What is tab? टैब क्या होता है?

आज बहुत से लोग हैं जो टेबलेट के विषय में नहीं जानते हैं। क्या आप टेबलेट के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। आपने कभी ना कभी तो टेबलेट पीसी का नाम सुना ही होगा। क्योंकि जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी डिवेलप होती जा रही है। वैसे-वैसे इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी हमारे लाइफ का एक बहुत ही इंपॉर्टेंट पार्ट बनती जा रही है।

What is tab? टैब क्या होता है?

आज आप किसी भी इंसान के पास में कोई भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जरूर देख सकते  हो। चाहे वह स्मार्टफोन हो चाहे वह कंप्यूटर है या लैपटॉप है। या फिर टेबलेट हो सभी लोग इन सभी को प्रयोग में लेते हैं। इन सभी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का पॉपुलर होने का मेन रीजन यह होता है कि ये सभी पोर्टेबल होते हैं, क्योंकि इनको कहीं पर भी किसी भी जगह आप इस्तेमाल कर सकते हो और समय के इन सभी की डिमांड बहुत ज्यादा बढ़ रही है। इसीलिए आम लोगों के बीच में यह बहुत लोकप्रिय हो रहे।

डिवाइस जैसे लैपटॉप कंप्यूटर टेबलेट इनका इस्तेमाल कहीं ना कहीं कंप्यूटर के कार्यों को कम करने के लिए किया जाने लगे हैं। क्योंकि कंप्यूटर ऐसी चीज है उसको हर जगह नहीं लेकर जा सकता है और टेबलेट ऐसा डिवाइस का इस्तेमाल इंटरनेट ब्राउजिंग के द्वारा और एक मीडिया डिवाइस के साथ-साथ डिजाइनिंग टूल के हिसाब से भी कभी भी कर सकते हो। इसीलिए टेबलेट के विषय में भी आज हर जानकारी सभी लोगों को पता होनी चाहिए।

Also Read: Google meet kya hai? गूगल मीट क्या है?

तो आइए जानते हैं कि टेबलेट पीसी क्या होता है इसके विषय में आपको पूरी जानकारी हिंदी में देने जा रहे हैं। टेबलेट कैसे इस्तेमाल किए जाते हैं, इनका उपयोग कैसे किया जाता है, टेबलेट का इतिहास क्या है, पहली बार इसकी शुरुआत कब हुई थी। टेबलेट से जुड़े हुए सभी सवालों के जवाब आज इस लेख में आपको देने जा रहे हैं। ताकि आपको किसी तरह की कोई टेबलेट के विषय में जानकारी को समझने में परेशानी ना हो आइए जानते हैं…

आखिर होता क्या है “Tablet PC”

टेबलेट एक कंप्यूटर या स्मार्टफोन की तरह दिखने वाला इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस होता है। टेबलेट कंप्यूटर या टेबलेट या केवल एक टैब या फिर मोबाइल कंप्यूटर के रूप में होता है। एक बड़ा मोबाइल फोन या पर्सनल डिजिटल असिस्टेंट जिसमें फ्लैट टच स्क्रीन को इंटीग्रेट किया जाता है और प्राइमरी ऑपरेट भी किया जाता है। स्क्रीन को टच करके बिना फिजिकल कीबोर्ड के इस्तेमाल के इसमें ज्यादा समय तक बनी स्क्रीन वर्चुअल कीबोर्ड एक पैसिव stylus pen या फिर डिजिटल पेन की तरह भी इसको उपयोग कर सकते हो।

टेबलेट पर्सनल कंप्यूटर एक प्रकार का टेबल पर्सनल कंप्यूटर की तरह होता है इसमें टच स्क्रीन equipped एक प्राइमरी इनपुट डिवाइस के हिसाब से है। इसी वजह से इसको टेबलेट कहा जाता है क्योंकि यह कंप्यूटर की साइज की होती है और इसकी पोर्टेबलिटी की वजह से उसको सभी आसानी से उपयोग में भी ले सकते हैं।

टैबलेट का इतिहास

टेबलेट का एक कांसेप्ट सबसे पहले स्केच सन 1971 में alan kay के द्वारा Xerox में किया गया था। फिर उसके बाद में टेबलेट डिवाइस में इसके डिजाइन और फिचर्स के लिए  इंटरेक्शन किए गए थे। पहला सत्र टेबलेट और जो लोगों की पहली पसंद है टेबलेट फॉर एप्पल आईपैड का टेबलेट कहा इस टैबलेट को सन 2010 में रिलीज किया गया था।

टेबलेट के कार्य

1. टेबलेट कंप्यूटर प्रॉपर पीसीएस की तुलना में बहुत कम पावरफुल होते हैं इसमें एक fully fledged operating सिस्टम जैसे विंडो की जगह टेबलेट में जर्नली स्मार्टफोन की OS की एक्सटेंडेड वर्जन का उपयोग किया जाता है।

