Dream11 के मालिक कौन है? Who is the owner of Dream11?

आपने कभी ना कभी तो टीवी या मोबाइल फोन पर dream11 के बारे में तो जरूर सुना ही होगा। क्या आपने कभी क्रिकेट खेला है या देखा है। आज क्रिकेट की बढ़ती हुई लोकप्रियता IPL खेलों के द्वारा और भी अधिक देखने को मिल रही है। लोग dream11 पर अलग-अलग टीम बना बना कर ऑनलाइन क्रिकेट खेलते हैं।

आज हमारे देश में dream11 किसी त्यौहार से कम नहीं माना जाता है, क्योकि हमारे देश में क्रिकेट प्रेमियों की संख्या बहुत अधिक देखने को मिलती है, क्या आपको पता है कि dream11 क्या है, इसके मालिक कौन है, और यह कहां की कंपनी है, आज हम आपको इस आर्टिकल के द्वारा dream11 के बारे में भी जानकारी देने जा रहे हैं..

Dream11 के मालिक कौन है? Who is the owner of Dream11?

क्या है dream11

Dream11 एक भारतीय ऑनलाइन स्पोर्ट  फेंटेसी का एक ऐसा प्लेटफार्म है, जिसके द्वारा लोग ऑनलाइन गेम खेलते हैं। dream11 पर कबड्डी, फुटबॉल, हॉकी, बॉस्केटबॉल इत्यादि गेम पैसे लगाकर बहुत से लोग खेलते हैं। हमारे देश में dream11 पर खेले जाने वाले सभी खेल कानूनी रूप से पैसे लगाकर खेले जाते हैं। इसमें बहुत से लोग पैसे जीत कर लखपति भी बन चुके हैं। हालांकि सबसे अधिक dream11 प्लेटफार्म क्रिकेट के लिए बहुत अधिक प्रसिद्ध है।

Dream11 एक प्राइवेट कंपनी है। इसका मेन ब्रांच मुंबई में है। dream11 की शुरुआत 2012 में एक प्रिमियम फेंटेसी स्पोर्ट्स के रूप में इसकी शुरुआत की गई थी। सन 2014 में dream11 में 1000000 यूजर्स ने रजिस्टर्ड किया था।

आज dream11 में लगभग 65 मिनियम से भी अधिक यूजर्स इसमे शामिल हैं। dream11 एक प्राइवेट कंपनी है। इसके अंदर 542 कर्मचारी काम करते हैं। वैसे तो हमारे देश में बहुत सारी ऐसी ऑनलाइन गेमिंग वाली एप्लीकेशन है जिनके द्वारा व्यक्ति ऑनलाइन क्रिकेट टीम बनाकर और उस गेम में पैसे लगाकर लाखों रुपए जीत सकते हैं, लेकिन सबसे ज्यादा विश्वसनीय और भरोसेमंद इस समय dream11 एप्लीकेशन ही है।

जिस पर आंख बंद करके भरोसा किया जा सकता है, और इस पर आज लाखों नहीं करोड़ों की संख्या में लोग क्रिकेट खेल रहे हैं। इसके अलावा इस गेम में जीती गई राशि सीधे आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाती है। Also Read: Airtel का मालिक कौन है? जानिए एयरटेल के बारे में सब कुछ

Dream11 कंपनी के मालिक कौन हैं

Dream11 कंपनी भारत की कंपनी है और इसके मालिक भावित सेठ और हर्ष जैन हैं। इन दोनों के द्वारा मिलकर ही इस कंपनी की शुरुआत की गयी थी। इसका मुख्य कार्यालय मुंबई में स्थित है। dream11 कंपनी के सीईओ हर्ष जैन है और भावित सेठ COO है। आज dream11 जीनियस वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने वाला वर्ल्ड कप पहला फेंटेसी स्पोर्ट्स प्लेटफॉर्म बन गया है। आज dream11 के सबसे अधिक यूजर्स इंडिया में ही खेलने को मिलते हैं।

