वेब ब्राउज़र क्या होता है? What is Web browser?

 इंटरनेट में ब्राउज़र का उपयोग तो आज के समय मे सभी लोग करते ही हैं। इसके द्वारा व्यक्ति कुछ भी सर्च करके किसी भी प्रकार की जानकारी को हासिल कर सकता है। वह ब्राउज़र का उपयोग करने के लिए आपके पास में स्मार्टफोन लैपटॉप कंप्यूटर आदि का होना जरूरी है क्योंकि यह एक सॉफ्टवेयर वाली एप्लीकेशन है। इसका आविष्कार इंटरनेट के साथ में ही हुआ था।

वेब ब्राउज़र के शब्द से ही आप इसके बारे में जान सकते हैं वेब का मतलब होता है इंटरनेट और ब्राउज़र का मतलब होता है ढूंढना अर्थात इंटरनेट के माध्यम से देश दुनिया के किसी भी कोने की जानकारी को आप वेब ब्राउज़र के द्वारा देख सकते हैं इसीलिए वेब ब्राउज़र को बनाया गया है, आइए जानते हैं कि वेब ब्राउज़र क्या होता है यह किस तरह से कार्य करता है, आपके मन में जो भी वेब ब्राउज़र को लेकर सवाल है, इन सभी के बारे में आज हम इस आर्टिकल के द्वारा आप को जानकारी देने जा रहे हैं.

वेब ब्राउज़र क्या होता है? What is Web browser?

Web browser क्या होता है?

वेब ब्राउज़र एक स्मार्टफोन कंप्यूटर लैपटॉप आदि में काम आने वाली ऐसी सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन है जो केवल इन डिवाइस में इंस्टॉल होकर ही काम करती है यह सभी इंटरनेट से जुड़ी हुई रहती है उसके बाद में वेब ब्राउज़र काम करना शुरू करता है इंटरनेट और वेब ब्राउज़र दोनों एक दूसरे के साथ जुड़े हुए हैं बिना इंटरनेट के आप दे ब्राउज़र का उपयोग नहीं कर सकते या फिर बिना वेब ब्राउज़र के इंटरनेट शायद किसी भी व्यक्ति के लिए कोई काम नहीं आता इसीलिए इंटरनेट के साथ वेब ब्राउज़र जरूरी होता है।

इंटरनेट की स्पीड बढ़ भरी दुनिया में वेब ब्राउज़र यूजर्स के लिए एक डोर के जैसे काम करता है और देश दुनिया की हर प्रकार की खबरों को हम तक पहुंचा देता है वह ब्राउज़र की मदद से आप इंटरनेट पर मौजूद सारे वेब पेज को आसानी से देख सकते हैं और उनकी फाइल और दूसरे डॉक्यूमेंट जैसे वीडियो इमेज टैक्स आदि का भी अनुवाद आप अपने डिवाइस की स्क्रीन पर देख सकते हैं।

वेब ब्राउज़र के एड्रेस बार पर वेब पेज का url डालना होता है। उसके बाद आपको सभी जानकारी मिल जाती है। अगर आसान शब्दों में कहें तो वेब ब्राउज़र हमको वर्ल्ड वाइड वेब (WWW) की दुनिया में पहुचाता है। यहां पर सभी कंटेंट कंप्यूटर की भाषा में होते हैं जिसको एचटीएमएल भी कहा जाता है।

Web browser कंप्यूटर लैंग्वेज में सभी भाषाओं को ट्रांसलेट करता है जिससे कि इंटरनेट यूजर्स आसानी से किसी भी प्रकार के कंटेंट को पढ़ लेते हैं कुछ वेब ब्राउज़र सिर्फ एक को ट्रांसलेट कर पाते हैं और कुछ ब्राउज़र ग्राफिक्स और एनिमेशन को ही सपोर्ट करते हैं उसके बाद उनको ट्रांसलेट कर देते हैं। Also Read: सबसे ज्यादा सोना किस देश में है? Sabse jyada sona kis desh me hai?

वेब ब्राउज़र का इतिहास

वेब ब्राउज़र का आविष्कार इंटरनेट के साथ में ही हुआ था या यह कह सकते हैं कि वे ब्राउज़र कंप्यूटर में जब से मौजूद थे तब से इंटरनेट का आविष्कार किया गया था। सबसे पहला ब्राउजर वर्ल्ड वाइड वेब था, इसको tim berners lee के द्वारा सन 1990 में बनाया गया था। इसके बाद धीरे-धीरे और भी बड़े ब्राउज़र बनाए जाने लगे। जिसके अंदर bookmarking, history, ऑडियो वीडियो सपोर्ट आदि के फीचर्स भी शामिल किए गए थे।

