Who is the present Chief Minister of Uttar Pradesh? उत्तर प्रदेश का वर्तमान मुख्यमंत्री कौन है?

हेलो दोस्तों आज हम इस लेख के माध्यम से आपको उत्तर प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री 2022 कौन हैं। इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं। क्योंकि अभी हाल ही में हुए चुनाव के बाद लगातार दूसरी बार सीएम बनने वाले राज्य के इकलौते मंत्री के रूप में इनका नाम शामिल हुआ है। इसीलिए आज हम इनके विषय में ही आपको इस लेख के द्वारा बताने जा रहे हैं।

जैसा आप सभी जानते हैं कि उत्तर प्रदेश हमारे देश का सबसे बड़ा जनसंख्या वाला राज्य है। यहां लगभग 20 करोड से भी अधिक की आबादी निवास करती है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश के 5 करोड लोग दिल्ली के अलग-अलग राज्यों में जैसे दिल्ली मुंबई कोलकाता पश्चिम बंगाल हरियाणा में भी रहते हैं। इसीलिए लगभग 25 करोड के आसपास उत्तर प्रदेश की आबादी होगी।

Who is the present Chief Minister of Uttar Pradesh? उत्तर प्रदेश का वर्तमान मुख्यमंत्री कौन है?

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ है। जिसको नवाबों की नगरी भी कहा जाता है। क्षेत्रफल की दृष्टि से उत्तर प्रदेश हमारे देश का दूसरा बड़ा राज्य है। जिसका क्षेत्रफल 240228 वर्ग किलोमीटर है। और यहां पर सबसे अधिक हिंदी भाषा बोली जाती है। इसके अलावा भी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग तरह की भाषा बोली जाती है। जिनमें से अवधी, भोजपुरी, गुर्जरी भाषा, हिंदी भाषा अंग्रेजी भाषा आदि भी इनमें शामिल है।

उत्तर प्रदेश में हर 5 साल के बाद में जब मुख्यमंत्री के पद के लिए चुनाव होते हैं। तब हर बार राज्य के मुख्यमंत्री का निर्वाचन जनता के द्वारा किया जाता है। आज का जो हमारा विषय है वह यूपी मुख्यमंत्री कौन है। इसके बारे में बताने वाले हैं। इसके अलावा आजादी के बाद से लेकर अब तक उत्तर प्रदेश में कितने मुख्यमंत्रियों का शासन काल कितने समय तक के लिए रहा है। उन सभी का भी वर्णन आपको बताने वाले हैं आइए जानते हैं…

उत्तर प्रदेश का परिचय

उत्तर प्रदेश की राज्य के रूप में स्थापित भारत की आजादी के बाद में सन 1956 में की गई थी। भारत के आजादी के बाद सभी राज्यों को संभालने के लिए उनकी शासन व्यवस्था को सही तरीके से सुचारू रूप से चलाने के लिए हर 5 साल में मुख्यमंत्री पद के लिए चुनाव आयोजित किए जाते हैं। ऐसे में आप भी जानते ही हैं कि आजादी के बाद से लेकर आज तक अलग-अलग लोग मुख्यमंत्री पद पर विराजमान हुए हैं। 

उत्तर प्रदेश भारत का जनसंख्या की दृष्टि से सबसे बड़ा राज्य माना जाता है क्योंकि यहां की आबादी लगभग 25 करोड़ से अधिक की मानी गई है। क्षेत्रफल की दृष्टि से यह देश का दूसरा बड़ा राज्य है। उत्तर प्रदेश में अनेकों तीर्थ स्थान और भगवान राम भगवान कृष्ण की जन्म स्थली जी उत्तर प्रदेश में है इसीलिए संपूर्ण विश्व में उत्तर प्रदेश राज्य एक अलग ही पहचान लिए माना जाता है।

उत्तर प्रदेश का वर्तमान मुख्यमंत्री 2022

उत्तर प्रदेश राज्य के वर्तमान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी है। इस साल उत्तर प्रदेश राज्य के इतिहास में लगातार दूसरी बार मुख्यमंत्री के पद के लिए विराजमान होने वाले पहले नंबर के मुख्यमंत्री के रूप में योगी आदित्यनाथ जाने जाते हैं। साल 2017 में 19 मार्च को पहली बार मुख्यमंत्री के पद के रूप में इन्होंने शपथ ली थी। योगी आदित्यनाथ सिविल सप्लाई, कमेटी ऑफ फूड डिपार्टमेंट ऑफ शुगर एंड एडिबल, ऑयल मिनिस्ट्री, होम अफेयर्स के पदों पर भी काम किया है। इसके अलावा और योगी आदित्यनाथ भारत की सबसे प्रसिद्ध पार्टी भारतीय जनता पार्टी को समर्थन करते हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 2022 परिचय

