Where is Apple company एप्पल कहां की कंपनी है

मोबाइल फोन का प्रयोग सभी लोग करते हैं लेकिन क्या आपने कभी एप्पल फोन का प्रयोग किया है। एप्पल फोन को भी बहुत से लोग काम में लेते हैं। सभी लोग एप्पल फोन तो चलाना जानते हैं लेकिन क्या इसके बारे में सभी जानकारियां आपको पता है और एप्पल कंपनी कहां की कंपनी है, इसके विषय में आपको कुछ जानकारी है, अगर नहीं है तो आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं कि एप्पल कंपनी कहां की कंपनी है आइए जानते हैं….

आज के समय में एप्पल कंपनी इंडिया में काफी ज्यादा फेमस है और हर एक व्यक्ति यही चाहता है कि उसके पास से एप्पल का फोन हो। एप्पल फोन स्मार्ट वॉच टेलीविजन और कई तरह की टेक्निकल और स्मार्ट चीजो से ही स्मार्ट बनाता है। आप सभी लोग यह तो जानते हैं की एप्पल कंपनी क्या बेचती है ओर आज सब लोग उसे पसंद भी करते हैं लेकिन कोई यह नहीं जानता कि वह कहां की कंपनी है।

एप्पल कंपनी ने आज स्मार्टफोन लैपटॉप और अन्य बहुत से प्रोडक्ट इन सभी को पीछे छोड़ रखा है। आज एप्पल सबसे ज्यादा विश्व की सर्वाधिक लोकप्रिय कंपनियों में से एक मानी जाती है। दुनिया के सभी महंगे ब्रांड को इस कंपनी ने पीछे छोड़ रखा है।

आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताने जा रहे हैं कि एप्पल कहां की कंपनी है। इसके अलावा एप्पल कंपनी से जुड़ी हुई हर वह जानकारी आपको आज के इस पोस्ट में हम बताएंगे । जिसके बारे में शायद आप को कुछ जानकारी नहीं है तो चलिए जानते हैं एप्पल कंपनी कहां की है इसके विषय में विस्तार पूर्वक जानकारी जानने के लिए आपको हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरूर पढ़ना होगा…….

एप्पल कहां की कंपनी है

एप्पल एक अमेरिकन इंटरनेशनल कंपनी है जो इलेक्ट्रॉनिक चीजें जैसे मोबाइल, लैपटॉप, कंप्यूटर इत्यादि बनाती है। कंपनी के हेड क्वार्टर कैलिफोर्निया में है। यह कंपनी अपने प्रोडक्ट की क्वालिटी और फीचर्स की वजह से बहुत फेमस है। 

एप्पल कंपनी को एप्पल कंप्यूटर के साथ 1 अप्रैल सन 1978 में लॉन्च कर दिया गया था। कंपनी अपने अधिकतर प्रोडक्ट अमेरिका में ही बनाती है। उसके बाद संपूर्ण विश्व में सेल कर देती है। दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनियों में से एक मानी जाती हैं।

एप्पल कंपनी आईफोन के साथ-साथ आईपैड आईपैड एप्पल वॉच एप्पल टीवी इत्यादि प्रोडक्ट भी बनाती है एप्पल कंपनी का खुद का भी ऑपरेटिंग सिस्टम मौजूद है और जिसका नाम आईएसओ है इसको दुनिया के सबसे सुरक्षित ऑपरेटिंग सिस्टम के रूप में भी माना गया है।

एप्पल की स्थापना व इतिहास

एप्पल कंपनी की शुरुआत 1 अप्रैल 1976 को स्टीव वोजिनेक स्टीव जॉब्स और रोनाल्डो बनने की इनमें से स्टीव जॉब्स कंपनी के हेड थे। एप्पल को बनाने से लेकर यहां तक लाने में स्टीव जॉब्स में काफी मेहनत की और इसमें इनका महत्वपूर्ण भूमिका थी।

