What is Status Certificate Uttar Pradesh हैसियत प्रमाण पत्र उत्तर प्रदेश क्या है

हेलो दोस्तों क्या आप जानना चाहते हैं कि यह हैसियत प्रमाण पत्र उत्तर प्रदेश क्या है इसके बारे में अगर आप जानने के इच्छुक हैं तो आपको इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ना पड़ेगा ताकि आप को इस सवाल का जवाब आसानी से मिल जाए, आइए जानते हैं हैसियत प्रमाण पत्र उत्तर प्रदेश के बारे में…

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा महा की रहने वाली सभी राज्य के नागरिकों के लिए एक विशेष प्रकार का तोहफा दिया गया है। अब उत्तर प्रदेश में जिनको हैसियत प्रमाण पत्र चाहिए उनको राजस्व विभाग या किसी भी अन्य विभाग के चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

 इसके लिए जिनको भी यह प्रमाण पत्र चाहिए उनको उत्तर प्रदेश की ई-डिस्ट्रिक्ट की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

 योगी सरकार के द्वारा इसके अलावा जन्म, मृत्यु, इनकम, दिव्यांग के सर्टिफिकेट आदि के लिए भी ऑनलाइन सेवाएं शुरू कर दी है अर्थात आपको इन सभी सुविधाओं के लिए किसी भी सरकारी कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। आप आसानी से ऑनलाइन नहीं इन सभी सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकते है।

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा अभय प्रमाण पत्र की योजना को शुरू तो कर दिया गया है तो इसके अंतर्गत अगर जो भी इच्छुक आवेदन करता है तो आसानी से घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ऐसे प्रमाण पत्र के लिए अन्य किसी विभाग में जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

तो आइए जानते हैं आखिर यह हैसियत प्रमाण पत्र क्या होता है इस को शुरू करने का उद्देश्य क्या है और आवेदन किस तरह से इसके लिए करना पड़ता है इन सभी के विषय में जानकारी आपको विस्तार पूर्वक इस लेख के माध्यम से बताने जा रहे हैं आइए जानते है…

हैसियत प्रमाण पत्र क्या होता है

आपकी जानकारी के लिए बता देना चाहते हैं कि यह हैसियत प्रमाण पत्र एक प्रकार की योजना ही है जो योगी आदित्यनाथ के द्वारा शुरू की गई है। इस प्रमाण पत्र के लिए अब किसी भी नागरिक को किसी सरकारी कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। हैसियत प्रमाण पत्र वह होता है जो किसी नागरिक की संपत्ति की पूरी जानकारी रखता है। उसी को यह प्रमाण पत्र कहा जाता है। 

इसके द्वारा सरकारी विभाग उस नागरिक की प्रॉपर्टी की जानकारी लेते हैं। उसके बाद ही इस प्रमाण पत्र को उन सभी लोगों को दे देते हैं यह प्रमाण पत्र कुछ और भी सरकारी कार्यों में जरूरी होता है। जैसे सरकारी ठेका किसी तरह का कोई सरकारी टेंडर का काम करने से पहले सरकार के द्वारा ऐसे प्रमाण पत्र की मांग की जाती है।उसको देखने के बाद ही कोई भी व्यक्ति टेंडर के लिए आवेदन कर पाएगा। 

बड़ी बड़ी बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन काम करने वाले, सड़क का निर्माण करने वाले ठेकेदार और भी बहुत से कार्य के लिए इस प्रमाण पत्र की आवश्यकता पड़ती है जहां पर सरकार इन डॉक्यूमेंट को जरूरी मांगती ही है।

Highlight of haisiyat praman patra online 2022

योजना का नामहैसियत प्रमाण पत्र 
लांच कीउत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा
लाभार्थी व्यक्तिउत्तर प्रदेश के नागरिक
लाभ मिलेगामात्र 30 दिन में प्रमाण पत्र मिल जाएगा 
ऑफिशियल वेबसाइटhttp://edistrict.up.nic.in/
साल2022

हैसियत प्रमाण पत्र के लाभ व कार्य

हैसियत प्रमाण पत्र से मिलने वाले लाभ है उसके कार्य निम्न है..