योगी आदित्यनाथ का जन्म 5 जून 1972 को उत्तराखंड के गढ़वाल जिले में क्षत्रिय परिवार के अंदर हुआ था। बचपन में इनका नाम अजय सिंह बिष्ट था। योगी आदित्यनाथ ने गढ़वाल यूनिवर्सिटी से ही अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई को पूरा किया, उसके बाद जब यह एमसीए कर रहे थे। उस दौरान राम मंदिर का मुद्दा बड़े जोरों पर था। उस समय उन्होंने अपनी पढ़ाई छोड़ कर इस आंदोलन में चले गए और वहां इन्होंने गुरु गोरखनाथ मंदिर के मंत्र से गुरु दीक्षा ग्रहण की वहीं से इनका नाम योगी आदित्यनाथ हो गया।

आज हम सबके बीच में योगी आदित्यनाथ के नाम से ही उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री जाने जाते है। योगी आदित्यनाथ ने कट्टर हिंदुओं के समूह का गोरखपुर में निर्माण किया था। उस कट्टर हिंदू समूह का नाम हिंदू युवा वाहिनी था। योगी आदित्यनाथ गोरखपुर से सबसे कम उम्र के सांसद 26 साल की उम्र में बन चुके थे। उसके बाद इनका धीरे-धीरे राजनीति की तरफ झुकाव बढ़ता चला गया ओर आज यह उत्तर प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री हैं।

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ( 2012 – 2017)

अखिलेश यादव का जन्म 1 जुलाई 1973 को उत्तर प्रदेश के इटावा शहर के पास सैफई में हुआ था। अखिलेश यादव समाजवादी पार्टी से मैं अखिलेश यादव ने मैसूर यूनिवर्सिटी से सिविल एडवर्टाइजमेंट की डिग्री को पास किया। पहली बार 2003 में कन्नौज से लोकसभा के लिए चुने गए और 2012 में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बने।

मुख्यमंत्री मायावती ( 1995- 97, 2002- 3,2007-12)

मायावती का पूरा नाम मायावती प्रभु दास है। इनका जन्म 15 जनवरी 1956 में दिल्ली के अंदर हुआ था।मायावती बहुजन समाज पार्टी की प्रधान मुखिया हैं। मुख्य रूप से इन को दलितों की पार्टी और मायावती को दलितों का नेता कहा जाता है। सन 1989 में मायावती पहली बार लोकसभा सांसद के रूप में चुने गए। मायावती पहली एकमात्र ऐसी महिलाएं हैं जो दलित समुदाय की मुख्यमंत्री के रूप में चुनी गई थी। 2003 में काशीराम की मृत्यु के बाद में यूपी के मुख्यमंत्री के रूप में मायावती को चुन लिया गया था। प्रकार से मायावती चार बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रह चुकी है।

मुख्यमंत्री मुलायम सिंह (1989-91,1993-95,2003-07)

समाजवादी पार्टी के संस्थापक के रूप में मुलायम सिंह यादव को जाना जाता है। मुलायम सिंह यादव को धरतीपुत्र, नेताजी लिटिल नेपोलियन जैसे नामों से भी लोग पहचानते हैं। मुलायम सिंह यादव का जन्म 21 नवंबर 1939 को उत्तर प्रदेश के इटावा जिले के सैफई गांव में हुआ था। सन 1977 में उत्तर प्रदेश के रक्षा मंत्री बने और सन 1980 में लोकसभा के अध्यक्ष के रूप में चुना गया था।

निष्कर्ष

आज हमने इस लेख के माध्यम से उत्तर प्रदेश राज्य का मुख्यमंत्री वर्तमान समय में कौन है। इसके बारे में जानकारी प्रदान की है हमें उम्मीद है कि आपको जो भी इस लेख के माध्यम से आप तक जानकारी पहुचाई है वो एकदम सही और आप लोगों के लिए हेल्पफूल रही होगी। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आए तो हमारे कमेंट सेक्शन में जाकर कमेंट कर के जरूर बताएं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...