Whatsapp Web Kya Hota Hai ?

आज के इस डिजिटल युग मे जहाँ इंटरनेट का अपना एक अहम योगदान है, वही दूसरी ओर सोशल मीडिया की मसहूर ऐप्लकैशन का भी काफी योगदान है। जैसे फेस्बूक, व्हाट्सअप ट्विटर व अन्य ऐप्लकैशन। व्हाट्सप्प को ओर भी बेहतर बनाने के लिए इसकी प्राइवसी व अन्य फीचर्स को अपडेट कर दिया गया है, जिसके चलते अब बिना किसी डाटा कबेल व अन्य उपकरण की जरूरत पड़ती है। मात्र एक स्कैनर की मदद से एप लैपटॉप, कंप्युटर या अन्य किसी डिवाइस मे whatsapp इस्टमाल कर सकते है। जी हाँ, आज के इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताएंगे की आप कैसे व्हाट्सप्प वेब की मदद से अपने व्हाट्सप्प का संचालन कर सकते है। तो चलिए बिना देरी किये शरू करते है, आज की इस पोस्ट को। 

Whatsapp Web Kya Hota Hai ?

Whataspp Web क्या है?

Whatsapp Web एक एस फंगक्शन है, जिसके द्वारा हम किसी भी डिवाइस जैसे लैपटॉप, कंप्युटर आदि मे बिना किसी वायर की मदद से व्हाट्सप्प कनेक्ट कर सकते है। इस प्रक्रिया मे केवल एक स्कैन कोड को स्कैन करना होता है, जिसके बाद आप अपने फोन मे हो रही सभी चैट को आराम से संचालित कर सकते है। यह वर्ज़न सभी एंड्रॉयड व विंडोज़ फोन मे लागू होता है, इसके अलावा अगर आपके पास व्हाट्सप्प वेब मोजूद नहीं है। तो आप उसे whatsapp.com/download की मदद से इंस्टॉल कर सकते है। 

यह भी पढिए:  विद्यालय पर निबंध eassey on my School?

व्हाट्सएप वेब की मदद से आप अपने फोन को अन्य डिवाइस जैसे लैपटॉप आदि मे कनेक्ट कर उसी डिवाइस का कीबोर्ड इस्टमाल कर सकते हैं। ऐसे करने से आप अपने किसी भी व्यक्तिगत फाइल, इमागेस व डॉक्स फाइल को आसनी से सेंद या फॉरवर्ड भी कर सकते हैं। फोन एक्सेस को आसान बनाने के लिए मुख्य तौर पर इस ऐप्लकैशन को प्रमोट किया गया हैं।  वर्ड डॉक्यूमेंट पर काम करते समय या ईमेल का जवाब देते समय आप अपने स्मार्टफोन को अपनी जेब से निकाले बिना ठीक से देख सकते हैं 

Whatsapp Web कैसे कार्य करता है?

व्हाट्सप्प वेब को सही रूप मे संचालित करने के लिए सबसे पहले आपको अपने सिस्टम मे व्हाट्सप्प वेब को ओपन करना होगा। उसके बाद अपने फोन के व्हाट्सप्प मे जाकर लिनकेड डिवाइस पर क्लिक करके व्हाट्सप्प ऑपरैट करना होगा। जैसे ही आप इन स्टेप्स को फॉलो करेंगे,आप अपने फोन को अपने डेस्क दराज या जेब में रख सकते हैं और इसके बारे में भूल सकते हैं।

ऐप आपके सभी वार्तालापों को खींच लेगा, कोई भी नया संदेश देगा और आपको नई चैट शुरू करने या अपनी वर्तमान बातचीत खोजने में सक्षम करेगा। आपकी निजी प्रोफाइल QR कोड स्कैन होने पर सिस्टम पर डिस्प्ले होगी जिसके द्वारा आप अपने व्हाट्सप्प का सही से इस्टमाल कर सकते हैं। सेटिंग्स की बात करे तो व्हाट्सप्प वेब को ऑपरैट करने के लिए फोन वेब के साथ साथ व्हाट्सप्प सेटिंग को हैन्डल करना होगा। इसके लिए आपको वेब एण्ड कनेक्शन मे जाकर सेटिंग को ऑपरैट करना होगा। इसके अलावा आपको एक बेहतर कानेक्टिविटी की जरूरत होगी जिसके द्वारा आप बिना रुके ऑपरैट कर सके। 

व्हाट्सप्प वेब के सभी फंगक्शन को अच्छे से ऑपरैट करने के लिए होम स्क्रीन के लेफ्ट साइड मे सबसे ऊपर दिए गए इकॉन्स पर स्लिक करके सभी ड्रॉप दोन मेन्यू को एक्सेस कर सकते है। सेटिंग्स भी इस मेनू के भीतर हैं, जिसमें किसी भी अवरुद्ध संपर्कों और अधिसूचना प्राथमिकताओं तक पहुंच शामिल है, जिसमें ध्वनि चालू या बंद करना, साथ ही पूर्वावलोकन दिखाना है या नहीं चुनना शामिल है।

व्हाट्सप्प वेब के सबसे उत्तम फायदे के बारे मे बात करे तो वो यह हैं, कि आप लंबे समय तक उसी डिवाइस मे बिना किसी अवरोधक के व्हाट्सप्प का इस्तमल कर सकते हैं।  उसे पिन कर सकते हैं, उसे म्यूट कर सकते हैं, उसे डिलीट कर सकते हैं या उसे यहां से अपठित के रूप में चिह्नित कर सकते हैं। किसी भी व्यक्ति से चैट करते समय उसका नाम भी स्क्रीन पर साथ ही साथ फ्लैश होता रहता हैं। इसी के साथ चैट मे लास्ट सीन व स्टैटस सभी को सही से जान सकते हैं। व्हाट्सप्प वेब को सही से संचालन करने के लिए दोनों डिवाइस मे अच्छे से कनेक्शन होना चाहिए। 

Whatsapp Web लोगआउट कैसे करे?

प्राइवसी व  डाटा को सुरक्षित रखने के लिए व्हाट्सप्प वेब को सही ढंग से लोगआउट करना भी काफी जरूरी है, जिसके चलते आपकी चैट या कोई भी वार्तालाप एंड तो एंड रहती है। इसे लोगआउट करने के लिए आपको डिवाइस मे ऑपरैट हो रही व्हाट्सप्प की सेटिंग्स मे जाकर लोगआउट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। जिसके चलते आप इसे लोगआउट कर सकते है। आशा करते है, आज की इस पोस्ट के माध्यम से आपको व्हाट्सप्प वेब के विषय मे विस्तार से जानकारी प्राप्त हुई होगी। अधिक जानकारी के लिए पोस्ट मे दिए गए लिंक्स पर क्लिक करके ले सकते है। 

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...