WhatsApp किस देश की कंपनी है?

WhatsApp किस देश की कंपनी है?

यदि आप इस पोस्ट में यह जानना चाहते हैं कि WhatsApp किस देश की कंपनी है? और इसका मालिक कौन है तो आप बिल्कुल सही स्थान पर पहुंचे हैं यहाँ आपको सभी तरह के वाट्सएप से संबंधित प्रश्नों के उत्तर मिल जाएंगे वर्तमान में वक्त में दुनिया भर में सोशल मीडिया एप की बात है।

तो फेसबुक के बाद दूसरा स्थान व्हाट्सएप का ही होता है आज की तारीख में आपके मन में कभी ऐसा प्रश्न आया होगा कि व्हाट्सएप कहा की कंपनी है तो चलिए विस्तारपूर्वक से जानते है की व्हाट्सएप का मालिक कौन है तथा वॉट्सऐप के इस देश की कंपनी है?

WhatsApp किस देश की कंपनी है?

WhatsApp अमेरिकी देश का है परंतु इसके यूजर्स पूरी दुनिया में है WhatsApp के मालिक फेसबुक कंपनी के हैं जो एक अमेरिकी कंपनी है इसलिए उस कंपनी का ऑफिस मेनलो पार्क कैलिफोर्निया में स्थित है फेसबुक के संस्थापक और सीईओ मार्क Zuckerberg है इसलिए व्हाट्सएप के मालिक भी मार्क जुकरबर्ग ही है।

WhatsApp किसने बनाया था?

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि चाहे वह आज के वक्त में व्हाट्सएप का मालिक फेसबुक है परंतु फेसबुक ने इस ऐप को डेवलप नहीं किया था WhatsApp की स्थापना याहू के पूर्व कर्मचारियों ब्रांयान एक्टन और जान कॉम ने की थी।

“Brian Acton और जॉन कोम ” ने ही व्हाट्सएप बनाया था इन दोनों डेवलप ने फेसबुक में नौकरी के लिए आवेदन भी किया था परंतु इनकी नौकरी नहीं मिली थी इसके बाद इन्होंने सन् 2009 में खुद का एक ऐप डेवलप किया जिसे व्हाट्सएप नाम दिया गया व्हाट्सएप पूरी दुनिया में बहुत ज्यादा पॉपुलर हो चुका था इसे देखते हुए फरवरी 2014 में फेसबुक ने करीब 14 खरब रुपए (US$19.3M) मैं इस ऐप को खरीद लिया था ।

WhatsApp क्या है?

सबसे पहले तो एक नजर इस पर डाल लेते हैं कि व्हाट्सएप क्या है हमें पता है कि आप व्हाट्सएप को भली भांति जानते होंगे फिर भी जानकारी के लिए हम बता दें कि वर्ष सब दुनिया का सबसे पॉपुलर मैसेजिंग सोशल मीडिया ऐप्स हैं जिनका उपयोग आप में किसी भी दोस्त से ऑनलाइन चैटिंग वीडियो कॉल वॉयस कॉलिंग बातें कर सकते हैं।

और सबसे बड़ी बात कि यह ऐप बिल्कुल फ्री है इस ऐप का उपयोग बिल्कुल फ्री में कर सकते हैं और आप तो वाट्सएप के माध्यम से नए नए अपडेट किए जाते हैं जिसमे की हर अपडेट में बहुत ही अच्छे अच्छे और उपयोगी फीचर्स दिए जाते हैं जैसे की अभी हाल ही में व्हाट्सएप पेमेंट का एक नया फीचर दिया है जिससे कि कोई भी यूजर अपने व्हाट्सएप से ही किसी को पैसे भेजे और प्राप्त कर सकते हैं।

Also Read: सॉफ्टवेयर इंजीनियर की सैलरी कितनी होती है?

व्हाट्सएप के इस देश की कंपनी है?

व्हाट्सएप एक अमेरिकी देश की कंपनी है जिसका अमेरिका के कैलिफोर्निया शहर में स्थित है व्हाट्सएप एक मैसेजिंग और वॉयस वीडियो कॉलिंग ऐप है जो एंड्रायड, आईओएस और kaios ऑपरेटिंग सिस्टम से चलता है साथ ही आप लोगो Mac और windows मैं भी web view से चला सकते हैं।

आज व्हाट्सएप के पास दो मिलियन से भी ज्यादा एक्टिव यूजर हैं जो रोजाना वॉट्सऐप का उपयोग करते हैं आज अमेरिका भारत यूरोप और अफ्रीका जैसे देशों में व्हाट्सएप इंटरनेट का primary ऑप्शन बन गया है व्हाट्सएप में आपको एंड टु एंड encrypted की सुविधा मिलती है जिसकी वजह से आपको मैसेज कोई और नहीं पढ़ पाता क्योंकि आपका चैट केवल आपके स्मार्टफोन में सेव रहता है और वह किसी भी सर्वर पर सेव नहीं रहता है।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि व्हाट्सएप कि इस देश की कंपनी है तथा व्हाट्सएप किसने बनाया और व्हाट्सएप क्या है? उम्मीद है यह पोस्ट आपकों पसंद आई होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...