What is telegram x? telegram x क्या है?

क्या आपको पता है कि Telegram x क्या होता है। और इस को कैसे उपयोग में लेते हैं। आपने कभी अपने जीवन में telegram x  का नाम सुना होगा या फिर उसके बारे में जानते नहीं हो तो आज आपको इसके बारे में पूरी जानकारी अगर ध्यान पूर्वक इस पोस्ट को आप पढ़ेंगे तो आपको शायद कुछ ऐसा टेलीग्राम x के बारे में पता चल जाए। जिस की जानकारी आपके लिए फायदेमंद हो।

दोस्तो telegram x का नाम तो आपने कभी ना कभी तो सुनाई होगा। क्योंकि आज के समय को अगर देखा जाए तो यह बहुत अधिक ट्रेंड में चल रही है।  telegram x एक मैसेजिंग एप होती है इसका उपयोग आप चैटिंग के लिए या कह सकते हैं कि बिल्कुल व्हाट्सएप की तरह ही इसको भी उपयोग में ले सकते हो। इसके अंदर बहुत से फीचर्स ऐसे भी हैं जो व्हाट्सएप से एकदम इसको अलग बनाते हैं। इसके अलावा टेलीग्राम अपने सभी यूजर्स को एक क्लाउड स्टोरेज भी देता है ताकि वह अपना पूरा डाटा सेव करके रख सके।

What is telegram x? telegram x क्या है?

इसके अलावा सबसे अच्छी खास बात इसमें चैटिंग करने के लिए होती है क्योंकि बहुत सारे एनिमेशन और स्टिकर्स इस में चैटिंग के दौरान मिल जाते हैं। इसका इंटरफ़ेस बहुत ही सरल और सीधा है। इसीलिए आसानी से इसको कोई भी इस्तेमाल कर सकता है। तो आइए फिर जानते हैं टेलीग्राम एक्स के बारे में जानकारी…

Telegram x क्या है

दोस्तों बहुत से लोगों को शायद telegram x के बारे में जानकारी नहीं है इसीलिए आपको जानकारी हम देने वाले हैं। सबसे पहले telegram x अल्टरनेटिव एंड्राइड app है। इस ऐप का पहले नाम challegram हुआ करता था लेकिन अब इसका नाम बदलकर telegram x कर दिया गया। इस ऐप्प में बहुत से advanced ओर extra feature आपको देखने को मिल सकते हैं।

इसके अलावा अगर आप अपने दोस्तों को मैसेज करना चाहते हैं या दोस्तों के मैसेज को देखना चाहते हैं तो बिना उनको पता लगे आप इस ऐप में ऐसा कर सकते हैं। आप को इस में थीम को बदलने के ऑप्शन भी दिए जाते हैं इसलिए आप अपनी मर्जी के अनुसार इसमें थीम बदल सकते हैं। कुल मिलाकर अगर telegram x के बारे में कहा जाए तो यह एक अपग्रेडेड ऐप है और इसमें फीचर्स भी बहुत अलग देखने को मिलते हैं। अब सवाल आता है कि आखिर telegram और telegram x में क्या फर्क होता होगा।

Telegram व telegram x में अंतर

आपकी जानकारी के लिए हमने पहले ही ऊपर पोस्ट में बता दिया है कि टेलीग्राम x एक उपग्रेड version है। इसीलिए यह अपने आप में एक एडवांस app माना जाता है। आने वाले समय में भी यह app एक अच्छा मैसेजिंग एप के रूप में उभर के सबके सामने आ सकता है। वहीं दूसरी तरफ टेलीग्राम में आपको कुछ लिमिट के साथ फीचर दिखाई देते हैं और टेलीग्राम एक्स में आपको फीचर्स जो मिलते हैं। वह बहुत पसंद आएंगे।

इसमें नाइट बोर्ड का ऑप्शन भी होता है। जिसकी मदद से आप telegram x का इंटरफ़ेस अपने हिसाब से कर सकते हो। वही टेलीग्राम में आपको कुछ मल्टीमीडिया फीचर्स ऐड किए गए होते हैं और बहुत सारे कुछ न्यू फीचर्स भी देखने को मिलते हैं। टेलीग्राम x की खास बात यह होती है कि आपको जो व्यक्ति मैसेज करता है। उसके मैसेज को आप पढ़ सकते हो और सामने वाले व्यक्ति को इस बात के बारे में पता भी नहीं चलता है।

Telegram x account कैसे बनाते है

टेलीग्राम x app को  गूगल प्ले स्टोर पर ऐप डाउनलोड करके इंस्टॉल कर सकते हैं। वर्तमान समय की अगर बात की जाए तो इस ऐप की रेटिंग इस समय में बहुत अच्छी चल रही है। जब यह ऐप डाउनलोड हो जाए। इसको इंस्टॉल करके लॉगिन करें। इसमें आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा। जो मोबाइल नंबर इसमे भरते हैं उसमें एक ओटीपी आता है। उसको डालने के बाद आपका टेलीग्राम एक्स अकाउंट बनकर तैयार हो जाता है।

Telegram X का use

टेलीग्राम एक्स को यूज करना बहुत आसान होता है। जैसे कि आपको पहले भी बताया है कि टेलीग्राम एप का इंटरफ़ेस बहुत ही साधारण सा है। जब आपका टेलीग्राम एक्स अकाउंट बन कर तैयार हो जाता है। और आप इस ऐप को आप ओपन करते हैं तो आपको इसके पेज पर केवल दो ऑप्शन दिखाई देंगे एक चैट और दूसरा कॉलिंग का।

चैट के ऑप्शन पर आप क्लिक करते हैं तो वहां आपको अपने दोस्तों के लिस्ट दिखाई देगी। जो दोस्त टेलीग्राम एक्स अकाउंट पर हैं उन पर आप बात कर सकते हैं और आपको अगर किसी से कॉल पर बात करनी है तो आप कॉल्स के ऑप्शन पर जाकर कॉल भी कर सकते हैं। इसके अलावा जो दोस्त टेलीग्राम X app पर नही है तो आप अपने दोस्तों को इस ऐप के लिए इनवाइट भी कर सकते हैं।

इसके अलावा जब आप इस ऐप को यूज करते हैं तो इसमें आपको बहुत से एनीमिनेशन और स्टीकर्स भी इसमें दिए गए होते हैं। जब आप दोस्तों के साथ में चैटिंग करते हो तो इन स्पीकर और एनिमेशन के द्वारा चैटिंग करने में बहुत मजा आता है जैसे कि आपको हम बता चुके हैं कि इसको यूज़ में लेना बहुत आसान होता है क्योंकि इसका इंटर बहुत ही साधारण सा है और यूज करने में इसको कोई परेशानी नहीं होती है।

निष्कर्ष

आज हमने इस आर्टिकल में आपको telegram X क्या है इसके बारे में जानकारी दी है। हमें उम्मीद है कि आपको जो हमने जानकारी दिया वह जरूर पसंद आई होगी । इसी तरह की जानकारी से अगर आप जुड़े रहना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को लाइक शेयर जरूर कीजिए ताकि आपको जो भी पोस्ट इसमें पब्लिश उसका नोटिफिकेशन आपको मिल जाए और यहां आप को बेहतर से बेहतर जानकारी मिलते रहे। यह पोस्ट पसंद आई तो कमेंट करके जरूर बताएं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...