सुपर कंप्यूटर क्या है? What is Super computer in Hindi

सुपर कंप्यूटर तेज गति से चलने वाला एक ऐसा कंप्यूटर है जिसके कार्य करने की क्षमता आम कंप्यूटर की तुलना में अधिक होती है इसी वजह से उसे सुपर शब्द का उपयोग किया गया है यह कंप्यूटर अपने ऊंचे प्रदर्शन प्रणाली की वजह से उपयोग में लिए जाते हैं ऐसे कंप्यूटरों का इस्तेमाल मुख्य रूप से वैज्ञानिक और इंजीनियर कार्य के लिए उपयोग करते हैं।

इसमें अत्यधिक उच्च गति की गणना की जरूरत होती है इनकी प्रोसेसिंग स्पीड बाकी सभी नॉर्मल कंप्यूटर्स की तुलना में हजारों गुना अधिक फास्ट हैं यहाँ आज इस पोस्ट में हम आपको सुपर कंप्यूटर से संबंधित सभी प्रश्नों के उत्तर विस्तारपूर्वक से बताने वाले हैं।

सुपर कंप्यूटर क्या है? What is Super computer in Hindi

सुपर कंप्यूटर किसे कहते हैं? (What is Super computer in Hindi)

सुपर कंप्यूटर बहुत ही शक्तिशाली मशीन होती है जो बड़े पैमाने पर गणना कर सकती है और बड़ी मात्रा मैं डाटा संसाधित कर सकती है पहला सुपर कंप्यूटर 12 अप्रैल 1964 को पूरा हुआ था आईबीएम स्टेच नामक मशीन की $7 मिलियन अमरीकी डॉलर (आज की डॉलर में$49 मिलियन अमेरिकी डॉलर) के बजट पर पूरा किया गया था।

और उसकी प्रसंसरण गति 2.4 मेगाफ्लॉप मिलियन फ़्लॉटिंग – पॉइंट ऑपरेशन की थी प्रति सेकंड सुपर कंप्यूटर क्या है? यह जानने से पहले अगर हम जान ले कि कंप्यूटर क्या है? तब हमें इसे समझने में काफी सरलता होगी एक कंप्यूटर की बात करें तब यह एक जनरल purpose मशीन है जो की इन्फॉर्मेशन लेता है इनपुट प्रोसेसर के द्वारा उन्हें स्टोर करता है।

और फिर उन्हें आवश्यकतानुसार प्रोसेसर भी करता है और फाइनली कुछ प्रकार की आउटपुट पैदा करता है वही यदि हम एक सुपर कंप्यूटर की बात करें तब यह न सिर्फ अधिक फास्ट और एक बहुत ही बड़ा कंप्यूटर होता है बल्कि यह पूरी तरह से अलग ही काम करता है यह Typically parallel processing का उपयोग करता है।

सीरियल प्रोसेसिंग की जगह पर जैसे कि एक ordinary कंप्यूटर में उपयोग होता है इसलिए यह एक वक्त में एक काम करने की जगह पर  multiple काम को एक समय में करता है एक सुपर कंप्यूटर ऐसा कंप्यूटर है जो कि currently सबसे high-test operational rate मे perform  करता है इसे हिंदी में महासंगणक भी कहते हैं।

आखिर सुपर कंप्यूटर कहाँ यूज़ होता है? Traditionally देखें तो सुपर कंप्यूटर का अधिकतर उपयोग scientific और engineering application करने के लिए होता है जिससे यह large databases को handle कर सके और साथ ही बड़े मात्रा में computational operation कर सके performance wise यह normal computers से हजारो गुना fast और accurate काम करता है।

सुपर कंप्यूटर्स की परफॉर्मर्स को measured किया जाता है Flops मे जिसका मतलब होता है कि Floating – point operation per second इसलिए जीस कंप्यूटर में जितनी अधिक FLOPS होगी वह उतना ही अधिक पॉवरफुल होगा।

सुपर कंप्यूटर कैसे काम करता है?

सुपर कंप्यूटर बड़े मेमोरी आकार और अपेक्षाकृत तेज प्रोसेसिंग यूनिट वाले कंप्यूटर होते हैं गणना की गति की अधिक बढ़ाने के लिए इसे समानांतर प्रसंसकरण के माध्यम से किया जाना चाहिए जब प्रोसेसर को एक निर्देश दिया जाता है तो इसे क्रम से संशोधित किया जाएगा।

और एक ही वक्त में दो निर्देशों पर काम नहीं करता परंतु जब हम प्रोसेसेर को दो निर्देश देते हैं तो हम इसे एक साथ दोनों निर्देश की निष्पादित करने दे सकते हैं और इसकी दक्षता में आधे से सुधार कर सकते हैं बाद की प्रक्रिया को अक्सर parallel processing ” कहते हैं।

निष्कर्ष = आज की पोस्ट में हमने आपको बताया है कि सुपर कंप्यूटर क्या है? तथा सुपर कंप्यूटर कैसे काम करते हैं? उम्मीद है कि यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें जिससे उन्हें भी सुपर कंप्यूटर से संबंधित सभी चीज़ो के बारे में जानकारी मिल सके।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...