Computer और Mobile मे Wi-Fi password कैसे पता करे?

दोस्तों क्या आपका Wi-Fi password गुम हो गया है क्या आप अपने कंप्यूटर और मोबाइल से अपने Wi-Fi network को access नही कर पा रहे हैं? इन्हीं समस्याओं को देखते हुए आप लोगों में से कई लोगों के दिमाग मैं यह विचार अवश्य ही आया होगा। की Wi-Fi का पासवर्ड कैसे पता करें? लोग धीरे धीरे टेक्नोलॉजी के और अपना कदम बढ़ाते जा रहे हैं और आप जो चीजें पहले शहरों में देखते रहे आज उनके गांव में भी देख सकते हैं टेक्नोलॉजी हमारी ज़िंदगी को बहुत ही आसान बनाने के साथ ही साथ हमारा वक्त भी बचाता है ।

Computer और Mobile मे Wi-Fi password कैसे पता करे?

तो इसीलिए वर्तमान में हम कुछ नया जाएंगे जिनको पढ़कर आपको अच्छा महसूस होगा बाकी पोस्ट की तरह कुछ नया सीखने को भी मिलेगा आज के समय में दुनिया ही वाईफाई से चल रही है प्रत्येक स्थान पर जैसे- ऑफिस, दुकानें,गली आदि में आप कहीं भी जाएं आपको वाईफ़ाई का नेटवर्क मिल जाएगा।

और आप को आपके रूम में आपके पड़ोस में आपके दोस्त के पास भी वाइ फाइ पासवर्ड आपको उनका पता करने का खयाल आपके मन में हो तो तथा आप कभी कभी अपना खुद का वाइ फाइ का पासवर्ड भूल जाते होंगे तो हमारा यह पोस्ट आप लोगों के लिए काफी हेल्पफुल तथा नॉलेज फूल दोनों ही है।

इसे शुरू से लास्ट तक पूरा पढ़े के बाद आपको वाईफाई पासवर्ड कैसे हैक करें तथा इसके साथ ही साथ बाईं फाई का पासवर्ड कैसे तोड़े यह सभी जानकारी बहुत ही सरलता से प्राप्त हो जाएगी।

Wi-Fi Password word क्या है?

Wi-Fi का full form wireless fidelity होता है Wi-Fi password उस password को कहा जाता है जिसका उपयोग हम अपने वाईफ़ाई नेटवर्क को सुरक्षित करने के लिए बनाते हैं जिससे की कोई दूसरा व्यक्ति हमारे प्राइवेट नेटवर्क का उपयोग न कर सके यदि ऐसा न हो तो कोई भी व्यक्ति किसी भी दूसरे व्यक्ति का वाईफाई नेटवर्क कर सकते हैं।

इन्हीं समस्याओं को दूर करने हेतु ही वाईफाई नेटवर्क में वाईफाई पासवर्ड का उपयोग किया जाता है यह पासवर्ड थोड़ा सा मुश्किल भी होना चाहिए जिससे कि इसे हैक करना इतना आसान नहीं होगा अगर ऐसा न हुआ तो कोई भी आपका वाईफाई नेटवर्क hack कर सकता है वक्त के साथ कभी कभी ऐसा भी हो जाता है ।

कि हम अपने वाइ फाइ का पासवर्ड खुद ही भूल जाते हैं जिससे हमें अपने ही नेटवर्क में ज्वॉइन होने में प्रॉब्लम होती है खासकर इसी समस्या को दूर करने के लिए आज आप लोगो के सामने इसका हल लेकर उपस्थित हुए हैं वाईफाई पासवर्ड जानने का तरीका  –

Computer मे Wi-Fi ka password कैसे निकाले?

यदि आपके पास एक कंप्यूटर होता है और आप उसका वाईफाई पासवर्ड भूल गए हो तो आप हमारे द्वारा दिए गए नीचे स्टेप्स को फॉलो करके पता कर सकते हैं –

  1. अपने कंप्यूटर को वाईफ़ाई के साथ कनेक्ट करें।
  2. Taskbar मे Wi-Fi network के symbol के ऊपर Right – Click करे, वहाँ पर लिखा होगा “ Open Network and sharing centre ” उसके ऊपर क्लिक करें ।
  3. Change adapter setting पे click करे।
  4. अब आपको काफी सारे नेटवर्क देखने को मिलेंगे जिस पर जिस वाईफाई नेटवर्क के साथ आप connected उसके ऊपर राइट क्लिक करें और स्टेटस पर क्लिक करें।
  5. Wireless properties के ऊपर click करे।
  6. अब Security पर click करे।
  7. यहाँ पर लिखा होगा नेटवर्क सिक्योरिटी की ( security key) वही आपका वाईफाई पासवर्ड होता है यदि पासवर्ड Hide होता है तो Show Character पर click करें अब पासवर्ड से enjoy करे।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि वाईफाई पासवर्ड क्या है? तथा कंप्यूटर में वाइ फाइ पासवर्ड कैसे निकालते हैं? उम्मीद है कि यह पोस्ट आपकों पसंद आई होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...