Which subject to take after 10th pass 10th पास करने के बाद कौन सा सब्जेक्ट ले

Which subject to take after 10th pass 10th पास करने के बाद कौन सा सब्जेक्ट ले

एजुकेशन अर्थात शिक्षा आज हम सब के जीवन में पढ़ाई बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा रही है और आगे विद्यार्थियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होगी क्योंकि बिना पढ़ाई के बिना शिक्षित हुए आज व्यक्ति को योग्य इंसान नहीं माना जाता है। क्योंकि आज जीवन में आगे बढ़ने के लिए पढ़ाई बहुत महत्वपूर्ण होती है। इसीलिए सभी मां बाप अपने बच्चों को सही एजुकेशन देने के लिए स्कूल भेजते हैं ताकि वह अपने जीवन में एक सक्सेसफुल इंसान बन जाए क्योंकि पढ़ाई जैसे-जैसे आगे बढ़ते जाते हैं तो पढ़ाई का महत्व भी उतना ही बढ़ता जाता है।

पढ़ाई आज से नहीं बल्कि हमारे प्राचीन ऋषि-मुनियों के समय में भी सभी पढ़ाई करवाया करते थे सभी अपने बच्चों को गुरुकुलओं में ऋषि मुनियों के पास में वेद शास्त्र की शिक्षा लेने के लिए भेजते थे। ताकि उनका बच्चा पढ़ लिखकर अच्छा विद्वान व्यक्ति बन सके। लेकिन जैसे-जैसे समय बढ़ता चला गया शिक्षा की पद्धति में भी बहुत बदलाव आ गए और आज रिजल्ट आपके सामने है कि आज हमारी एजुकेशन लेवल जिस तरह से बदल गया है और उसका महत्व भी उतना ही बढ़ गया है।

पढ़ाई तो सब करते हैं लेकिन नाइंथ क्लास तक बात करने के बाद जब बच्चा 10th क्लास में प्रवेश करता है, तो 10th क्लास तक सभी सब्जेक्ट सामान्य होते हैं लेकिन 10th पास करने के बाद में बारी आती है 11th क्लास में जाने की वहा समझ नहीं आता कि कौन सा विषय चुने। ताकि उसका भविष्य अच्छा हो और किस विषय की तरफ अपना कैरियर बनाया जाए। यह कंफ्यूजन हर विद्यार्थी का होता है। इसीलिए विद्यार्थी को बहुत ही मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।

स्टूडेंट्स को सब्जेक्ट के विषय में बहुत बड़ा कंफ्यूजन बना रहता है तो आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से यह बताने वाले हैं कि 10th के बाद में आप कौन सा सब्जेक्ट ले, दसवीं कक्षा पास करने के बाद में कौन से विषय का चुनाव करें, कौन-कौन से विषय 10th के बाद में होते हैं, ताकि आप उसमें अपना कैरियर बना सके आइए जानते हैं 10th के बाद कौन सा विषय ले..

10th क्लास की पढ़ाई

एक तरह से कहा जाए तो पढ़ाई का कोई अंत नहीं होता आप किसी भी उम्र तक कभी भी पढ़ाई कर सकते हैं। वैसे पढ़ाई की शुरुआत करने का एक समय निश्चित होता है। सभी मां बाप अपने बच्चे को पढ़ने के लिए 5 साल की उम्र से स्कूल भेजना प्रारंभ कर देते हैं। जब बच्चा प्रथम क्लास से अपनी पढ़ाई शुरू करता है तो दसवीं क्लास तक की पढ़ाई उसकी सामान्य पढ़ाई होती है। लेकिन कक्षा 10 में आने के बाद में उसको अलग-अलग विषय में पढ़ाई करनी पड़ती है।

एक तरह से कहा जाए तो दसवीं क्लास के बाद में पढ़ाई बहुत ज्यादा मुश्किल बन जाती है। इसीलिए सभी मां बाप और पेरेंट्स को दसवीं क्लास में सभी स्टूडेंट्स को आने के बाद में सब्जेक्ट के विषय में बहुत ही उलझन का सामना करना पड़ता है। वैसे देखा जाए तो यह चिंता स्टूडेंट की नहीं होती है स्टूडेंट के साथ उनके पेरेंट्स की भी होती है। क्योंकि एक मां बाप ही विद्यार्थी को सही मार्गदर्शन दे सकते हैं। अपने बच्चों को सही दिशा में ले जा सकते हैं।

10th पास करने के बाद कोनसा विषय चुने

हमारे देश में 10th क्लास तक सभी स्टूडेंट को एक जैसे सब्जेक्ट पढ़ाए जाते हैं लेकिन दसवीं कक्षा 5 करने के बाद में सभी बच्चे अपने इंटरेस्ट के हिसाब से अर्थात उनकी जिस विषय में ज्यादा रूचि है। वह उसी को ही चुनना पसंद करते हैं ताकि उनको आगे पढ़ाई में कोई मुश्किल ना हो। मुख्य रूप से दसवीं पास करने के बाद में आप साइंस आर्ट्स और कॉमर्स यह तीन सब्जेक्ट में अपना विषय का चुनाव कर सकते हैं। आइए जानते हैं 10th पास करने के बाद में कौन-कौन से विषय ले सकते हैं..

