व्हाट्सएप की जानकारी हिन्दी में Whatsapp ki poori jankari Hindi me

दोस्तों क्या आप जानते हैं कि व्हाट्सएप क्या है और इसे कैसे यूज़ किया जाता है यदि आप इंटरनेट का थोड़ा सा भी इस्तेमाल करते हैं तो आपने व्हाट्सएप के बारे में अवश्य ही सुना होगा और सोचा भी होगा कि यह क्या है और कैसे इस्तेमाल करते है। और यह इतना पॉपुलर क्यों हैं व्हाट्सएप हमारे बीच कई सालों से ही शामिल हैं साल 2009 मे इसे design किया गया था yahoo company ओके दो इंप्लाइज के द्वारा जब उन्होंने फेसबुक में इंटरव्यू दिया तब उन्हें वहाँ से रिजेक्ट कर दिया गया  थ।

फिर वह बाद में Russian coder सहायता व्हाट्सएप के दोनों founders Brian Acton ओर Jan khoum ने इस communication app को और भी refine किया और इसमें काफी अच्छा features की include  जिससे कि इसे लोगों ने traditional messaging service की तुलना में अधिक पसंद किया और यह गूगल प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर में सबसे अधिक डाउनलोड होने वाला है।

व्हाट्सएप की जानकारी हिन्दी में Whatsapp ki poori jankari Hindi me

WhatsApp क्या है?

आज के समय में व्हाट्सएप सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला मेसेजिंग ऐप्स है। इसका उपयोग करना बहुत सरल होता है इसकी सहायता से टेस्ट मैसेज ,वॉइस और वीडियो कॉल भी किया जा सकता है क्या आपने कभी सोचा कि व्हाट्सएप शब्द का अर्थ क्या है। Also Read: Delhi me kitne airport hai – दिल्ली मे कितने एयरपोर्ट है.

इसका जवाब आपके दिमाग में आ ही गया होगा इसका मतलब ही है “क्या हुआ” “ क्या हाल चाल है ” कैसा चल रहा है ? इत्यादि जो एक प्रकार से हम लोगो की खैर खबर  पूछने के लिए उपयोग किया जाता है इस app का उपयोग कंप्यूटर और लैपटॉप में किया जाता है। से करीब सभी प्लेटफार्म के लिए ही बनाया गया है मतलब आपके पास कोई भी ऑपरेटिंग सिस्टम का डिवाइस  है आप सरलता से उसमें इसे का उपयोग कर सकते हैं।

WhatsApp का मालिक कौन है?

शुरुआत में व्हाट्सएप के मालिक  Jan kaum और Brian Acton  थे परन्तु जब इसे फेसबुक ने साल  2014 में  19.3 बिलियन डॉलर मे हृद तो इसका मालिक Mark Zuckerberg बन गए है, अब  व्हाट्सएप  के मालिक का नाम मार्क जुकरबर्ग  है।

व्हाट्सएप के उपयोग

व्हाट्सएप का उपयोग किन किन कारों के लिए किया जा सकता है नीचे हमने स्टेप्स में आपको बताया है।

  1. टेक्स्ट संदेश भेजने और प्रदान करने के लिए = पहले जो काम आप SMS से करते थे वह काम आप आज के समय में व्हाट्सएप की सहायता से बिना किसी अतिरिक्त एस में शुल्क कर सकते हैं.
  2. फोटो और वीडियो भेजे और प्राप्त करें= व्हाट्सएप का उपयोग करके आप अपने दोस्तों और ग्रुपों में अपने फोटो और वीडियो को भेज सकते हैं और अन्य लोगों से प्राप्त कर सकते हैं।
  3. डॉक्यूमेंट भेजना और प्राप्त करें =इस ऐप का यूज़ करके आप न केवल टैक्स्ट फोटो और वीडियो बल्कि डॉक्यूमेंट फाइल भी शेयर कर सकते हैं इससे आप बिना ईमेल के उपयोग की ये सीधे ही फाइल को बड़ी सरलता से आदान प्रदान कर सकते हैं।
  4. मुफ्त फ़ोन कॉल करें= अगर आपके पास अच्छा इंटरनेट कनेक्शन है और जिसे कॉल करना चाहते हैं वह भी बेहतर इंटरनेट से कनेक्ट हैं तो आप व्हाट्सएप के जरिये उसे मुफ्त में कॉल कर सकते हैं।
  5. अपनी लोकेशन भेजें =  आप इस ऐप की प्रयोग से आप कहीं भी हों उस स्थान की लोकेशन किसी व्यक्ति को भेजना चाहते हैं तो आप बहुत ही सरलता से अपने लोकेशन व्हाट्सएप पे शेयर कर सकते हैं।

निष्कर्ष: आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि व्हाट्सएप क्या है? व्हाट्सएप के मालिक का नाम व्हाट्सएप के उपयोग बताये है यह पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...