 रोनाल्डो वेब ने कंपनी को शुरू होने के बाद में अपने शेयर जॉब्स व वॉजनिएक को अपने शेयर 800 अमेरिकी डॉलर में बेचकर यह अपनी कंपनी से अलग हो गए। सन 2007 में एप्पल ने अपना पहला स्मार्टफोन जब लांच किया तो लोगों ने इसकी कीमत ज्यादा होने की वजह से उसको खरीदना पसंद कम किया था।

एप्पल कंपनी को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य सिर्फ कंप्यूटर बनाना था क्योंकि बड़ी-बड़ी कंपनियों में ऑफिस में कंप्यूटर का इस्तेमाल ज्यादा किया जाता था कंप्यूटर आकार में बड़े होने की वजह से इनका इस्तेमाल करना भी बहुत मुश्किल होता था इसीलिए एप्पल कंपनी ने कंप्यूटर को दैनिक जीवन में उपयोग करने के लिए ही बनाया था।

सन 1994 में अपना पहला ऑपरेटिंग सिस्टम एप्पल कंपनी macintosh लांच किया। इस ऑपरेटिंग सिस्टम को लोगों ने बहुत पसंद किया था। एप्पल का ऑपरेटिंग सिस्टम आईओएस है जो एप्पल के प्रोडक्ट में ही यूज में किया जाता है।

एप्पल कंपनी के मालिक कौन है ?

एप्पल कंपनी के मालिक स्टीव जॉब्स है। उसका जन्म 1955 24 फरवरी को सन फ्रांसिस्को के कैलिफोर्निया राज्य अमेरिका में हुआ था। स्टीव अमेरिकन है इसका पूरा नाम स्टीवन पोल जोब्स। 1998 में टीम कॉक ने स्टीव के कहने पर एप्पल कंपनी को ज्वाइन कर लिया और इन दोनों ने मिलकर अपनी मेहनत से कंपनी को नीचे से ऊपर तक पहुंचाया।

 29 जून 2007 को एप्पल कंपनी में अपना पहला आईफोन लॉन्च किया जो कि ज्यादा नहीं चल पाया और जुलाई 2008 में उस इस आइडिया को कंपनी ने डिस्कंटीन्यू कर दिया। इसके बाद कंपनी ने अपने प्रोडक्ट की क्वालिटी और फीचर पर ध्यान दिया। जिससे आज के समय में आईफोन को स्मार्ट फोन में नंबर वन पर गिना जाता है। और दुनिया में सबसे ज्यादा आईफोन ही बिकते हैं और लोकप्रिय भी है।

सन 2011 में टीम कुक को स्टीव ने एप्पल कंपनी का सीईओ बना दिया और कुछ महीनों के बाद अक्टूबर 2011 में कैंसर के कारण स्टीव ने दुनिया को अलविदा कह दिया। स्टीव के दुनिया से चले जाने के बाद कंपनी का सारा काम टॉम कुक संभालते थे। उन्हीं के कारण आज एप्पल कंपनी इतनी सफल है।

एप्पल कंपनी के वर्तमान सीईओ

एप्पल कंपनी के वर्तमान सीईओ टिम कुक है। और एप्पल कंपनी के मालिक भी यह है। यूएस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन के आधार पर ही एप्पल में टीम कुक के सबसे ज्यादा शेयर होल्डर है इसलिए इनको ही एप्पल कंपनी का सीईओ नियुक्त किया गया है।

Conclusion

आज हमने आपको इस पोस्ट के माध्यम से एप्पल कंपनी किस देश की है इसके विषय में जानकारी दी हैं। आपको जो भी इनफार्मेशन इस लेख के द्वारा दी है। वह आपको जरूर पसंद आएगी। अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी तो अधिक से अधिक लाइक शेयर कीजिए और कमेंट सेक्शन में जाकर कमेंट करके करके भी आप बता सकते हैं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...