताया है इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें

Eassy on Republic Day

Eassy on Republic Day – गणतंत्र दिवस पर निबंध

0
आप हर साल 26 जनवरी को देश के हर ज क झंडे को लहराते देख सकते हैं इस दिन झंडा फहरा कर हम त्यौहार...
nepal ki jansankhya

nepal ki jansankhya – Population of Nepal

1
जैसा कि आप जानते हैं कि नेपाल एक ऐसा देश है जो कि 2 बड़े देश यानी कि भारत और चीन के बीच में...
Duniya me sabse jyada bole jane wali bhasha

Duniya me sabse jyada bole jane wali bhasha – आखिर कौन सी भाषा दुनिया...

0
दोस्तों आप इस बात को तो जानते ही होंगे कि दुनिया के हर क्षेत्र में अलग-अलग भाषाएं बोली जाती है। कहने का मतलब यह...
Bharat ka sabse swaksh seher

Bharat ka sabse swaksh seher – भारत का सबसे साफ और सुंदर शहर कौन सा...

0
भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की जिसके बाद भारत में लगभग हर शहर, कस्बा और गांव अपने आप...

सिम पोर्ट कैसे करें? How to port sim?

0
अक्सर देखा जाता है कि लोगों के सामने किसी भी टेलीकॉम कंपनी के द्वारा मिल रही इंटरनेट की सुविधा, कॉलिंग की सुविधा को लेकर...
error: Content is protected !!