Dream11 कंपनी के ब्रांड एंबेसडर कौन है

Dream11 कंपनी ने पहली बार अपना ब्रांड एंबेसडर कमेंटेटर हर्षा भोगले को 2017 में चुना।  उसके बाद 2018 में dream11 के ब्रांड एंबेसडर महेंद्र सिंह धोनी बने। सन 2020 में dream11 ने IPL सीजन 13 का टाइटल स्पॉन्सर भी 1 साल के लिए 222 करोड रुपए में खरीद लिया था। सन 2018 में dream11 इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसलिंग, प्रो कबड्डी लीग, इंटरनेशनल हॉकी, फेडरेशन WBB और BBLके साथ भी अपनी पार्टनरशिप शुरू की।

कहा कि है Dream11 कंपनी

आप सभी की जानकारी के लिए पहले भी बता चुके हैं कि dream11 कंपनी भारत की ही एक ऑनलाइन गेमिंग app कंपनी है। इस एप्लीकेशन को दो भारतीय व्यक्तियों के द्वारा हर्ष जैन और भावित सेठ ने बनाया था। dream11 भारत की एकमात्र गेमिंग कंपनी है, जिसने पहली बार यूनिकॉर्न क्लब में एंट्री मारी है।

Dream11 app लीगल या गैर कानूनी है?

आप में से बहुत से लोगों को dream11 एप के बारे में शायद सही से जानकारी नहीं है। बहुत से लोग सोचते हैं कि यह कानूनी है या गैरकानूनी है। आप सभी की जानकारी के लिए बता दें कि dream11 हमारे देश में एक लीगल स्पोर्ट्स गेम ऐप है। यह पूरी तरह से कानूनी है। यह गेम दो प्रकार के होती हैं। एक तो पूरी तरह से हमारे तकदीर के ऊपर डिपेंड करती हैं।

दूसरे ऐसे गेम जैसे सट्टा, जुआ आदि गेम जो कि हमारे देश में पूरी तरह गैरकानूनी है। सरकार ने इनके गेम पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाया हुआ है। दूसरे तरीके के गेम्स के लिए लक के साथ-साथ स्किल भी जरूरत पड़ती है। ऐसे में dream11 में भी आपको लक के साथ खेलना आना चाहिए। उसके बाद ही आप इसको खेल सकते हो। dream11 में प्रिडिक्ट करना पड़ता है। आप अपने माइंड से प्लेयर्स की एक टीम बनाते हो और फिर अपनी टीम चुनकर खेलते हो। dream11 के द्वारा सरकार को इसका टैक्स भी भरा जाता है, क्योंकि यह एक लीगल ऑनलाइन गेमिंग कंपनी है।

Dream11 की कमाई

Dream11 कि अगर सालाना कमाई की बात करें तो एक रिपोर्ट के अनुसार सन 2019 में इसकी नेटवर्थ 800 करोड रुपए से भी ज्यादा की थी। हर साल dream11 के पॉपुलर की बढ़ती ही जा रही है। आज dream11 भारत की सबसे बड़ी गेमिंग कंपनियों में से एक महत्वपूर्ण कंपनी मानी जाती है। इसके अलावा यह यूनिकॉर्न के क्लब में प्रवेश करने वाली भी पहली कंपनी बन गई है। आज की वैल्यू एक बिलियन डॉलर से भी ज्यादा की हो चुकी है। अगर इंडिया के पैसों के अनुसार माने तो 7500 करोड रुपए से भी अधिक की dream11 कंपनी की वैल्यू मानी जाती है।

Conclusion

आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से dream11 कंपनी के मालिक कौन है, इसके बारे में जानकारी दी है। उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई तो कमेंट बॉक्स में जाकर कमेंट करके बता सकते हैं।

1 COMMENT

  1. […] इससे गूगल के कई सारे शेयर होल्डर हो गए इसकी Larry Page और Sergey brin गूगल के संस्थापक भी है इस समय गूगल का 51 प्रतिशत से अधिक शेयर इन्ही दोनों के पास हैं. तो अधिक शेयर होने की वजह से गूगल मालिक का हक इन दोनों के पास ही है अर्थात गूगल का मालिक Larry page और Sergey brin ये दोनों ही हैं. Also Read: Dream11 के मालिक कौन है? Who is the owner of Dream11? […]

Comments are closed.

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...