what is telegram app टेलीग्राम एप क्या है

आज किस पोस्ट के माध्यम से आप टेलीग्राम एप क्या है उसको कैसे डाउनलोड किया जाता है। उसके विषय में जानकारी देने जा रहे हैं। टेलीग्राम एप के फीचर्स क्या क्या होते हैं,और इसका उपयोग कैसे किया जाता है, इन सभी के बारे में आपको आज जानकारी इस लेख के माध्यम से देने जा रहे हैं आइए जानते हैं….

आज के समय में सभी लोग व्हाट्सएप के बारे में तो बहुत अच्छे से जानते हैं। लेकिन टेलीग्राम के विषय में शायद अभी बहुत कम लोगों को जानकारी है कि आखिर ये टेलीग्राम एप क्या है, तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि टेलीग्राम एप एक मैसेजिंग एप होता है।

व्हाट्सएप का इस्तेमाल जैसे आप अपने दोस्तों से अपने रिश्तेदारों से बात करने के लिए उपयोग में आता है। वैसे ही आप टेलीग्राम के माध्यम से अपने किसी भी दोस्त के साथ जुड़ सकते हो। लेकिन कुछ और भी स्मार्ट फीचर्स इसके अंदर मौजूद है। जो व्हाट्सएप से टेलीग्राम को ज्यादा बेहतर बनाते हैं।

टेलीग्राम मैसेंजर के जो फीचर्स है वह सभी मैसेंजर की तरह ही होते हैं। लेकिन कुछ फीचर इससे ज्यादा मौजूद है और इसकी सेफ्टी के लिए ही लोग इसको ज्यादा पसंद करते हैं। पहले व्हाट्सएप पर 0.99$ हुआ करता था। टेलीग्राम में शुरुआत से ही इसका उपयोग फ्री किया है और वह हमेशा रहेगा। टेलीग्राम के फाउंडर का मानना है कि यह इंस्टेंट मैसेजिंग एप एक नई दिशा दुनिया को प्रदान करें।

 तो आइए जानते हैं टेलीग्राम एप के विषय में संपूर्ण जानकारी क्या है। इसके अलावा टेलीग्राम एप डाउनलोड कैसे किया जाता है, टेलीग्राम एप उपयोग में कैसे लेते हैं। टेलीग्राम क्या है, इन सभी के विषय में विस्तार से जानकारी आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताएंगे। आपको हमारी पोस्ट को अंत तक जरूर करना कि आपको सभी जानकारी सही ढंग से मिल सके।

टेलीग्राम एप क्या है

टेलीग्राम एप एक मैसेजिंग एप है और यह cloud देश पर आधारित इंस्टेंट मैसेजिंग एप और वॉइस ओवर IP सर्विस मानी जाती है। यहां पर यूजर्स के डाटा डिवाइस की जगह टेलीग्राम के सरवर में स्टोर किया जाता है। टेलीग्राम के मुताबिक उसकी सर्विस में 300 मिलियन से भी ज्यादा मंथली एक्टिव यूजर्स मौजूद है। 

सन2013 में टेलीग्राम एप ऑफिशल ऑनलाइन लॉन्च कर दिया गया था। जिस तरह से व्हाट्सएप मैसेंजर में आप अपने फ्रेंड से बातचीत करते हो। उसी तरह से यह व्हाट्सएप का ही एक अल्टरनेट ऑप्शन माना गया है। आप टेलीग्राम की सर्विस को एंड्रॉयड आईओएस आदि पर इस्तेमाल कर सकते हैं। टेलीग्राम का इस्तेमाल करना बहुत आसान होता है।

टेलीग्राम अपने competitors की तुलना में रिलायबल और सेफ सिक्योर भी होता है। टेलीग्राम में ऐसे बहुत से फीचर्स मौजूद होते हैं जो इसको बाकी सब से बहुत अलग बनाते हैं। जैसे टेलीग्राम ग्रुप, टेलीग्राम चैनल, टेलीग्राम बोट, टेलीग्राफ स्टीकर इत्यादि इसमें मौजूद है।

टेलीग्राम का इतिहास

टेलीग्राम के इतिहास की अगर बात की जाए तो और टेलीग्राम को सबसे पहले सन 2013 में दो भाई निकोलाई और पावेल के द्वारा लांच किया गया था। अगर इनकी पूर्व अचीवमेंट की बात की जाए तो इन दोनों ने पहले रशियन सोशल नेटवर्क वीके को लांच किया। उसके बाद vk को छोड़ दिया था। 

टेलीग्राम की अगर बात करें तो निकोलाई और durov ने mt proto प्रोटोकॉल को बनाया जोकि मैसेंजर का ही एक आधार था। वही पर निकोलाई ने इस प्रोजेक्ट में फाइनेंशली पूरी तरह से सपोर्ट किया और इंफ्रास्ट्रक्चर भी दीया।

