what is paytm card? पेटीएम कार्ड क्या होता है?

आज हम आपके लिए एक बहुत इंपॉर्टेंट विषय “पेटीएम कार्ड क्या होता है” इसके बारे में जानकारी लेकर आये हैं। शायद बहुत कम लोगों को इस बात के बारे में पता है, क्योंकि पेटीएम के विषय में तो सभी लोग जानते हैं,लेकिन पेटीएम कार्ड के बारे में जानकारी बहुत कम लोगों को है। क्योंकि अभी कुछ ही समय पहले पेटीएम कार्ड को पेटीएम बैंक के द्वारा लांच किया गया है। आइए जानते हैं पेटीएम कार्ड क्या होता है, इसके विषय में पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक इस लेख के माध्यम से..

what is paytm card? पेटीएम कार्ड क्या होता है?

सबसे पहले आपको बताना चाहेंगे कि पेटीएम बैंक के माध्यम से पेटीएम कार्ड को अभी कुछ टाइम पहले ही लॉन्च किया गया था। पेटीएम में अभी कुछ टाइम पहले अपने नए अपडेट के साथ में यह सुविधाएं सभी कस्टमर्स के लिए प्रदान की है। पेटीएम बैंक के द्वारा अपने सभी यूजर्स को डेबिट कार्ड से ऑफर प्रदान किए जा रहे हैं। 

पेटीएम से पेटीएम डेबिट कार्ड की मदद से कभी भी किसी भी समय एटीएम के माध्यम से पैसे निकाल सकते हैं, क्योंकि इस कार्ड का उपयोग एटीएम कार्ड की तरह ही किया जाता है। पेटीएम पेमेंट बैंक वालों के लिए इस सुविधा को सिर्फ अपने सभी कस्टमर के लिए शुरू किया गया है, और एटीएम कार्ड ट्रांजैक्शन के लिए बहुत जरूरी है। 

ई-कॉमर्स पेमेंट सिस्टम और डिजिटल वॉलेट कंपनी पेटीएम के द्वारा 16 मई को पेटीएम क्रेडिट कार्ड लॉन्च कर दिया गया था। इस कारण का नाम से peytm फर्स्ट क्रेडिट कार्ड रखा गया है। आइए जानते हैं पेटीएम कार्ड क्या है, पेटीएम कार्ड के उपयोग क्या है, पेटीएम कार्ड का इस्तेमाल कैसे किया जाता है, पेटीएम कार्ड से जुड़ी हुई सभी जानकारियों को विस्तार पूर्वक इस लेख के माध्यम से हम लेख में देने जा रहे हैं तो आइए जानते हैं..

पेटीएम डेबिट कार्ड क्या है?

पेटीएम पेमेंट बैंक लिमिटेड के द्वारा पे टी एम कार्ड को लॉन्च किया गया है। यह एक तरह से वीजा कार्ड अर्थात डेबिट कार्ड की तरह होता है। कंपनी में पहले वर्चुअल डेबिट कार्ड लांच किया। उसके बाद एक रिपोर्ट के अनुसार 45 लाख से भी अधिक लोगों के द्वारा पेन कार्ड का इस्तेमाल किया जा रहा है। अभी कुछ समय पहले कंपनी में फिजिकल डेबिट कार्ड को लॉन्च किया है। जो कि एटीएम कार्ड की तरह ही काम करेगा।

साधारण शब्दों में अगर कहे तो पेटीएम कार्ड डेबिट कार्ड और एटीएम कार्ड की तरह ही होता है और इसको आप एटीएम की तरह कही भी उपयोग ले सकते हैं। जो लोग पेटीएम बैंक से जुड़े हुए हैं। वह फिजिकल रूप से डेबिट कार्ड का और वर्चुअल डेबिट कार्ड का नंबर जो कि एक जैसा होता है। इनको उपयोग एटीएम के लिए ले सकते हैं। आप इन कार्ड के माध्यम से ऑनलाइन शॉपिंग भी कर सकते हैं।

पेटीएम बैंक अकाउंट का वेरीफिकेशन

पेटीएम बैंक का अकाउंट कभी use किया नहीं होगा। अगर आप पेटीएम बैंक में अपना अकाउंट खोलना चाहते हैं और उसको वेरीफाई करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको पेटीएम अकाउंट वेरिफिकेशन की जरूरत पड़ेगी। अकाउंट वेरिफिकेशन करने के लिए आपके पास केवल दो ऑप्शन होते हैं।

  • एजेंट वेरीफिकेशन
  • सेंटर वेरिफिकेशन

अगर आप एजेंट वेरिफिकेशन का ऑप्शन सुनते हैं तो आपके द्वारा बताए गए एड्रेस पर वेरिफिकेशन के लिए कोई आएगा। उसके बाद आपका अकाउंट वेरीफिकेशन होगा और फिर आपके अकाउंट को पेटीएम के माध्यम से एक्टिवेट किया जाएगा।

