where is samsung company सैमसंग कंपनी कहां की है

हेलो दोस्तों आप सब के लिए आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से “सैमसंग कंपनी कहां की है” इसके बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। क्योंकि सैमसंग के बारे में शायद सभी लोग बहुत अच्छे से जानते हैं। लेकिन यह कंपनी कहां की है। इसके बारे में लोगों को नहीं पता है। तो आज का हमारा टॉपिक “सैमसंग कंपनी कहां की है” रहेगा… 

आज के समय में सभी लोग इस स्मार्टफोन का उपयोग तो करते हैं। ऐसे में अलग-अलग प्रकार के अलग-अलग कंपनियों के फोन यूज में लेते हैं। लेकिन सैमसंग का प्रयोग आज से नहीं बहुत पहले से किया जा रहा है। सैमसंग के पहले कीपैड फोन चला करते थे। अब समय जैसे-जैसे बदलता जा रहा है वैसे वैसे लोगों ने स्मार्टफोन का उपयोग करना शुरू कर दिया है।

 स्मार्टफोन के लोगों ने सैमसंग कंपनी के फोन ज्यादा उपयोग में ले रहे हैं। सैमसंग कंपनी एक बहुत बड़ी जानी मानी कंपनियों में से एक है। एप्पल के बाद अगर कोई बड़ी कंपनी का नाम आता है तो वह सैमसंग कंपनी सबसे प्रमुख मानी जाती है।

 सैमसंग फोन के बारे में अक्सर लोगों को सही जानकारी नहीं पता है, क्योंकि बहुत से लोग इसको भारतीय कंपनी मानते हैं। बहुत से लोग इसको भी देश की कंपनी मानते हैं। आज के समय में ज्यादातर लोग कीपैड फोन की जगह स्मार्टफोन ही प्रयोग में लेते हैं। भारत में अधिकतर लोग सैमसंग का फोन प्रयोग में लेते हैं।

 हालांकि एक तरह से देखा जाए तो भारत में बहुत ही चाइनीज कंपनियों ने भी दस्तक दे चुकी है अर्थात बहुत ही चाइनीस कंपनियों के फोन पर आपको यहां देखने को मिलेंगे। लेकिन सैमसंग फोन में सभी चाइनीस कंपनियों को एक कड़ी टक्कर दे दी है।

 सैमसंग फोन स्मार्टफोन में के फोन की वजह से अच्छा व्यापार कर रही है। तो आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आप सभी का यह कंफ्यूजन बिल्कुल दूर कर देते हैं। और हम आपको बताएंगे कि सैमसंग कंपनी कहां है। और इसके मालिक कौन है। इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी आज पूरी डिटेल के साथ में इस आर्टिकल में हम बताएंगे आइए जानते हैं….

सैमसंग कंपनी किस देश की है

सबसे पहले आपको बता देना चाहते हैं कि सैमसंग कंपनी किस देश की कंपनी है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सैमसंग कंपनी दक्षिण कोरिया की एक राष्ट्रीय कंपनियों में से एक मानी जाती है। सैमसंग कंपनी भारत की नहीं बल्कि दक्षिण कोरिया के लोगों की भी बहुत पसंदीदा कंपनी है।

 सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के भी प्रोडक्ट का निर्माण करती है। इस कंपनी के प्रोडक्ट संपूर्ण विश्व में सेल किए जाते हैं। लेकिन कंपनी की पूरी देखने का कार्य सैमसंग के मेन ऑफिस से किया जाता है। सैमसंग कंपनी का हेड ऑफिस दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल में स्थित है।

 सैमसंग कंपनी के मोबाइल आज पूरी दुनिया में एप्पल के बाद दूसरे नंबर पर आते हैं और आज दूसरे नंबर पर सबसे बड़ी टेक कंपनी के रूप में सैमसंग कंपनी जाती है।जिस तरह से भारत में सबसे बड़ी कंपनियों के रूप में रिलायंस कंपनी प्रमुख मानी जाती है।

 उसी तरह ही दक्षिण कोरिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक सैमसंग कंपनी को माना जाता है। साउथ कोरिया पूर्वी एशिया का बहुत छोटा सा देश है। देश की जीडीपी में भी सैमसंग कंपनी का 17% का योगदान रहा है। 

अगर किसी कारणवश सैमसंग कंपनी को नुकसान पहुंचता है या घाटा लग जाता है तो देश की अर्थव्यवस्था पर इसका बहुत गहरा असर पड़ सकता है।

सैमसंग कंपनी का इतिहास

सैमसंग कंपनी के इतिहास के बारे में अगर बात की जाए तो सबसे पहले सैमसंग कंपनी ने नूडल्स बनाने के सामान आटा मछली को बेचने के साथ में शुरू की थी। उसके बाद इस कंपनी ने सन 1950 से लेकर 1960 तक लाइफ इंश्योरेंस व टेक्सटाइल का कार्य किया। लेकिन इस काम में इनको ज्यादा सफलता हाथ नहीं लगी थी।