2. भले ही टेबलेट आपके हाथ में फिट हो ना हो लेकिन इसकी डिस्प्ले मैं आप बहुत बड़ी मात्रा में टेक्स्ट और डीसेंट साइज की एक बुक मैगजीन वाली प्रदान करने के लिए कंप्यूटर की तरह ही फील होता है।

3. प्ले स्टोर एप स्टोर आदि से कनेक्ट करने के लिए दूसरे स्मार्टफोन की तरह टेबलेट कंप्यूटर में भी एसेस हो जाता है। जिसको आसानी से आप परचेज करके डाउनलोड कर सकते हो।

4. टेबलेट कंप्यूटर भी बहुत ही एक्सीलेंट मीडिया प्लेयर होते हैं इनमें इनबिल्ट स्पीकर में यूजर आसानी से कोई भी म्यूजिक को सुन सकते हैं इसके अलावा आप ग्राफ़िक कार्ड का भी उपयोग कर सकते हैं और एचडी क्वालिटी की अच्छी वीडियो को भी देख सकते हैं

5. अधिकतर टेबलेट में e- reader software होते हैं जिनमें E- Book को डाउनलोड करके पढ़ा जाता है।

6. इन सभी टेबलेट में एंड्रॉयड गेम या आईओएस गेम भी खेले जा सकते हैं।

टेबलेट कैसे काम करता है

जैसे सभी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस काम करते हैं। वैसे ही टेबलेट भी काम करता है। स्पेशली जब कंप्यूटर और स्मार्टफोन मोबाइल फोन काम करते हैं। उसी तरह से टेबलेट का भी काम होता है इनमें स्क्रीन रिचार्जेबल बैटरी से पावर की जाती है। इसके अलावा in built कैमरा होता है ओर in built  म्यूजिक होता है और स्पीकर भी होते हैं। इसके अलावा स्टोरेज डिवाइस सभी फाइल को स्टोर करने के लिए होते हैं।

एक टेबलेट और दूसरे डिवाइस में जो प्राइमरी डिफरेंस होता है वह उसमें सभी हार्डवेयर कंपोनेंट्स नहीं है। डिवाइस के बाहर जैसे लैपटॉप कंप्यूटर में सभी होते हैं। इसमें यूजुअली एक स्पेशल मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल होता है जिसमें बहुत सारे फीचर in built है।

टेबलेट के फायदे

टेबलेट के फायदे निम्न है

  • टेबलेट के डिजाइन बहुत कम वजन का होने की वजह से इन को आसानी से कहीं भी आप ले जा सकते हो लैपटॉप की तरह इनको पकड़ने के लिए किसी बैग की आवश्यकता नहीं होती है।
  • टेबलेट की बेहतरीन डिजाइन के कारण इनको आसानी से किसी मेज या हाथ में पकड़े हुए आप इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • कंप्यूटर तथा लैपटॉप से टेबलेट बहुत सस्ता होता है।
  • टेबलेट पर काम करने के लिए किसी मांग की आवश्यकता नहीं पड़ती है इसमें सारा काम आप टचस्क्रीन से कर सकते हैं।
  • इसमें रिचार्जेबल बैटरी के साथ में आप इसको पावर दे सकते हो और अपने मनपसंद पहले से ले जाकर इसका उपयोग भी कर सकते हो और इसके चार्जर के द्वारा वापस इसको चार्ज भी किया जा सकता है बहुत कम दाम में छोटे आकार में कम्युनिटिंग फिचर्स का उपयोग कर सकते हैं।

टेबलेट से होने वाले नुकसान

टेबलेट से होने वाले नुकसान निम्न है

  • किसी भी एक डिवाइस का पूरा फीचर्स इसमें मौजूद नहीं होता है ना तो स्मार्टफोन की पूरी पिक्चर मिलते हैं ना ही कंप्यूटर के फुल फीचर इसमें दिए जाते हैं।
  • टेबलेट का यूज़ इंटरफ़ेस सरल होता है लेकिन इसके फंक्शन का सही उपयोग करना यूजर को इसकी टेक्निकल जानकारी होना जरूरी होता है।
  • इसमें आप वर्चुअल कीबोर्ड की मदद से खुलकर टाइपिंग नहीं कर सकते हैं और गलती होने की संभावना है इसमें बहुत ज्यादा होती है एक तरह से देखा जाए तो इसमें लिखने की कोई आजादी नहीं होती है।
  • मनोरंजन फीचर बेसिक टीचर से बने होते हैं इसीलिए आप वीडियो कॉल गेम सॉन्ग मूवी देखने में मजा नहीं आता है।
  • कैमरा सिर्फ दिखाने के लिए होता है आप सेल्फी या वीडियो शूट करने का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से “टैब क्या होता है” इसके विषय में जानकारी प्रदान की है। हमें उम्मीद है कि आपको जो भी इंफॉर्मेशन इस लेख में बताई है। वह आपको जरूर पसंद आयी होगी। इसी तरह की जानकारियों से अगर आप जुड़े रहना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट पर कंटिन्यू विजिट कर सकते हैं। आपको हमारा लेख पसंद आया तो कमेंट करके एक बार जरूर बताएं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...