Whatsapp Hack Kaise Kare? WhatsApp हैक कैसे करे?

आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ प्राइवेसी कंसर्न को मजबूत करने के लिए साइबर सिक्योरिटी मैनेजमेंट जोर दे रहा हैं। वही दूसरी ओर काफी लोग व्हाट्सएप ओर इंस्टाग्राम जैसी बड़ी सोशल मीडिया आप्लिकेशन को हैक करने का प्रयाश कर रहे हैं।

क्या यह वास्तव में मुमकिन हैं?

क्या व्हाट्सएप हैक किया सकता हैं?

Whatsapp Hack Kaise Kare?

ऐसे ही कुछ सवालों के जवाब के लिए आज हम इस पोस्ट में चर्चा करेंगे। अपने दैनिक जीवन मे हम कितनी बार यह सुनते हैं, कि सामने वाला व्यक्ति का या किसी निजी मित्र का व्हाट्सएप हैक करके यह पता चल सके वह क्या क्या बातें करता हैं। व किस्से करता हैं।

परंतु यह विषय जितना कहने में सरल हैं उतना वास्तव में नही हैं। तो चलिए शरू करते हैं आज की इस पोस्ट को जिसमे हम व्हाट्सएप हैकिंग से जुड़ी सभी जानकारी आपको प्रदान करेंगे।

यह भी पढिए:  Caller tune कैसे हटाए? caller tune kaise hataye?

WhatsApp क्या हैं?

व्हाट्सएप एक सोशल मीडिया एप्लीकेशन हैं जिसकी मदद से हम संचार का आदान प्रदान एक स्थान से दूसरे स्थान पर बैठे व्यक्ति के साथ बहुत ही आसानी से कर सकते हैं। जिस तरीके से फेसबुक व इंस्टाग्राम का इस्तेमाल किया जाता हैं ठीक उसी प्रकार से व्हाट्सएप ऑपरेट होती हैं। व्हाट्सएप पर आप अपनी मर्ज़ी के हिसाब से कोई भी नया सम्पर्क सूत्र जोड़कर दूरभाष कर सकते हैं। 

ऐसे में कुछ लोग अपने निजी सम्बन्धी की गोपनीय बातचीत या अन्य जानकारी हासिल करने के लिए इसे हैक करने का प्रयाश करते हैं। तो क्या यह सम्भव हैं? तो इसका जवाब होगा सम्भव हैं परंतु कुछ ही परिस्थितियों में।

इसके लिए सबसे पहले जिस व्यक्ति का व्हाट्सएप हैक करना हैं उसका डिवाइस आपके पास होना चाहिए। क्योंकि बिना OTP प्राप्त हुए या QR कोड स्कैन किये व्हाट्सएप को हैक करने ना के बराबर हैं। अथवा क्या क्या उपाय हो सकते हैं। वो नीचे दिए गए हैं।

व्हाट्सएप हैकिंग से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस पोस्ट के अंत तक बने रहिये।

इसे समझने के लिए पहले हमें पता होना चाहिए कि जब हम अपने स्मार्टफोन में व्हाट्सएप इंस्टॉल करते हैं, तो हमें सिम कार्ड और नंबर को सत्यापित करने के लिए एक एसएमएस कोड प्राप्त होता है।

हैकर उसी तकनीक का उपयोग करता है, अपने मोबाइल नंबर का उपयोग करके अपने स्मार्टफोन में व्हाट्सएप इंस्टॉल करें।

आपको एसएमएस पर छह अंकों का कोड मिलना शुरू हो जाएगा, यह सुझाव देते हुए कि किसी ने अपने फोन पर व्हाट्सएप इंस्टॉल करने के लिए कोड का अनुरोध किया है।

इस बीच, आप चिंतित नहीं हैं क्योंकि आपके फोन पर व्हाट्सएप सामान्य रूप से काम करना जारी रखता है।

ये कोड बार-बार आते हैं क्योंकि यह हैक की प्रक्रिया का हिस्सा है।

हालांकि, व्हाट्सएप की सत्यापन प्रक्रिया भेजे जा सकने वाले कोड की संख्या को सीमित कर देगी और 12 घंटे की अवधि के लिए अधिक कोड उत्पन्न करने की क्षमता को सीमित कर देगी।

इस दौरान आपका व्हाट्सएप बिल्कुल सामान्य रूप से काम करता रहता है।

WhatsApp हैक कैसे करे?

जैसा की हमने ऊपर वर्णन किया है, कि बिना otp या QR स्कैनर के किसी whatsApp को hack करना मुस्किल है। ठीक उसी तरह कुछ हककर्स की तरफ से बनाई गई ऐप्लकैशन की मदद से व्हाट्सप्प हैक किया जा सकता है। ऐसी ही कुछ महत्वपूर्ण ऐप्लकैशन की मदद से व्हाट्सप्प को हैक करने की विधि नीचे दी गई है। 

  • Hoverwatch Application
  • WhatsApp Web 
  • OTP की मदद से 
  • GuestSpy 
  • Spyera
  • FlexiSpy

इसके अलावा व्हाट्सप्प हैक करने के लिए जीतने प्रयशो की आवश्यकता होती है, उतना ही यह कार्य जोखिम भर है। व्हाट्सप्प हैक होने के कुछ समय बाद जिस यूजर की व्हाट्सप्प हैक हुआ हैं। उसे यह तुरंत सूचित हो जाएगा कि कहि न कही उसका व्हाट्सएप हैक हुआ हैं। ऐसे यह कार्य बहुत ही सावधानी के साथ करना होता हैं। 

व्हाट्सएप की प्राइवेसी एंड सेक्युरिटी को मजबूत करने के लिए सॉफ्टवेयर developers की एक अलग टीम होती हैं जो विश्व भर में चल रही व्हाट्सएप डेटा को स्टोर कर उसका मैनेजमेंट करता हैं। ऐसे में हैकिंग जैसे कार्यो को अंजाम देना इतना सरल नही हैं। परंतु फिर भी साइबर क्राइम के बढ़ते कर्म को देखते हुए यह कहाँ जा सकता हैं। कि व्हाट्सएप हैकिंग भी सम्भव हैं।

परंतु इसके अंतर्गत मुख्य बात यह आती हैं कि किसी भी परिस्थिति में हैकिंग तभी सम्भव हैं जब यूजर का सेलफोन आपके पास हो, जिसके चलते आप उसका OTP या मेसज की सहायता से व्हाट्सएप हैक कर सकते हैं। सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स पालिसी के द्वारा हैकिंग एक दण्डनीय अपराध हैं अगर ऐसा करता हुआ कोई पकड़ा जाता हैं तो उस पर कड़ी कानूनी कार्यवाही भी हो सकती हैं।

तो आज के इस आर्टिकल में आपने जाना कि व्हाट्सएप को किस माध्यम व ऍप्लिकेशन्स के द्वारा हैक किया जा सकता हैं व क्या यह सही तोर पर सटीक कदम हैं। आशा करते हैं आज की इस पोस्ट के माध्यम से आपको पर्याप्त जानकारी मिली होगी। 

1 COMMENT

Comments are closed.

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...