What is whatsapp? व्हाट्सएप क्या है?

आज पूरी दुनिया में इंटरनेट के माध्यम से सभी लोग एक दूसरे से घर बैठे जुड़े हुए रहते हैं। आज इस इंटरनेट की दुनिया मे किसी भी कार्य को करना बहुत आसान काम हो गया है। व्हाट्सएप को s.m.s. की तरह ही मैसेज करने के लिए शुरू किया गया था। व्हाट्सएप के द्वारा कई तरह के काम जैसे मीडिया, टेक्स, फोटो, वीडियो, डॉक्यूमेंट लोकेशन भेजना इत्यादि कार्य आसानी से किए जा सकते हैं। इसके अलावा वॉइस और वीडियो कॉल भी किया जा सकता है। व्हाट्सएप के द्वारा अपने कुछ खास पलों को भी एक दूसरे के साथ में शेयर कर सकते हैं।

इस ऐप को एंड टू एंड encryption फीचर से और भी सुरक्षित बना दिया है। इसका अर्थ यह होता है कि जो मैसेज भेजने वाला व्यक्ति है और जो मैसेज पाने वाला व्यक्ति है, उस व्यक्ति के मैसेज को कोई भी अन्य व्यक्ति नहीं देख सकता है। आज हम आपको व्हाट्सएप के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से बताने जा रहे है, व्हाट्सएप्प क्या है, व्हाट्सएप्प के फीचर्स, और व्हाट्सएप्प किस प्रकार डाऊनलोड करे इन सभी के बारे में बताने जा रहे है…

What is whatsapp? व्हाट्सएप क्या है?

Whatsapp का आविष्कार

आप सभी की जानकारी के लिए बता दें कि व्हाट्सएप की शुरुआत अमेरिका में सन 2009 में जेन कॉम और ब्रायन एक्टन के द्वारा की गई थी। वर्तमान समय में सन 2014 में व्हाट्सएप को फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग ने ही 19 अरब अमेरिका डॉलर में खरीद लिया है। भारत में व्हाट्सएप की शुरुआत 2011 के अंत में हुई थी। आज यह संपूर्ण विश्व में एक बहुत ही पॉपुलर एप्लीकेशन बन चुकी है।

व्हाट्सएप आज इंटरनेट की दुनिया का एक ऐसा एप्लीकेशन बन चुका है, जो कि संपूर्ण विश्व के सभी लोगों के द्वारा बहुत पसंद किया जा रहा है, और सबसे अधिक लोग व्हाट्सएप पर एक्टिव रहते हैं। आज के समय में सभी लोगों को सोशल मीडिया पर एक्टिव रहना ज्यादा अच्छा लगता है। व्हाट्सएप के द्वारा व्यक्ति एक दूसरे के साथ में बांट सकते हैं। व्हाट्सएप से वीडियोस फोटोस जो भी जरूरी डाक्यूमेंट्स को भी शेयर किया जा सकता है। Also Read: FilmyZilla – Download All Bollywood and Hollywood Movies Free.

Whatsapp क्या है?

व्हाट्सएप एक ऐसा एप्लीकेशन है। जिसके द्वारा आप टैक्स मोबाइल, वीडियो चैट आदि का काम कर सकते हो। यह एक फ्री मैसेजिंग एप्लीकेशन होती है। व्हाट्सएप की कंपनी कैलिफोर्निया के माउंटेन व्यू नाम की एक जगह पर स्थित है। आज व्हाट्सएप को पूरी दुनिया में इंटरनेट की सहायता से उपयोग में लेते हैं। व्हाट्सएप का उपयोग आप स्मार्टफोन, मोबाइल फोन, कंप्यूटर, लैपटॉप इन सभी ले कर सकते हैं। यह उन सभी प्लेटफार्म के लिए भी बनाया गया है। इसके अलावा व्हाट्सएप एक इंस्टेंट मैसेजिंग एप्लीकेशन मानी जाती है, और यह android, iOS, windows और वेब वर्जन में भी आसानी से उपलब्ध होती है।

व्हाट्सएप डाउनलोड करना

व्हाट्सएप को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपके पास एक स्मार्टफोन और अच्छा इंटरनेट का कनेक्शन होना चाहिए। उसके बाद आप अपने मोबाइल फोन के प्ले स्टोर में जाकर व्हाट्सएप मैसेंजर को सर्च करके उसको डाउनलोड करे। डाउनलोड होने के बाद में उसको आप को इंस्टॉल करना होगा। इंस्टॉल करने के बाद में यह ओपन हो जाएगा। ओपन होने पर आपको  इसमे अपने मोबाइल नंबर डालने होंगे। फिर एक वेरिफिकेशन के लिए ओटीपी आएगा। उस ओटीपी को भरने के बाद में आप व्हाट्सएप को अपनी मर्जी के अनुसार चला सकते हैं।