आज के समय में तो बहुत सारे ब्राउज़र इंटरनेट पर देखे जा सकते हैं या बहुत सारे ब्राउज़र के बीच में कंपटीशन शुरू हो गया है। सन 1990 के दौरान इंटरनेट एक्सप्लोरर सबसे मशहूर वेब ब्राउजर के नाम से जाना जाता था। इसमें अपने विरोधी नेटस्कैप वेब ब्राउज़र को भी पूरी तरह से पीछे छोड़ दिया था।

आज के जमाने के कुछ नए ब्राउज़र जैसे ही mozilla, firefox, chrome, safari, opera etc.. इन सभी ने इंटरनेट यूजर्स के डिवाइस में अपनी अपनी जगह बनाना शुरू कर दिया है इन सभी ब्राउज़र्स में छोटे छोटे से अंदर है लेकिन सभी का कार्य इंटरनेट सर्फिंग करना होता है आप अपने मोबाइल फोन लैपटॉप कंप्यूटर आदि में एक साथ एक से ज्यादा ब्राउज़र को भी उपयोग में ले सकते हैं।

Web browser के प्रकार

अक्सर जब भी आप किसी भी प्रकार का डिवाइस उपयोग में लेते हैं तो इंटरनेट पर आपको अनेक प्रकार के वेब ब्राउज़र मिल ही जाते हैं इनमें से कुछ का उपयोग आप कंप्यूटर में कुछ मोबाइल में और कुछ अपने टाइम में भी कर सकते हैं आइए जानते हैं वेब ब्राउज़र कितने प्रकार के होते हैं…

Google chrome ( PC, mobile,tablet)

Internet Explorer ( pc)

Microsoft Edge ( pc, mobile,tablet)

Mozilla Firefox (PC, mobile,tablet )

Safari ( pc, mobile,tablet )

Opera (pc, mobile, tablet)

Konqueror ( linux pc)

Lynx (Linux Pc)

Uc Browser ( mobile tablet)

वेब ब्राउज़र कैसे कार्य करता है?

वेब ब्राउजर इंटरनेट पर मौजूद सभी प्रकार की जानकारियों से जुड़ने के लिए होता है इसके लिए आपको कंप्यूटर लैपटॉप में मोबाइल फोन की आवश्यकता पड़ती है। उसमें आप आसानी से किसी भी जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं। इंटरनेट की मदद से सभी वेब पेजों को वेब ब्राउज़र की मदद से देख सकते हैं। इन सभी के लिए अलग-अलग वेब प्रोटोकॉल भी बनाए गए हैं।

जिस प्रकार इंटरनेट में सभी भाषाओं के कुछ रूल्स या फिर ग्रामर होती है, उसी प्रकार मैं ब्राउज़र की भी एक अलग भाषा होती है, जो कि हमारी बात को आसानी से समझ लेती है, इस लैंग्वेज के कुछ नियम होते हैं, जिनको हाइपरटेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकोल कहते हैं। जब आप अपने मोबाइल कंप्यूटर की मदद से कोई भी कमांड देते हैं, तब HTTP अपनी लैंग्वेज में web server को बताता है कि किस तरह से वेब पेज के कंटेंट को सही फॉर्मेट में बदल कर यूजर के सामने पेश करना पड़ेगा।

उसके बाद जब यूजर्स ब्राउज़र एड्रेस बार पर कुछ भी सर्च करने के लिए लिखता है तो ब्राउज़र उसको HTTP कमांड के रूप में वेब सर्वर को भेजता है और सारी जानकारी आसानी से यूज़र के सामने पेश हो जाती है।

Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल के द्वारा आप सभी के लिए वेब ब्राउज़र क्या होता है? इसके बारे में सभी जानकारियों को इस आर्टिकल में समझाया है। उम्मीद है आपको यह सब जानकारी पसंद आई होगी। आप इसी तरह की कुछ अन्य और जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट से जुड़े रह सकते हैं।

Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? – HindiKalam

1
Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? : हेलो दोस्तो आप सभी आर्टिकल का टाइटल पढ़कर समझ गए होंगे की, आज के आर्टिकल में...

Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 – HindiKalam

3
Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी हम उम्मीद करते है की आप सभी ठीक होंगे। आज हम...

लव का फुल फॉर्म क्या होता है? Love ka full form kya hota hai?

1
हेलो दोस्तों क्या आप जानते हैं लव का फुल फॉर्म क्या होता है। लव प्यार,दोस्ती, भावना को कहा जाता है। प्यार एक ऐसा  ऐसा...

Free fire का बाप कौन है? Free Fire ka baap kaun hai 2021?

1
Free Fire ka Baap kaun hai? वैसे तो हर गेम अपने आप में महान होता है लेकिन लोगो को कुछ अच्छा देखने के लिए...

वर्क शीट क्या होती है What is a Worksheet?

2
आज के तकनीकी विज्ञान से भरे युग में सभी कार्य कंप्यूटर पर किए जाते हैं.। ऐसे में बहुत ही ऐसी कंप्यूटर एप्लीकेशंस होती है...
error: Content is protected !!