अगर आप सेंटर वेरिफिकेशन के ऑप्शन चुनते ही आपको पेटीएम अकाउंट वेरीफिकेशन के पर जाना होगा। वहां पर अपना अकाउंट वेरीफाई करना होगा। उसके बाद ही आपका अकाउंट एक्टिवेट किया जाएगा।

जब आपका अकाउंट एक्टिवेट हो जाता है तो आपको पेटीएम कार्ड ऑनलाइन एप्लीकेशन के रूप में मिल जाता है। लेकिन डिजिटल कार्ड भी होना बहुत जरूरी है। इसके लिए आपको ऑनलाइन रिक्वेस्ट सेंड करनी होगी। उसके बाद ही आपका एटीएम डेबिट कार्ड बनकर आपके द्वारा बताए गए एड्रेस पर आएगा।

पेटीएम डेबिट कार्ड के लिए करें अप्लाई

पेटीएम डेबिट कार्ड के लिए ऑनलाइन कैसे अप्लाई किया जाता है उसके विषय में जानकारी निम्न प्रकार से है..

  • सबसे पहले आपको पेटीएम एप्लीकेशन को अपने फोन में डाउनलोड करना होगा। यह ऐप स्मार्टफोन आईओएस स्मार्टफोन पर डाउनलोड किया जा सकता है। यहां पर आप पेटीएम पेमेंट बैंक के आइकॉन पर क्लिक करें। नीचे कॉर्नर की तरफ एक ऐड दिखेगा। वहां पर वर्चुअल डेबिट कार्ड और डेबिट कार्ड के ऑप्शन आपको दिखाई देंगे।
  • अब आप नीचे की तरफ स्क्रोल करके आना होगा। वहां पर आपको बैंक अकाउंट सर्विस का एक ऑप्शन दिखाई देगा। उस ऑप्शन के नीचे आपको डेबिट कार्ड का ऑप्शन दिखेगा। आपको उस पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको स्क्रीन पर वर्चुअल डेबिट कार्ड का एक ऑप्शन दिखेगा। उस पर बहुत सारे ऑप्शन में से एक ऑप्शन request for card की दिखाई देगी। इस पर क्लिक करना होगा।
  • यहां पर आपको कार्ड की details और रजिस्टर्ड ऐड्रेस को को चेक कर सकते हैं। यहां एड्रेस के साइड में आपको रेडियो बटन का ऑप्शन दिखेगा। उस पर क्लिक करके एड्रेस के ऑप्शन को ऑप्शन करना होगा।
  • यहां पर आपको प्रोसेस to pay का ऑप्शन दिखाई देगा जो कि ऑलरेडी हाईलाइट होगा। उस पर क्लिक करना होगा। यहां आपको ₹120 का चार्ज भी पे करना होगा। जब आपका पेमेंट  हो जाता है तो डेबिट कार्ड आपके द्वारा बताए गए एड्रेस पर ऑफ़लाइन भेज दिया जाता है।

Also Read: pvc aadhar card cash on delivery पीवीसी आधार कार्ड कैश ऑन डिलीवरी

पेटीएम डेबिट कार्ड को यूज करने के लिए कुछ जरूरी बातें

  • जब आप एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करते हो तो इसको केवल आप भारत में ही प्रयोग में ले सकते हैं। इंडिया के बाहर पेटीएम डेबिट कार्ड यूज में नहीं लिया जा सकता है।
  • पेटीएम कार्ड का सिर्फ एक बार में ₹25000 तक का ट्रांजैक्शन 1 दिन में कर सकते हैं।
  • आप एक पेटीएम कार्ड के द्वारा एक महीने में केवल तीन ट्रांजैक्शन भी कर सकते हैं। इससे अधिक की ट्रांजैक्शन आप करते हैं तो ₹5 एक डेबिट कार्ड एक ट्रांजैक्शन पर लग जाएगा।

निष्कर्ष

आज हमने इस पोस्ट के माध्यम से आपको पेटीएम कार्ड क्या होता है इसके विषय में जानकारी प्रदान की है। हमें उम्मीद है कि जो भी इंफॉर्मेशन आपको इस लेख में दिए आप सभी के लिए बहुत हेल्पफुल रहेगी अगर आप इसी तरह की जानकारियों से जुड़ना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट पर कंटिन्यू विजिट कर सकते हैं और आपको इस पोस्ट से संबंधित किसी प्रकार का कोई सुझाव जानना है तो कमेंट सेक्शन में जाकर कमेंट करके पूछ सकते है।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...