Whatsapp के फीचर्स

व्हाट्सएप के उपयोग में ले जाने वाले फीचर्स के बारे में जानकारी निम्न है…

कॉल व वीडियो चैट – व्हाट्सएप का सबसे अच्छा फीचर्स इसमें नॉर्मल कॉल और वीडियो कॉल का होता है। इसके द्वारा आप आसानी से अपने किसी भी दोस्त रिश्तेदार किसी भी व्यक्ति को कॉल कर सकते हो। इसके अलावा आप मैसेज के द्वारा भी इस में बात कर सकते हो। इसके लिए आपको किसी भी आईडी की आवश्यकता नहीं होती है। जो भी आपके कांटेक्ट लिस्ट में लोग हैं, उन सभी को आसानी से कॉल पर मैसेज कर सकते हो।

कस्टमाइजेशन ( customization)  – इस फीचर में आप अपने पसंद के अनुसार अलग-अलग प्रकार के नोटिफिकेशन के साउंड लगा सकते हो। जिससे आपको यह पहचानने में सुविधा होगी। आपको किस व्यक्ति ने मैसेज भेजा है, इसके अलावा आपको व्हाट्सएप डार्क मोड़ की सुविधा भी व्हाट्सएप पर उपलब्ध करवाता है। इसके द्वारा आपको आंखों में नुकसान होने की संभावना नहीं रहती है।

प्राइवेसी ( privacy) व्हाट्सएप की सबसे अच्छी बात यह होती है कि इसमें End-to -end Encryption की सुविधा को उपयोग में ले सकते हैं। इसका मतलब आप दो लोगों के बीच की जो बातचीत है, उसको कोई तीसरा व्यक्ति नहीं देख सकता है, व्हाट्सएप में यह स्मार्ट फीचर व्हाट्सएप को बहुत सुरक्षित बनाता है।

बैकअप डाटा और डिलीट व्हाट्सएप

व्हाट्सएप पर हम सभी मैसेज को चाहे कितनी भी पुरानी मैसेज चैटिंग हो, उसको वापस भी बैकअप के द्वारा पा सकते हैं। इसके लिए व्हाट्सएप में यह बैकअप फैसिलिटी बहुत अच्छी है। अगर आप चाहो तो इसको डिलीट भी कर सकते हो लेकिन जब आप को डिलीट कर देते हो तो बैकअप से यह सारा डाटा वापस मिल जाता है।

स्टेटस – व्हाट्सएप का प्रयोग लोग जब ही करते हैं, जब उसमें किसी को मैसेज भेजना हो, लेकिन इसके अलावा भी व्हाट्सएप का नया फीचर्स आया है,वह स्टेटस लगाने का। स्टेटस पर आप अपनी वीडियो या कोई भी बात लिखकर पोस्ट कर सकते हैं, ताकि आपकी बात को एक साथ सभी लोग आसानी से देख सके।

Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल के द्वारा आप को व्हाट्सएप क्या है इसके बारे में जानकारी दी है। आशा करते हैं आपको यह सब जानकारी पसंद आई होगी। इसी तरह के अन्य जानकारियों के लिए आप हमारी वेबसाइट से जुड़े रह सकते हैं और अगर यह जानकारी पसंद आए तो कमेंट सेक्शन में जाकर कमेंट कर सकते हैं।

1 COMMENT

  1. […] इसी तरह से वीडियो वाले memes बने होते हैं। उनमें व्यक्ति किसी भी वीडियो की ओरिजिनल वॉइस को हटाकर कुछ फनी वॉइस उसमें ऐड कर देते है या कुछ मोटिवेशनल, कुछ भी तरीके की वॉइस ऐड करके उसको लोगों के सामने इस तरीके से दिखाया जाता है, ताकि वह फोटो इंटरनेट पर वायरल हो सके। memes का चलन सन 1990 से शुरू हो गया था। memes एक छोटा सा क्लिप होता है जिसको लोगो के द्वारा usenet forum में इंटरनेट पर लोग शेयर करते हैं। Also Read: What is whatsapp? व्हाट्सएप क्या है? […]

Comments are closed.

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...