व्हाट्सएप अनबैंड कैसे करें – How to Unbanned Whatsapp

अगर आप whatsapp का रोजाना इस्तमल करते थे और अचानक एक दिन आपका whatsapp ओपेन नहीं हो रहा और आप बैन को चुके है तो आप अपना व्हाट्सएप अनबैंड कैसे करेंगे ये लेख उसके बारे मे है।

व्हाट्सएप का इस्तेमाल बड़ी तेजी से दुनिया भर में किया जा रहा है भारत में इस वक्त इसके 300 मिलियन से ज्यादा यूजर मौजूद है फ्री व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं और आपका व्हाट्सएप गलती से बैन हो गया है तो इस लेख में हम आपको बताएंगे आप किस प्रकार व्हाट्सएप अनबैंड करें और अकाउंट को पुनः प्राप्त कर सकते हैं।

व्हाट्सएप के प्रचलित होने का कारण इसकी सिक्योरिटी है यह एकमात्र ऐसा ऐप है जिससे लोग बात करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं और उनकी जानकारी किसी तीसरे इंसान के सामने नहीं आएगी। व्हाट्सएप में केवल विश्वास नहीं जीता है वह अपने बातों पर खरा भी उतरा है जिस वजह से आज हर कोई व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर रहा है भारत में 14 सौ से ज्यादा व्हाट्सएप अकाउंट है मगर ऐसे भी कुछ लोग होते हैं जो व्हाट्सएप का इस्तेमाल कुछ गलत एक्टिविटी के लिए करते हैं जिस वजह से व्हाट्सएप उनके अकाउंट बन कर देता है। 

व्हाट्सएप अनबैंड कैसे करें

व्हाट्सएप अकाउंट बंद होने का क्या मतलब है 

व्हाट्सएप अकाउंट बंद होने का मतलब है कि व्हाट्सएप आपके अकाउंट को गलत मानता है। जैसा कि हमने बताया जिस प्रकार व्हाट्सएप की प्रचलिता बढ़ रही है इसे कुछ ऐसे लोग भी इस्तेमाल करते हैं जो व्हाट्सएप का इस्तेमाल कुछ गलत कामों के लिए कर रहे हैं अगर व्हाट्सएप को इस बात की भनक लगती है कि आप अपने व्हाट्सएप का इस्तेमाल कुछ गलत कार्य करने के लिए कर रहे हैं तो वह आपके अकाउंट को बैन कर देता है जिसके बाद आप उस मोबाइल नंबर से अपना व्हाट्सएप पर अकाउंट नहीं चला सकते। 

ऐसा हर बार नहीं है कि व्हाट्सएप सही फैसला लेता है वह केवल आपकी कुछ एक्टिविटी को देखता है और अंदाजा लगाता है कि आप गलत काम कर रहे होगे और इस वजह से आपके अकाउंट बंद कर देता है। कई बार ऐसा होता है कि आप कोई गलत काम नहीं कर रहे थे और गलती से व्हाट्सएप ने आपके अकाउंट को बैन कर दिया तो इसके लिए आप अपील कर सकते हैं और अपने अकाउंट को अन बहन करवा सकते हैं। 

व्हाट्सएप अनबैंड कैसे करें

जब व्हाट्सएप आपके अकाउंट को बेन करता है तो आप को एक मैसेज बार-बार देखने को मिलेगा जिसमें लिखा होगा कि आप इस मोबाइल नंबर से अपना व्हाट्सएप नहीं चला सकते आपको घबराना नहीं है जहां आपको यह मैसेज दिखेगा उसी के नीचे सपोर्ट का ऑप्शन होगा उस पर आपको क्लिक करना है। पूरी प्रक्रिया विस्तारपूर्वक नीचे बताई गई है। 

सबसे पहले अपना व्हाट्सएप ओपन करें और आप पाएंगे कि वहां एक मैसेज आ रहा है जिस पर आपका मोबाइल नंबर लिखा होगा और वही बताया क्या होगा कि आप इस नंबर से अपना व्हाट्सएप पर क्यों नहीं चला सकते। 

