यूट्यूब से पैसे कब मिलते हैं? When do you get money from YouTube?

आप सभी लोग जानते हैं कि आज हमारे देश में बेरोजगारी की समस्या कितनी ज्यादा बढ़ गई है, और यह समस्या अबकी नहीं है बल्कि पहले से चली आ रही है लेकिन इस कोरोना महामारी से तो बेरोजगारी बहुत ज्यादा बढ़ गई है। लोगों के काम धंधे छूट गए हैं लोगो को अच्छी पढ़ाई करने के बाद में भी अच्छी नौकरी नहीं मिल पा रही है। इसकी वजह से आज वो लोग अलग-अलग प्रकार के क्राइम करने में उतर गए हैं।

काम करने के लिए वह अलग अलग तरह के गलत रास्ते भी अपना रहे हैं, तो कुछ लोग अच्छे रास्ते भी अपना रहे हैं। आज अगर ऑनलाइन और ऑफलाइन काम के लिए बात की जाए तो ऑफलाइन की अपेक्षा में ऑनलाइन कामों की तरफ लोगों का ज्यादा रुझान देखने को मिलता है। क्या ऑनलाइन घर बैठे आसानी से पैसे कमाए जा सकते हैं? आज ऑनलाइन भी घर बैठकर अच्छे पैसे कमाए जा सकते हैं।

बहुत से काम ऐसे होते हैं, जिनके द्वारा आसानी से घर बैठे पैसे कमाए जा सकते हैं जैसे Blogging, Affiliate marketing, Ebook revenues, Freelancing आदि के कार्य घर बैठे किये जा सकते है। आज के समय में सबसे अधिक ब्लॉगिंग और सेकंड नंबर पर यूट्यूब के द्वारा पैसे कमाना है आज लोग यूट्यूब के द्वारा भी मोनेटाइज करके पैसे कमा रहे हैं आज हम आपको इस आर्टिकल के द्वारा यूट्यूब के द्वारा किस तरह से पैसे कमाए जा सकते हैं और यूट्यूब से पैसे कब मिलते हैं इसके बारे में जानकारी बताने जा रहे हैं.

यूट्यूब से पैसे कब मिलते हैं? When do you get money from YouTube?

यूट्यूब व यूट्यूब चैनल क्या है?

यूट्यूब ऐसा वीडियो शेयरिंग का प्लेटफार्म होता है। जहां पर देश दुनिया के सभी व्यक्ति अपनी वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते हैं। यह ऑनलाइन फ्री प्लेटफार्म होता है। इसके लिए किसी तरह का कोई चार्ज नहीं भरना पड़ता है, आप सब जानते हैं, कि यूट्यूब एक गूगल की सर्विस है और गूगल की इस सर्विस यूट्यूब को अगर आप देखना चाहते हैं, तो इसके लिए स्मार्टफोन मोबाइल फोन का होना जरूरी है। यूट्यूब पर अपलोड की गई वीडियो के वायरल होने के चांस ज्यादा होते हैं।

अगर किसी अन्य ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर आप वीडियो अपलोड करते हैं। वहां वायरल होने के चांस ना के बराबर होते हैं, लेकिन यूट्यूब इन सब में बहुत आगे हैं क्योंकि आज के समय में सभी लोग यूट्यूब पर ही हर प्रकार की वीडियोस को सर्च करते हैं। यूट्यूब पर वीडियो डालने के लिए सबसे पहले आपको यूट्यूब पर अपना खुद का एक अकाउंट बनाना होगा। उसके बाद उसमें अलग-अलग प्रकार की वीडियो को अपलोड करते रहना होगा।

यूट्यूब से पैसा कमाना

यूट्यूब आज डिजिटल ऑनलाइन का सबसे बड़ा सर्च इंजन माना जाता है यहां पर लाखों लोग अलग-अलग प्रकार के वीडियो को सर्च करते हैं। अपनी वीडियो को सबसे ऊपर सर्च लाने के लिए उसमें tittle, tag, description में keyword का अलग-अलग का उपयोग कर के वीडियोज को ऊपर लाया जाता है।

यूट्यूब की सबसे बड़ी खास बात यहां पर ऑटो वीडियो प्रमोद भी किया जाता है। अगर आप वीडियो को देखते हैं और उस से रिलेटेड वीडियोस बहुत सारी  री-कमांडेड हो जाती हैं। किसी वीडियो पर view ज्यादा आना चैनल सब्सक्राइबर के ऊपर भी निर्भर करता है। यूट्यूब पर वीडियो देखने से खत्म होने तक हर यूट्यूब चैनल पर बोला जाता है, कि हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

यूट्यूब से पैसे कमाने के अन्य तरीके

यूट्यूब के द्वारा पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके होते हैं लेकिन अधिकतर लोगों के पास में उन सभी तरीकों के बारे में कोई जानकारी नहीं है। यूट्यूब खुद ही पैसे कमाने के तरीके प्रोवाइड करता है, मतलब यूट्यूब के द्वारा ऐड्स का आना पैसे कमाने में होता है, लेकिन अगर आप यूट्यूब ऐड के ऊपर ही निर्भर रहोगे तो शायद आपको आपकी मेहनत के अनुसार पैसा नहीं मिल पाएगा।

अगर आपके चैनल पर विदेशों के लोगों के लिए आते हैं तो आपको बहुत अच्छी इनकम मिल सकती है, क्योंकि भारत में यूट्यूब से मिलने वाले पैसे बहुत कम होते हैं। आपको यूट्यूब ऐड से एक केवल सर्टिफिकेट ही प्राप्त करने के लिए वीडियो पर लाखों views आना जरूरी होता है। यूट्यूब से बिना वीडियो अपलोड किए भी पैसे कमाए जा सकते हैं। इसके अलावा एफिलिएट मार्केटिंग वीडियो के द्वारा भी पैसे कमाए जा सकते हैं।

यूट्यूब पर पैसे कब मिलना शुरू होते हैं

यूट्यूब से पैसे मिलने की शुरुआत पहले तो एक यूट्यूब चैनल को बनाना होता था। उसके बाद तक आने पर मोनेटाइज करके धीरे-धीरे आपके चैनल की abusing बढ़ने लगती है तो आदमी बिना कमाने वाला भी बिना मेहनत किए अच्छा खासा कमा सकता है, लेकिन यूट्यूब के मालिक कुक rules ने इसके नियम बदल दिए। अब आपको यूट्यूब के द्वारा पैसे कमाने है तो उसके लिए मेहनत की जरूरत पड़ेगी।

यूट्यूब के द्वारा बनाए गए नियम में यूट्यूब चैनल जवाब बनाते हो तभी उसको आप मोनेटाइज कर सकते हो। शुरुआत में एक साल में लगभग 1000 सब्सक्राइब और 4000 घंटे वॉच टाइम पूरा हो जाने के बाद ही आप अपने चैनल को मोनेटाइजेशन ऑन कर पाओगे। यूट्यूब पर पैसे मिलना मोनेटाइजेशन के बाद में ही शुरू होते हैं। इसके बाद आपके यूट्यूब चैनल पर ऐड आने के बाद भी आपको पैसे मिलना शुरू हो जाता है।

Conclusion

आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से यूट्यूब से पैसे कब मिलना शुरू होते हैं, इसके बारे में जानकारी दी है इसके अलावा यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके, यूट्यूब चैनल क्या है, इसके बारे में भी बताया है। उम्मीद आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपको इनमें से कोई भी जानकारी पसंद आए तो कमेंट बॉक्स में जाकर कमेंट करके बता सकते हैं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...