  • हैसियत प्रमाण पत्र के लिए सरकार से कुछ निर्धारित शुल्क तय किया गया है जो कि आवेदन कर्ता को भरना ही पड़ता है।
  • ऑनलाइन फॉर्म अगर आप भरते हैं तो ₹100 उपयोगकर्ता शुल्क आवेदन भरना ही होगा। इसके लिए आपको जन सेवा केंद्र में जाकर आवेदन करना होगा वहां पर आपको ₹120 का चार्ज पे करना होगा इन दोनों के अलावा आप उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के सिटीजन पोर्टल पर भी आवेदन कर सकते हैं तो वहां पर आपको केवल ₹110 का चार्ज भरना पड़ेगा।
  • सरकार ने इससे जुड़े हुए सभी बड़े अधिकारियों को भी चेतावनी दी है कि ऑनलाइन प्रमाण पत्र आवेदन के लिए जो भी आवेदन कर्ता ऑनलाइन आवेदन ऐसे प्रमाण पत्र के लिए करता है तो उसका आवेदन पत्र 30 दिन के अंदर उसको मिल जाना चाहिए।
  • एक व्यक्ति खुद अपनी हैसियत को जानने के लिए निजी मूल्यवान के आधार पर भी अप्लाई ऑनलाइन कर सकता है इसको आयकर विभाग के द्वारा सेंटिफाई करवाया जाता है।
  • उत्तर प्रदेश में रहने वाले सभी नागरिक जो कि अपनी पूरी प्रॉपर्टी का प्रूफ चाहते हैं वह ऑनलाइन हैसियत प्रमाण पत्र बनाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

हैसियत प्रमाण पत्र के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट

हैसियत प्रमाण पत्र के लिए लगने वाले जरूरी लगने वाले डाक्यूमेंट्स की जानकारी निम्न है

  • आवेदन कर्ता को अपना आधार कार्ड
  •  पैन कार्ड 
  • और ऐड्रेस प्रूफ
  • पासपोर्ट साइज फोटो 
  • जमीन की फोटो 
  • घर है तो घर की फोटो
  • प्रॉपर्टी के कागजात
  • बैंक डिटेल

हैसियत प्रमाण पत्र ऑनलाइन अप्लाई

हैसियत प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं आइए जानते हैं ऑनलाइन अप्लाई करने की प्रक्रिया

  • ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको राज्य सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर होम पेज ओपन करना होगा।
  • यहां पर आपको सिटीजन लॉगिन आइकॉन का ऑप्शन दिखेगा। उस पर क्लिक करके एक नया पेज ओपन हो जाएगा।
  • अब आपको राइट साइड में न्यू यूजर्स के लिए रजिस्ट्रेशन का एक ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करना होगा आपका फॉर्म खुल के सामने आ जाएगा।
  • इस फॉर्म में आपको अपनी पूरी जानकारी नाम जन्मतिथि एड्रेस प्रूफ और मोबाइल नंबर ईमेल आईडी की इंफॉर्मेशन सही भरनी होगी।
  • सभी जानकारियों को एक बार सही ढंग से चैक करने और सेव के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • अब राइट साइड की तरफ आपको एक न्यू उपयोगकर्ता बार लोगिन करने का पासवर्ड दिखेगा उसको लॉगिन करके पासवर्ड को बदलते और फिर रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • उसके बाद में सेवा चुने आइकॉन में आए ऑप्शन में हैसियत प्रमाण पत्र को सेलेक्ट करके न्यू रजिस्ट्रेशन के अवसर पर क्लिक करें।
  • सभी इंफॉर्मेशन को सही ढंग से पढ़ने के बाद में नेट के ऑप्शन पर क्लिक करके आपकी स्क्रीन पर ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म ऐसे प्रमाण पत्र का ओपन हो जाएगा
  • इसमें दी गई इंफॉर्मेशन को भरने के बाद में आपको सभी डाक्यूमेंट्स को सम्मिट करने होंगे इस तरह से आप के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी की जाती है।
  • आप अपने रजिस्ट्रेशन फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल कर संभाल कर रखना क्योंकि भविष्य में किसी भी काम के लिए वह काम आ जाएगा।

Conclusion

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल में हैसियत प्रमाण पत्र उत्तर प्रदेश के बारे में जो इंफॉर्मेशन दिया है वह आपको पसंद आई होगी। हमें उम्मीद है कि यह सभी इंफॉर्मेशन आप लोगों के लिए बहुत हेल्पफुल भी रहने वाले हैं। अगर आप इसी तरह की जानकारियों के लिए जुड़ना चाहते हैं हमारी वेबसाइट पर कंटिन्यू बने रहिए और हमारा लेख पसंद आया तो कमेंट सेक्शन में जाकर बता सकते हैं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...