ट्विटर क्या है? Twitter फुल फॉर्म इन हिंदी What is twitter?

ट्विटर फेसबुक की तरह एक सोशल मीडिया का प्लेटफार्म है, इसीलिए छोटे और बड़े बिजनेस इस बात का एडवांटेज भी लेते हैं, क्योंकि यहां पर बहुत बड़ी मार्केटिंग अपॉर्चुनिटी मिल जाती है। ट्विटर एक ऐसा प्लेटफार्म है। जिसमें व्यक्ति अपने विचार न्यूज़ किसी भी प्रकार की जानकारी और जोक्स को लोगो के साथ शेयर कर सकता है। आज के जमाने में ऐसा तो कहीं लोग जानते हैं कि टि्वटर नाम की कोई चीज होती है लेकिन वह लोग यह नहीं जानते कि ट्विटर क्या होता है और इसे कैसे इस्तेमाल किया जाता है। आज इस आर्टिकल के माध्यम से आप पढ़ेंगे टि्वटर क्या है? इसे कैसे इस्तेमाल करते हैं? ट्विटर की खोज कब हुई थी ? टि्वटर की फुल फॉर्म क्या है ? भारत में सबसे ज्यादा टि्वटर फॉलोअर्स किसके हैं? टि्वटर का सीईओ कौन है? के बारे में जानकारी…..

ट्विटर क्या है? Twitter फुल फॉर्म इन हिंदी What is twitter?

Twitter क्या है?

जैसा कि हम लोगों ने आप सभी को बताया कि twitter का नाम तो काफी लोग जानते हैं पर twitter क्या चीज होती है, उसके बारे में कम ही लोग जानते हैं, क्योंकि ज्यादातर यही सुनने को मिलता है कि उस अभिनेता ने twit किया फिर उस अभिनेत्री ने twit से उन्होंने अपनी खुशी जाहिर की ऐसा हमें न्यूज़ चैनलों पर सुनने को मिल जाता है। यही कारण है कि लोगों को लगता है कि twitter सिर्फ सेलिब्रिटी कमाल कर सकते हैं, लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है, क्योंकि हर आम व्यक्ति इसको इस्तेमाल कर सकता है। 

ट्विटर एक तरह का सोशल मीडिया नेटवर्किंग वेबसाइट है यह बिल्कुल फेसबुक की तरह होता है जिसका इस्तेमाल करके आप आप फेसबुक पर मौजूद लोगों से जुड़ सकते हैं ट्विटर ऐप का इस्तेमाल देश और दुनिया के सभी सेलिब्रिटीज के द्वारा किया जाता है। twitter 21 मार्च 2006 को लांच हुआ था। जिसके बाद अब यह काफी ज्यादा फेमस हो चुका है। twitter वर्ल्ड की मशहूर वेबसाइट में से एक है।

twitter पर जानकारी सबके साथ शेयर करने की प्रोसेस को ही twit कहा जाता है। twit का मतलब होता है कि किसी भी जानकारी को सबके साथ शेयर करने के लिए आप एक बार में मात्र 146 शब्द इस्तेमाल कर रहे हैं और उन शब्दों से अपनी बात पूरी करते हैं। जबकि आप जितना चाहे उतना ट्वीट कर सकते हैं। ट्विटर की सहायता से आप रोज सभी विषयों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। जिनके बारे में देश तथा दुनिया में भी सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है। आप भी उन विषयों पर अपनी राय दे सकते हैं, ट्विटर का मेन काम लोगों को हर चीज पर अपने अपने विचार देने का होता है।

टि्वटर अकाउंट कैसे बनाते हैं?

यदि आप लोगों ने फेसबुक पर अकाउंट बनाया हुआ है, तो twitter पर अकाउंट बनाना आपके लिए थोड़ा आसान हो सकता है। twitter पर अकाउंट बिल्कुल फेसबुक की तरह ही बनाया जाता है। Twitter पर अकाउंट बनाने के लिए आप क्रोम या फिर twitter app का यूज कर सकते हैं, क्योंकि आजकल सभी स्मार्टफोन चलाते हैं, इसलिए twitter का अकाउंट बनाने के लिए हम twitter app का इस्तेमाल करते हैं। सबसे पहले टि्वटर अकाउंट बनाने के लिए मोबाइल फोन से गूगल प्ले स्टोर के माध्यम से twitter को डाउनलोड करना होगा।डाउनलोड करने के बाद इसको इंस्टॉल करना होगा इसमें आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करने होंगे उसके बाद आपको साइन अप का एक ऑप्शन दिखाई देगा उस पर भी करना होगा अब वेरिफिकेशन के लिए आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। ओटीपी नंबर को भरने के बाद नेक्स्ट के ऑप्शन पर क्लिक करें।उसके बाद आप ट्विटर अकाउंट के लिए अपना एक पासवर्ड बना ले फिर उसको एंटर करके नेक्स्ट का ऑप्शन क्लिक करें इस तरह से आप अपना ट्विटर अकाउंट बना सकते हैं।

ट्विटर की खोज कब हुई थी?

Twitter को जैक डोर्सी, नूह स्टोन और बिज़ विलियम ने जुलाई 2006 ने बनाया था। यह बहुत तेजी से दुनिया भर में फेमस हो रहा था। सन 2012 तक इस ऐप में 100 करोड़ यूज़र से भी ज्यादा एक दिन में 340 मिलियन twit करते थे, वही यह सर्विस 1 दिन में 1 पॉइंट 6 बिलियन क्वेरीज का हैंडल किया करती थी। Also Read: स्नैपचैट क्या है? What is Snapchat? Download Snapchat

Twitter फुल फॉर्म इन हिंदी

Twitter का मीनिंग किसी भी प्रकार की जानकारी को लोगो तक शेयर करने के लिए आप 140 शब्दो का ही इस्तेमाल कर सकते हैं।इन शब्दों में ही आपको अपनी बात टाइप करनी है। लेकिन ट्वीट के लिए आप जितने मर्जी चाहे twit कर सकते हो

ट्विटर की फुल फॉर्म

T-TYPING

W-WHAT 

I-I’M

T-THINKING

T-THAT

E-EVERYONE’S

R-READING

भारत में सबसे ज्यादा टि्वटर फॉलोअर्स 

भारत में सबसे ज्यादा टि्वटर फॉलोअर्स नरेंद्र मोदी के हैं जिनकी टि्वटर हैंडल की आईडी है @narendramodiइनकी फॉलोअर्स 66 पॉइंट 6 मिलियन से भी ज्यादा है।

Twitter के cEO कौन है?

जैक पैट्रिक डोर्सी टि्वटर के सीईओ हैं, जिनका जन्म 19 नवंबर 1976 को हुआ था। यह एक अमेरिकन कंप्यूटर प्रोग्रामर तथा इंटरनेट इंटरप्रेटर में जो कि twitter के co founder और CEO है। इसके अलावा यह फाउंडर तथा सीईओ है, स्क्वायर के जो कि एक मोबाइल पेमेंट की कंपनी है।

Conclusion

आज इस आर्टिकल के माध्यम स हमने आप सभी को बताया कि twitter क्या है,  twitter अकाउंट कैसे बनाया जाता है, twitter की खोज कब हुई थी, twitter की फुल फॉर्म क्या है, भारत के सबसे ज्यादा twitter फॉलोअर्स किसके हैं, twitter के सीईओ सीईओ कौन है,  उम्मीद है, आप के लिए यह जानकारी हेल्पफुल रही होगी। आप इस आर्टिकल के बारे में हमारे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...