word to pdf converter – का इस्तमल कहाँ और कैसे करते है

आजकल मोबाइल से ही बहुत सारे काम हो रहे हैं बहुत सारे लोग अपने व्यवसाय और नौकरी का काम मोबाइल से ही कर रहे है। जब हम इस तरह का काम करते हैं तो हमें word to pdf coverter जैसे चीजों की जानकारी लेने की आवश्यकता पड़ती है। 

अगर आप भी इस तरह का कोई काम करते हैं जिसमें आपको अपनी जानकारी मोबाइल में वर्ल्ड के फॉर्मेट में लिखने की जरूरत पड़ती है साथ ही इन सब को पीडीएफ के फॉर्म में कहीं भेजना पड़ता है तो आपको word to pdf converter की आवश्यकता पड़ती होगी इसके बारे में आज के लेख में हम ने विस्तारपूर्वक जानकारी दी है साथ ही यह भी बताया है कि आप इस तरह के कार्य को किस प्रकार अपने मोबाइल से बिना किसी परेशानी के कर सकते हैं। 

word to pdf

word to pdf converter

यह एक तरीका है जिसका इस्तेमाल करके वर्ड में लिखी हुई जानकारी को पीडीएफ फॉर्मेट में बदला जाता है। आजकल किसी भी जानकारी को दूसरे से साझा करने के लिए पीडीएफ में भेजा जाता है यह काफी आसान और सहज तरीका है हमने जो भी जानकारी भेजी है उसमें किसी भी प्रकार की त्रुटि होने पर वह साफ नजर आती है इस वजह से जितने भी जानकारी है उन्हें आधिकारिक तौर पर पीडीएफ फॉर्मेट में भेजने की तैयारी की गई है।

वहीं दूसरी ओर वर्ड फॉरमैट का अर्थ होता है एमएस वर्ड में लिखी हुई जानकारी अर्थात हम जब भी कंप्यूटर या मोबाइल में कुछ लिखते हैं तो वह सेव करने के लिए विभिन्न प्रकार के फॉर्मेट देता है उनमें से एक फॉर्मेट वर्ड का भी है जिसमें आप की दी हुई जानकारी बिल्कुल वैसी ही रहती है जैसी उसे रहनी चाहिए उसमें किसी भी प्रकार का बदलाव नहीं होता और वर्ल्ड फॉर्मेट की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह किसी भी मोबाइल में या किसी कंप्यूटर में बड़ी आसानी से खुल जाती है। 

कैसे करें word to pdf converter

जैसा कि हमने आपको बताया वर्ड से pdf बनाने के लिए एप्लीकेशन और वेबसाइट दोनों ही आजकल उपलब्ध है आप दोनों में से किसी का भी इस्तेमाल करके अपनी जानकारी को वर्ड फॉरमैट से पीडीएफ फॉर्मेट में चेंज कर सकते हैं।

ऐसा करने के लिए सबसे पहले आपको गूगल पर वर्ड फॉरमैट से पीडीएफ फॉर्मेट में बदलने वाली वेबसाइट के बारे में पता करना होगा अगर आपको ऐसे किसी वेबसाइट के बारे में पता नहीं चलता तो प्ले स्टोर पर जाकर आप इसे सर्च करें आपको ऐसे बहुत सारे एप्लीकेशन मिल जाएंगे। 

आप इसे अपने मोबाइल में कर रहे हो या कंप्यूटर में अपने यंत्र के फाइल मैनेजर में वर्ल्ड फॉर्मेट के फाइल को सेव कर लें और उसके बाद जब आप वेबसाइट या किसी ऐप पर इसे पीडीएफ में बदलने का प्रयास करेंगे तो document का चयन करें यह करने के लिए आप जैसे ही डॉक्यूमेंट के विकल्प पर क्लिक करेंगे आपके समक्ष एक फाइल मैनेजर का पेज खुल जाएगा जहां से आप अपनी वर्ड फॉरमैट वाली फाइल को चुन सकते हैं और उसे अपने वेबसाइट या एप्लीकेशन पर अपलोड कर सकते हैं कुछ सेकेंड के अंदर आपका वर्ड फॉरमैट पीडीएफ फॉर्मेट में बदल जाएगा।

word to pdf converter

हमने इसके कुछ एप्लीकेशन और वेबसाइट के नाम नीचे दिए हैं जिनका इस्तेमाल करके आप अपने वर्ड फॉरमैट को पीडीएफ फॉर्मेट पर बड़ी आसानी से बदल पाएंगे

smallpdf.com
ilovepdf.com
sodapdf.com
wordtopdf.com
adobe.com
getlua.com
pdf2go.com
pdfbear.com
pdfcandy.com

निष्कर्ष

उम्मीद करते हैं इस लेख को विस्तार पूर्वक पढ़ने के बाद आप इस बात को समझे होंगे कि किस प्रकार हम word to pdf converter का इस्तेमाल करके अपनी वर्ड फॉरमैट की जानकारी को पीडीएफ फॉर्मेट में बदल सकते हैं साथ ही इस लेख से अगर आपको सभी प्रकार की आवश्यक जानकारियां मिली है तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सूचना और विचारों में कमेंट में बताना ना भूले।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...