1.art विषय का चुनाव

दसवीं कक्षा पास करने के बाद में पहला सब्जेक्ट आर्ट स्ट्रीम का आता है ऐसा लोग मानते हैं कि आर्ट्स के सब्जेक्ट में कोई कैरियर नहीं होता लेकिन आर्ट्स विषय का अगर आप चुनाव करते हैं तो फ्यूचर में आप एक अच्छे वकील, कोर्ट के जज, पॉलीटिशियन, प्रशासनिक सेवा इसके अलावा अगर आप संस्कृत से हैं तो संस्कृत के प्रोफ़ेसर, हिंदी के प्रोफेसर इंग्लिश के प्रोफेसर, किसी भी विषय के प्रोफेसर बन सकते हैं। और आर्ट्स एक ऐसा विषय है जिसको आप दसवीं के बोर्ड एग्जाम में कम से कम 50% मार्क्स आने की स्थिति में भी अपना अच्छा कैरियर बना सकते हो। आर्ट्स विषय के अंतर्गत आने वाले सब्जेक्ट आते हैं..

हिस्ट्री, इंग्लिश, ज्योग्राफी, साइकोलॉजी, पोलिटिकल, साइंस, इकोनॉमिक्स, संस्कृत, सोशलॉजी, फिलोसोफी, आदि।

2. Commerce विषय का चुनाव

आज के बाद में अगर दूसरा सब्जेक्ट आपको दसवीं क्लास के बाद कैरियर बनाने के लिए आता है तो वह है कॉमर्स सब्जेक्ट का 10th क्लास पास करने के बाद में अगर आपको बैंकिंग क्षेत्र में इंटरेस्ट है या फिर सीएसीएस बनना चाहते हो कंप्यूटर की पढ़ाई करना चाहते हो बैंक में मैनेजर, अकाउंटेंट इन सभी में आपका इंटरेस्ट है तो ऐसे में आपको कॉमर्स विषय लेना बहुत सही होगा। इसके लिए आपको दसवीं क्लास में कम से कम 60% से अधिक अंकों की आवश्यकता पड़ेगी। उसके बाद ही आप कॉमर्स विषय ले सकते हो। इसके अलावा आपको थोड़ी गणित में अच्छी नॉलेज हो तो आपको एकाउंट्स का काम करने में थोड़ी मदद मिल जाएगी। कॉमर्स स्ट्रीम के अंतर्गत आने वाले विषय निम्न हैं..

एकाउंटेंसी, इकोनॉमिक्स, बिजनेस स्टडी, मैथमेटिक्स, इंग्लिश आदि।

3. साइंस विषय में कैरियर

कॉमर्स सब्जेक्ट के बाद में लास्ट सब्जेक्ट साइंस का ही आता है। यह सब्जेक्ट एक तरह से बहुत ही वैल्युएबल सब्जेक्ट होता है अर्थात इसकी डिमांड फ्यूचर के लिए बहुत ज्यादा होती है। साइंस के सब्जेक्ट के लिए वही बच्चे चुने जाते हैं जो 10th की पढ़ाई में बहुत होशियार होते हैं। क्योंकि साइंस को पढ़ना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन भी होता है।  इसीलिए साइंस विषय की पढ़ाई करने के लिए बच्चों को पढ़ाई में तेज होना बहुत जरूरी है।

 साइंस में आप अपना कैरियर इंजीनियरिंग डॉक्टर साइंटिस्ट के रूप में बना सकते हैं। साइंस को मुख्य रूप से दो विषय के अंतर्गत बांटा गया है एक तो मेडिकल और दूसरा नॉन मेडिकल अगर आपको डॉक्टर बनना है तो मेडिकल साइंस चुनेंगे तो आपके लिए सही रहेगा और नॉन मेडिकल सब्जेक्ट का चुनाव करना है तो आपको बायोलॉजी सब्जेक्ट के स्थान पर मैथ सब्जेक्ट पढ़ना सही रहेगा।

दसवीं कक्षा पास करने के बाद करें डिप्लोमा कोर्स

अगर आप दसवीं कक्षा पास कर लेते हैं और आप स्कूल नहीं जाना चाहते हैं तो आप अलग-अलग प्रकार के डिप्लोमा बहुत से ऐसे इंस्टिट्यूट है जो करवाते हैं उनको आप कर सकते हैं जैसे फैशन डिजाइनिंग कंप्यूटर हार्डवेयर ऑटोमोबाइल इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियर मैकेनिकल इंजीनियर और भी अनेकों सब्जेक्ट के अलग-अलग डिप्लोमा करवाए जाते हैं जो आपको नौकरी में भी बहुत फायदा दे सकते हैं इसके बाद आप बैचलर की पढ़ाई को भी पूरा कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से दसवीं के बाद कौन से विषय का चुनाव करें इसके विषय में जानकारी प्रदान की है। इसके अलावा 10th क्लास पास करने के बाद में कौन-कौन से डिप्लोमा आपके लिए सही होंगे। उनके बारे में भी बताया है।

 हमें उम्मीद है कि आपको जो भी जानकारी हमने दी हैं वह सभी पसंद आई होगी। इसी तरह की जानकारियों से अगर आप जुड़े रहना चाहते हैं तो कंटिन्यू हमारी वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं और यह पोस्ट पसंद आए तो कमेंट करके जरूर बताएं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...