इन्होंने अपने डिजिटल fortress fund से जिसमे ये दोनों axel neff के पार्टनर बने और बाद में दोनों को फाउंडर बन गए थे। टेलीग्राम मैसेज का मतलब है कि उनका प्रमुख उद्देश्य प्रॉफिट बनाना ही नहीं है, इसलिए उन्होंने बहुत प्रॉफिट ऑर्गेनाइजेशन तहत इसको बनाया है। 

अगर टेलीग्राम की बात की जाए तो इससे आईओएस प्लेटफॉर्म के लिए 14 अगस्त 2013 को एंड्रॉयड फोन के लिए 20 अक्टूबर 2013 को लांच कर दिया गया है। आईओएस की तुलना में एंड्रॉयड यूजर्स ने टेलीग्राम एप को ज्यादा पसंद किया है।

टेलीग्राम के सिक्योरिटी फीचर्स

टेलीग्राम के सिक्योरिटी फीचर्स डिटेल्स इस प्रकार से है..

1. Secret chat – टेलीग्राम के अंदर सीक्रेट चैट की सुविधा भी दी जाती है। जब आपकी कन्वर्सेशन खत्म हो जाए तो इसमें आप अपने सीक्रेट को डिस्ट्रॉय कर सकते हो। इसके अलावा अगर आप चाहते हो कि ऑटोमेटिक आपके चैट डिलीट हो जाए तो आप डिलीट कर सकते हो। इसके लिए आपको टाइम सेट करना होगा।

2.Encryption – अक्सर दूसरे एप में आपको 2 तरह के एन्क्रिप्शन दिए जाते हैं। लेकिन टेलीग्राम एप में 3 लेयर के एंक्रिप्शन मौजूद होते हैं। इससे दूसरों की तुलना में इसकी सिक्योरिटी ज्यादा बनी रहती है।

3.पासवर्ड – पासवर्ड का प्रयोग करते हो अर्थात अपने पासवर्ड अपनी सिक्योरिटी के लिए सेट कर सकते हैं।

4.protocol – टेलीग्राम एप में MTproto प्रोटोकॉल का इस्तेमाल किया जाता है। जो सभी यूजर्स के डाटा को एन्क्रिप्ट करने के लिए दिया जाता है।

5. मल्टी डिवाइस – टेलीग्राम एप में आप एक साथ मल्टीपल डिवाइस का इस्तेमाल भी कर सकते हो।

6. इसके अलावा इसमें और भी ऐसी फीचर्स मौजूद है जैसे  cloud data storage और end-to-end encryption by request आदि।

टेलीग्राम एप डाउनलोड कैसे करें

टेलीग्राम ऐप को डाउनलोड करने के लिए आपके पास में स्मार्ट फोन होना जरूरी है। अपने मोबाइल फोन के गूगल प्ले स्टोर के माध्यम से आप इस ऐप्प को डाउनलोड कर सकते हो।

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन में प्ले स्टोर को ओपन करना होगा और उसके सर्च बॉक्स में आपको टेलीग्राम लिखकर टाइप करना होगा।
  • उसके बाद आपको सबसे ऊपर जो एप्लीकेशन दिखाइ दे। वहां आपको 2 ऑप्शन मिलेंगे। उसमें से आपको डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आपका ऐप डाउनलोड हो जाए तो आपको इसको इंस्टॉल करके ओपन करना होगा।
  • आप को स्टार्ट मैसेजिंग के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • फिर आपको अपने मोबाइल नंबर उसमें डालने होंगे
  • इसमें आपको वेरिफिकेशन करनी होगी आप के मोबाइल नंबर जो कि रजिस्टर्ड है उससे आपको ओटीपी आएगा और आपको इस एप्लीकेशन में उसको भरना होगा।
  • इस तरह से अपना टेलीग्राम अकाउंट वेरीफाई किया जाएगा।
  • अब आपको लैपटॉप में अपने फर्स्ट नाम और लास्ट नाम के ऑप्शन को फील करना होगा और सेव करना होगा इस तरह से आप अपना अकाउंट टेलीग्राम पर बना पाएंगे और उससे आप अपने दोस्तों से रिश्तेदारों से चैटिंग करके बात कर पाएंगे।

Conclusion

आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से “टेलीग्राम एप क्या है, उसको डाउनलोड कैसे करें।” इसके बारे में जानकारी प्रदान की है। हम उम्मीद करते हैं कि आपको जो भी जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से आपको जरूर पसंद आएगी। अगर आप इसी तरह की जानकारियों से जुड़े रहना चाहते है। हमारी वेबसाइट पर कंटिन्यू विजिट कर सकते हैं। आपको हमारा लेख पसंद आया तो कमेंट करके जरूर बताएं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...