WhatsApp का मालिक कोन है?

क्या आप जानते हैं कि व्हाट्सएप का मालिक कौन है? अगर नहीं पता तो हमारे आज के इस पोस्ट से जान जाएंगे की व्हाट्सएप का मालिक कौन है व्हाट्सएप एक ऐसा चैटिंग एप्लीकेशन है जो आपको सभी मोबाइल फ़ोन में देखने को मिल जाता है शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जिसे वाट्सएप के bare में पता न हो फेसबुक के बाद यह दूसरा ऐसा एप्लीकेशन होता है।

जो मैसेज भेजने के लिए उपयोग होता है लोग चाहें फेसबुक का उपयोग करें या ना करे परन्तु व्हाट्सएप का उपयोग हर एक इंसान अवश्य ही करता है परन्तु बहुत कम लोग ही होते हैं।

जिनको पता होता है कि व्हाट्सएप का मालिक का नाम क्या है? व्हाट्सएप कब लॉन्च हुआ तथा व्हाट्सएप किस देश की कंपनी है? आप को इन सभी प्रश्नों का उत्तर जानना है तो हमारे आज के इस पोस्ट को शुरू से लास्ट तक अवश्य ही पढ़े।

WhatsApp कंपनी का मालिक कौन है?

WhatsApp का मालिक कोन है?

WhatsApp के मालिक “ब्रायन एक्टन और जैन कॉम है” उन्होंने साथ मिलकर व्हाट्सएप ऐप्लिकेशैन बनाया था परंतु दुख की बात यह है कि यह दोनों दोस्त अधिक वक्त तक इसके मालिकाना पद पर नहीं रह सके क्योंकि साल 2014 में फेसबुक ने व्हाट्सएप को 19.3 बिलियन डॉलर में खरीद लिया इसलिए फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग ( Mark Zuckerberg ) ही अब व्हाट्सएप के भी मालिक हैं।

जैन कॉम एक मिडिल क्लास की फैमिली के रहने वाले थे उनका जन्म यूक्रेन के छोटे से शहर में 1976 में हुआ था जेन क्रोम के पिता construction company में काम करते थे और यह कंपनी अधिकतर उस स्कूल तथा हॉस्पिटल के ही प्रोजेक्ट लेते है जैन ने अपनी आगे की पढ़ाई सन जोस स्टेट यूनिवर्सिटी में पूरी की उन्होंने अपनी यह पढ़ाई मैथ व कंप्यूटर साइंस का सब्जेक्ट में पूरी की अपनी पढ़ाई कंप्लीट करने के बाद उन्होंने yahoo कंपनी में जॉब करना शुरू किया।

yahoo में जॉब छोड़ने के बाद उन्होंने व्हाट्सएप पर काम करना चालू कर दिया Brian Acton सेंट्रल फ़्लोरिडा के एक साधारण फैमिली में रहने वाले थे उन्होंने साल 1994 मैं अपनी पढ़ाई कंप्यूटर साइंस में स्टेट फोर्ड यूनिवर्सिटी में पूरी की जिसके बाद उन्होंने एपल कंपनी मैं काम शुरू किया।

उसके बाद उन्होंने 1996 मैं yahoo कंपनी में काम करना शुरू किया जहाँ पर जेन कॉम से मिले और साथ मिलकर व्हाट्सएप एप्लीकेशन पर काम करना चालू कर दिया बहुत कड़ी मेहनत के बाद यह दोनों दोस्त मिलकर व्हाट्सएप का लॉन्च कर दिए।

व्हाट्सएप की इस देश की कंपनी है?

19 फरवरी 2014 को व्हाट्सएप को फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग ने खरीद लिया था मार्क जुकरबर्ग अमेरिका के रहने वाले हैं इसलिए अब व्हाट्सएप भी अमेरिका देश का है या हम ऐसा भी कह सकते हैं की व्हाट्सएप कंपनी या वॉट्सएप ऐप्लिकेशन अमेरिका देश का है जिसके मालिक का नाम मार्क जुकरबर्ग है।

व्हाट्सएप का वर्तमान मालिक कौन है?

मार्क जुकरबर्ग व्हाट्सएप के मालिक हैं वर्तमान में 2009 के ब्रायन एक्टन और जैन  कोम ने मिलकर WhatsApp एप्लीकेशन का निर्माण कर लॉन्च किया था परन्तु व्हाट्सएप की लोकप्रियता को फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) समझ गए थे।

फेसबुक कंपनी के मालिक मार्क जुकरबर्ग ने 19 फरवरी 2014 को 20 बिलियन डॉलर के व्हाट्सएप को खरीद लिया था सन् 2014 से वर्तमान समय तक व्हाट्सएप के मालिक का नाम मार्क जुकरबर्ग  है।

निष्कर्ष =  आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि व्हाट्सएप का मालिक कौन है तथा वाट्सएप कि इस देश की कंपनी है और व्हाट्सएप का वर्तमान मालिक कौन है? यह पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें जिससे उन्हें भी पता चले की व्हाट्सएप का मालिक कौन है।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...