उस मैसेज के नीचे सपोर्ट का विकल्प होगा जिस पर आप को क्लिक करना है। 

उसके बाद आपके समक्ष एक बॉक्स आएगा जहां आपको अपना मैसेज लिखना है उसमें आपको अपनी समस्या विस्तार पूर्वक समझा नहीं है और उन्हें बताना है कि आप कोई गलत काम नहीं कर रहे थे यह अकाउंट उनकी तरफ से किसी मिसअंडरस्टैंडिंग की वजह से बैन हो गया। 

Step 1 – उसके बाद नेक्स्ट पर क्लिक करें और आपके सामने सर्च FAQ का एक पेज खुलेगा जहां आपके समक्ष बहुत सारे सवाल दिए हुए होंगे आप को सबसे नीचे जाना है और “This doesn’t answer my question” के सवाल पर क्लिक करना है। 

Step 2 – उसके बाद आपके समक्ष एक पेज खुलेगा आपको उसमें जीमेल का विकल्प चुनना है यहां से आप व्हाट्सएप को मेल करने जा रहे हैं जैसे ही आप जीमेल के विकल्प को चुनेंगे आपके सामने आपका जीमेल एप ओपन हो जाएगा और आपने जो मैसेज ऊपर लिखा था वही मैसेज वहां लिखा हुआ होगा तो आपको मैसेज में कोई चेंज ना करते हुए सेंड बटन पर क्लिक कर देना है। 

अब आप की प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है आपने व्हाट्सएप पर जारी है और ईमेल के जरिए व्हाट्सएप की टीम को अपना रिक्वेस्ट भेज दिया है। अपील करने के बाद 10 घंटे के अंदर आपका अकाउंट ओपन कर दिया जाता है। मगर अगर आपने कुछ ऐसी हरकत की है जिससे व्हाट्सएप को आप पर बहुत ज्यादा शक है तो हो सकता है आपका अकाउंट बैन होने में कई दिनों का वक्त लग जाए। ऐसे बहुत सारे केस देखे गए है जहां अकाउंट को एक या दो महीने बाद अनबैन किया गया। 

व्हाट्सएप अकाउंट बंद होने के कारण

ऐसे बहुत सारे कारण हैं जिनकी वजह से व्हाट्सएप आपका अकाउंट बैंड करता है। उनमें से कुछ प्रमुख कारणों के बारे में नीचे बताया गया है। 

  • जब आप एक ही मैसेज को जरूरत से ज्यादा लोगों को बार-बार सेंड करते हैं। 
  • किसी मैसेज को बहुत ज्यादा फॉरवर्ड करना।
  • अश्लील फोटो और वीडियो को शेयर करना। 
  • ऐसे लोगों से ज्यादा बातें करना जिनका नंबर आपके कांटेक्ट लिस्ट में सेव नहीं है। 
  • कम समय में बहुत सारे विभिन्न व्हाट्सएप यूजर ने अगर आपको ब्लॉक किया हो। 

ऊपर बताए गए सारे कुछ प्रमुख कारण है जिनकी वजह से अक्सर व्हाट्सएप किसी यूज़र को बैंड कर देता है। अगर आपने भी ऊपर बताए हुए किसी एक हरकत को किया है और आपका व्हाट्सएप बंद हुआ है तो आपके अकाउंट को अनबैन्न करने में काफी वक्त लग सकता है। 

निष्कर्ष

उम्मीद करते हैं इस लेख को विस्तार पूर्वक पढ़ने के बाद आप व्हाट्सएप अनबैंड कैसे करें इसकी पूरी जानकारी मिली होगी और आप इस बात को समझ पाए होंगे कि व्हाट्सएप क्यों किसी को बैंड या अनबैंड करता है। अगर इस लेख के माध्यम से आपका कार्य आसान हुआ है और आपने अपने व्हाट्सएप अकाउंट को अनबैन्ड कर पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें और अपने विचार हमें कमेंट करके बताना ना भूले। 

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...