स्नैपचैट क्या है? What is Snapchat? Download Snapchat

आजकल के जमाने में snapchat का कौन इस्तेमाल नहीं करता है। आज बड़े से बड़े सेलिब्रिटी तक भी अपनी snapchat पर स्टोरी डालते हैं। आज के समय में snapchat बहुत ही फेमस android app बन चुका है । आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से snapchat क्या है? ऐसे कैसे इस्तेमाल किया जाता है, इसमें सेल्फीज़ कैसे खींची जाती हैं, और वीडियोस कैसे बनाई जाती है, snapchat एप कैसे डाउनलोड करते हैं के बारे में जानकारी…..

स्नैपचैट क्या है? What is Snapchat ?

Snapchat क्या है? 

Snapchat एक तरह का मल्टीमीडिया मैसेजिंग ऐप है। जिसमें आप कई तरह के एक्टर्स का धमाल कर के snap मतलब की फोटो और वीडियोस बना सकते हैं और अपने स्नैपचैट के दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं। जैसे शेर की आवाज में सीन होते ही गायब हो जाता है, साथ ही साथ आप इस ऐप से अपने दोस्तों के साथ चैटिंग और वीडियो कॉल कर सकते हैं।

snapchat app में  तरह-तरह के फिल्टर, बिटमोजी लंच और फन इफेक्ट भी देख सकते हैं। प्ले स्टोर पर इस ऐप को 4.3 तथा ऐप स्टोर पर 3.8 से भी ज्यादा की रेटिंग भी मिली हुई है। तथा गूगल प्ले स्टोर पर से एक बिलियन से भी ज्यादातर लोगों ने इस ऐप को डाउनलोड किया हुआ है

Snapchat किस तरह से काम करता है?

Snapchat मैं आप अपने कैमरे का कमाल करके इसमें दिए गए फिल्टर फॉर रिस्पेक्ट की सहायता से सुंदर-सुंदर फोटोस खींच सकते हैं और वीडियो भी बना सकते है। किसी के साथ साथ जो भी फोटोस और वीडियोस आप ने बनाए हैं। इसमे आप अपनी स्टोरी पर भी डाल सकते हैं, और अपने फ्रेंड्स के साथ रोजाना अपनी snap शेयर शेयर करके स्ट्रीक भी बना सकते हैं।

snapchat में हम लोग अपने दोस्तों के साथ चैटिंग और वीडियो कॉलिंग का भी आनंद ले सकते हैं। snapchat पर आप अपना बिटमोजी नामक अवतार भी बना सकते हैं। यह अवतार आपके डीपी पर तक रहेगा।  हम इसके बजाय कोई दूसरा हमारा फोटो डीपी में नहीं सेट कर सकते है। आप खुद के द्वारा बनाए हुए बिटमोजी कहीं पॉज सिलेक्ट कर सकते हैं।

snapchat पर भेजे हुए चैट और स्नेप एक बार सीन होने के बाद तुरंत ही गायब हो जाते हैं। अगर हम चाहे तो इसे 24 घंटों पर सेट कर सकते हैं। जो कि आप जब भी चैट और स्नेप भेजते हैं, वह वहां तुरंत डिसअपीयर नहीं होंगे और वह 24 घंटे बाद गायब हो जाएंगे।

Snapchat को डाउनलोड करना

आप सभी की जानकारी के लिए बता दे अगर आपको snapchat app को डाउनलोड करना है तो अपने मोबाइल फोन से प्ले स्टोर में जाकर snapchat एप्लीकेशन को डाउनलोड करके इंस्टॉल कर सकते हैं उसके बाद आपको उपयोग में ले सकते हैं 

Snapchat का इस्तेमाल

Snapchat में आप आपके मोबाइल नंबर और ईमेल का इस्तेमाल करके अपना खुद का अकाउंट बना सकते हैं। इस ऐप खुलने के बाद आपके सामने snapchat कैमरा का इंटरफ़ेस खुल जाता है। जिससे आप फोटोस और वीडियोस बना सकते हैं। उसमें आपको कई तरह के टूल्स लेंस इफेक्ट और फिल्टर देखने को भी मिल जाते हैं। इसके साथ ही साथ नीचे आपको चैट मैप स्टोरीज और डिस्कवर कैसे कुछ ऑप्शन भी देखने को मिलते हैं । 

Snapchat से आप अपना अवतार भी क्रिएट कर सकते हैं। जिसे snapchat में बिटमोजी कहा जाता है। इससे आप अपना मनचाहा अवतार भी बना सकते हैं और अवतार आपके प्रोफाइल फोटो पर सेट हो जाता है । इसके साथ -साथ ऑफिस में स्नेप बनाकर अपनी स्टोरी भी डाल सकते हैं, और अपने फ्रेंड के साथ भेज कर streak भी बना सकते हैं। snapchat पर आप अपने फ्रेंड्स के साथ जुड़ सकते हैं, तथा सारे दोस्तों का ग्रुप बनाकर भी चैटिंग और वीडियो कॉल कर सकते हैं।

Snapchat में वीडियो बनाना

स्नैपचैट पर वीडियो बनाने के स्टेप निम्न प्रकार से हैं

1.सबसे पहले आपको स्नैपचैट एप को ओपन करना होगा।

2. App खुलते ही आपके सामने एक कैमरा इंटरफ़ेस चालू हो जाएगा और सेंटर में एक बड़ा गोल बटन आने लगेगा, उसके बाई तरफ से फिल्टर का ऑप्शन होगा।

3.यदि आप लंच का कमाल करके वीडियो बनाना चाहते हैं, तो बड़े गोल बटन के बाएं तरफ में जो विकल्प है, उस पर क्लिक करके अपना पसंदीदा लेंस सिलेक्ट कर ले।

4.आपको पर बाई तरफ ग्रेड मल्टी स्नैप फोकस और टाइमर जैसे टूल्स भी दिखाई देंगे।

5.इसके बाद आपने बड़ा वाला गोल बटन देखा था उस पर देर तक प्रेस करें देर तक प्रेस करने पर आपका वीडियो रिकॉर्ड होना स्टार्ट हो जाएगा

6.इसके बाद वीडियो बन जाने के बाद आप इसको एडिट करके सेव तथा शेयर भी कर सकते हैं

स्नैपचैट पर फोटो किस तरह खींचते है?

जब आप अपना स्नैपचैट एप खोलेंगे तो आपको सबसे पहले आपका कैमरे का इंटरफेस दिखाई देगा जिसमें नीचे की तरफ एक बड़ा सा गोल बटन होगा अगर आप उसके दाएं तरफ के इमोजी पर क्लिक करते हैं, तो आपको काफी फिल्टर देखने को मिल जाएंगे। अगर आप उसको स्लाइड करके फिल्टर भी यूज कर सकते हैं, और उस गोल बड़े बटन पर फिटर को लाने के बाद फिर पर यूज हो जाएगा, और उस पर टाइप कर देने से आपका फोटो खींच जाएगा।

फोटो खींच जाने के बाद आप उसको एडिट भी कर सकते हैं और उसको सेव करके अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हैं। Also Read: Bank Clerk Ke Liye Nyutam Yogyata- Bank Clerk Kaise Bane?

Conclusion

आज इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको बताया स्नैपचैट क्या है, स्नैपचैट किस तरह काम करता है, स्नेप चैट किस तरह डाउनलोड किया जाता है। आशा है यह जानकारी आपके लिए बहुत हेल्पफुल होगी। आप इस आर्टिकल के बारे में हमारे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...