 उसके बाद 1969 में इनके जीवन का एक बहुत बड़ा टर्निंग प्वाइंट आया और इन्होंने टेक्निकल क्षेत्र में पहली बार अपना कदम रखा। इन्होंने सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक की शुरुआत सन 1969 से की सबसे पहले सैमसंग टीवी बनाने का काम किया और 1970 में इन्होंने ब्लैक एंड व्हाइट टीवी को देश दुनिया के सामने लांच कर दिया।

 उन दिनों मार्केट में टीवी की बहुत अधिक डिमांड थी इनको टीवी में बहुत अच्छा रिस्पांस भी मिला था। उसके बाद सैमसंग कंपनी ने एसी, सीरीज, फ्रिज, माइक्रोवेव, जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरण भी बनाए। उसके बाद सन् 1980 में कंपनी के द्वारा मोबाइल फोन और मेमोरी कार्ड बनाने का कार्य शुरू हुआ।

 इसके साथ कंप्यूटर पार्ट्स भी बनाए गए तब से लेकर आज वर्तमान समय तक कंपनी ने बहुत अच्छी ग्रोथ की है। और सैमसंग कंपनी की सक्सेस में बढ़ोतरी होती चली जा रही हैं।

 आज अगर वर्तमान समय की बात की जाए तो कंपनी तकनीकी क्षेत्र में पीछे नही हैं। जहां पर सैमसंग कंपनी की पहुँच ना हो। इसका सबसे बड़ा उदाहरण कंप्यूटर, स्मार्टफोन के क्षेत्र में आप लोग देख ही सकते हो।

भारत में सैमसंग कंपनी की जगह

भारत में सैमसंग कंपनी के अगर बात की जाए तो यहां सन 1995 में पहली बार सैमसंग कंपनी का प्लांट श्रीपेरंबदूर में लगाया गया था। भारत में सैमसंग कंपनी के 1 पॉइंट 500000 से भी अधिक के रिटेल के आउटलेट मौजूद है। 

अभी वर्तमान समय की अगर बात की जाए तो यहां पर हमारे देश में सैमसंग कंपनी का सबसे बड़ा प्लांट वह भी पूरी दुनिया का बनाया गया है।

 सैमसंग कंपनी के मैन्युफैक्चरिंग प्लांट का उद्घाटन माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति के द्वारा किया गया था। सैमसंग कंपनी का जो प्लांट है वह उत्तर प्रदेश राज्य के नोएडा में स्थित है।सैमसंग कंपनी का प्लांट 35 एकड़ जगह में फैला हुआ है।

सैमसंग कंपनी आज एक बहुराष्ट्रीय ग्रुप बन चुकी है। आज सैमसंग के सबसे ज्यादा फोन ज्यादातर देशों को सेल किए जा रहे हैं। सैमसंग कंपनी की पहचान की अगर बात करें तो आज स्मार्टफोन की वजह से इसकी एक अलग ही पहचान संपूर्ण विश्व में जानी जाती है।

 सैमसंग कंपनी में 300000 से भी अधिक लोग काम करते हैं। सैमसंग कंपनी आज दुनिया की सबसे बड़ी दूसरे नंबर की आईटी कंपनी बन चुकी है। सैमसंग कंपनी की मार्केट वैल्यू लगभग 2.23 लाख करोड़ रुपए की गई है।

सैमसंग कंपनी का मालिक

सैमसंग कंपनी के मालिक का नाम lee byung chul है। ली को इस कंपनी का फाउंडर भी माना जाता है। इसका कारण है कि सन 1938 में पहली बार इस कंपनी की नींव रखी गई थी।

 ली ब्यूंग का जन्म 12 फरवरी 1910 को हुआ था। अपने समय के lee byung सबसे अच्छे सबसे सक्सेसफुल बिजनेसमैन माने जाते हैं। आज सैमसंग कंपनी जिस ऊंचाइयों पर पहुंच गई है। उनमें सबसे बड़ा योगदान ली बयुंग का ही माना जाता है।

निष्कर्ष

आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आप सभी को “सैमसंग कंपनी कहां की है” इसके बारे में जानकारी प्रदान की है। हम उम्मीद करते हैं कि आपको जो भी फॉर्मेशन इस लेख के बारे में दी है वह आपको जरूर पसंद आएगी। अगर आप इसी तरह की जानकारियों से जुड़े रहना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट पर कंटिन्यू बनी रही है। आपको हमारा लेख अच्छा लगा तो कमेंट करके जरूर बताएं

1 COMMENT

Comments are closed.

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...