Google किस देश का है? Which country is Google from?

दोस्तों आज हम आपको बताने वाले हैं की गूगल के देश का है और इसका मालिक कहाँ का है तथा कौन है? 90 के दशक में बहुत ऐसी कंपनियों की शुरुआत हुई थी जो आज विश्व की जानी मानी कंपनी बन चुकी है इसमें गूगल का नाम भी मौजूद है।

 पैसे तो इसकी शुरूआत सर्च इंजन के आधार पर हुई थी परन्तु वर्तमान के वक्त में 60 फीसदी से अधिक काम गूगल कर रहा है इंटरनेट में एंटरटेनमेंट के लिए वीडियो या फ़िल्म देखने हो तो यहाँ आपको इसका प्रॉडक्ट यूट्यूब और वेबसाइट सहायता देता है।

Google किस देश का है? Which country is Google from?

वहीं यदि कहीं घूमने जाना हो तो रास्ता बनाने के लिए गूगल मैप आपको सहायता करता है आज के वक्त में शायद ही कोई ऐसा इंटरनेट यूजर होगा जो गूगल के विषय में नहीं जानता होगा आज दुनिया के अधिकतर स्मार्टफोन गूगल के ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रायड से चल रहे है।

इन स्मार्टफोन में आपको पहले से ही इन्स्टॉल अधिकतर गूगल के apps देखने को मिल जाएगा यदि इंटरनेट की असलियत जाने तो बिना गूगल के इंटरनेट अधूरा सा लगेगा हालांकि इसके जैसे कई सर्च इंजन है परंतु में सबसे ज्यादा पावरफुल गूगल ही है।

साल 1998 मे गूगल की स्थापना प्राइवेट कंपनी के तौर पर की गई थी यदि कहा जाय कि इन सालों में इस कंपनी ने इंटरनेट पर राज़ किया है तो यह गलत नहीं होगा यदि आप देश दुनिया का थोड़ा बहुत ही नॉलेज रखते हैं तो आपको भी पता होगा कि इस कंपनी की खोज मतलब इसकी स्थापना लैरी पेज और सग्रे ब्रिन ने की थी।

लैरी पेज और सर्ग ब्रिन साल 1995 मैं स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में मिले थे अपनी पढ़ाई के दौरान दोनों को अपनी कंपनी बनाने का आइडिया आया इसके बाद दोनों ने इस पर काम शुरू कर दिया साल 1998 मैं उन्होंने गूगल कंपनी को लॉन्च कर दिया।

Also Read: Job Card PDF Download – जानिए आप कैसे डाउनलोड करें जॉब कार्ड

Google कि इस देश की कंपनी है?

गूगल एक अमेरिकन मल्टीनेशनल टेक्नोलॉजी कंपनी है जो अधिकतर इंटरनेट से संबंधित सर्विसेज और प्रोडक्ट्स बनाती है जैसे ऑनलाइन विज्ञापन टेक्नोलॉजी, क्लाउड कंप्यूटिंग, हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर और सर्च इंजन जिसमें यह सबसे फेमस है।

गूगल के संस्थापक लैरी पेज और सगेर ब्रिन भी अमेरिकी देश के नागरिक हैं गूगल का हेडक्वार्टर अमेरिका की कैलिफोर्निया में स्थित है भारत में गूगल का कार्यकाल बैंगलुरु, हैदराबाद, मुंबई और गुड़गांव में है बता दें आज गूगल में 1,00,000 से भी अधिक एम्पलाइज काम कर रहे है।

Google का CEO कौन है?

आज के समय में गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई (Sundar pichai) है सुंदर पिचाई 2 अक्टूबर 2015 से अभी तक गूगल के सीईओ हैं सुंदर पिचाई ने गूगल को साल 2004 में Head of product Development के पद पर ज्वॉइन किया है।

इसके बाद पिचाई ने गूगल के कई महत्वपूर्ण पदों पर काम किया है और साल 2015 में गूगल का सीईओ बनाया गया इसके बाद सुंदर पिचाई को साल 2019 में गूगल की पेरेंट कंपनी अल्फाबेट का भी सीईओ बनाया गया।

सुन्दर पिचाई भारतीय मूल के अमेरिकी इंडियन बिज़नेस एक्सक्वालिव सुंदर पिचाई का जन्म 10 जून 1972 मैं तमिलनाडु के एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था पिचाई ने अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई आईआईटी खड़गपुर से पूरी की उसके बाद भी चाय को अमेरिका की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ने के लिए स्कॉलरशिप मिली जहाँ उन्होंने मास्टर ऑफसाइंस (MS) की पढ़ाई पूरी की।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि गूगल के देश का है तथा इसके मालिक कौन है और इसके सीईओ कौन है? उम्मीद है यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी और हमारे आज के इस पोस्ट से आपने अवश्य ही कोई नई चीज़ सीखी होगी जो चीज़ आपको समझ नहीं आई हो आप नीचे कमेंट बॉक्स में हम से कॉमेंट्स करके पूछ सकते हैं हम आपके सभी प्रश्नों के उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...