Wordped meaning in hindi वर्डपैड मीनिंग इन हिंदी

आज के समय में कंप्यूटर के बारे में जानकारी सभी व्यक्ति करते हैं और ऐसा ही नहीं जानकारी के साथ-साथ लोग कंप्यूटर को उपयोग में भी लेते हैं ऐसे में वर्डपैड के बारे में भी जानकारी सभी लोग तरसते होंगे क्योंकि जब कंप्यूटर के विषय में जानकारी रखते हैं तो वर्डपैड उसमें जरूर देखा होगा या फिर उसको यूज में भी लिया होगा तो आज हम इस लेख के माध्यम से वर्डपैड क्या होता है इसके बारे में भी जानकारी देने जा रहे हैं..

Wordped meaning in hindi वर्डपैड मीनिंग इन हिंदी

वर्डपैड बहुत ही शानदार और सिंपल टेक्स्ट एडिटर होता है जो कि किसी को भी आसानी से समझ में भी आ जाता है।

वर्डपैड के अंदर अलग-अलग तरह की वर्जन की अलग-अलग विंडो के वर्जन मौजूद होते हैं। वर्डपैड एक बेसिक वर्ड प्रोसेस होता है। जो कि window 95 में से प्रत्येक वर्जन में अवेलेबल होता है। इसका अक्सर उपयोग किसी भी तरह के डॉक्यूमेंट को create करने और modify करने के लिए करते हैं।

यह लोड होने में नोटपैड की तुलना में थोड़ा स्लो जरूर होता है लेकिन आराम से ग्राफिक्स और रिच फॉर्मेटिंग को हैंडल कर लेता है यह सब कार्य नोटपैड के विपरीत करता है इसके अलावा सभी बड़ी फाइल को भी यह आसानी से हैंडल कर लेता है वर्डपैड को सबसे ज्यादा प्रेफर क्विक नोट और टैक्स बेस्ट राइटिंग के लिए किया जाता है।

तो आइए जानते हैं कि आखिर ये वर्डपैड क्या होता है इसको किस काम में उपयोग में लिया जाता है, वर्ल्ड पेट से जुड़ी हुई सभी इंफॉर्मेशन इस लेख के माध्यम से आप सभी को बताने जा रहे हैं आप अंत तक हमारे द्वारा लिखे हुए इस लेख को जरूर पढ़ें ताकि सभी की जानकारी आपको मिल जाए…

वर्डपैड ( wordped )क्या है?

सबसे पहले आपको दोस्तों हम वर्डपैड के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देने से पहले आपको बताना चाहेंगे कि आखिर ये वर्डपैड होता क्या है। वर्डपैड एक ऐसा टेक्स्ट एडिटर होता है जिसको माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा बनाया गया है यह सभी तरह के विंडोज कंप्यूटर में आपको देखने को मिलेगा। इसमें आप किसी भी तरह के note को लिखकर तैयार कर सकते हैं। फॉर्मेट को बना सकते हैं इसकी बहुत सी विशेषताएं होती है जो इसको नोटपैड से एकदम अलग बनाती है।

वर्डपैड का सबसे ज्यादा उपयोग note बनाने के लिए सभी लोग करते हैं। यह एक वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर होता है। जिसको माइक्रोसॉफ्ट ने नोट बनाने के लिए ही डिजाइन किया था। हालांकि माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के आने के बाद में इसका यूज बहुत कम होने लग गया है लेकिन इसके कुछ फीचर्स ऐसे हैं इसकी वजह से आज भी यह यूनिक है और एक अच्छा टूल भी माना जाता है।

Also Read: 2020 farmer loan waiver kcc 2020 किसान कर्ज माफी kcc

वर्डपैड का यूज़

वर्डपैड एक यूजर फ्रेंडली सॉफ्टवेयर होता है जिसकी वजह से सभी यूजर्स इसको आसानी से समझ लेते हैं और उपयोग में भी ले सकते हैं। इसके बहुत ही आसान होते हैं, आइए जानते हैं वर्डपैड के सभी टूल्स के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी..

1.Bold the font

इस टूल की मदद से आप वर्डपैड पर काम करते हैं तो किसी भी फोन को फोकस करने के लिए उसको बोल्ड कर सकते हैं क्योंकि इसके अंदर एक गहरे काले रंग की इनको होती है जो इसको स्पेशल दिखाती है।

2. Underline the font

स्टोरी के द्वारा आप वर्डपैड में किसी भी फोन को अंडरलाइन कर सकते हैं जिससे फोंट मुख्य फॉल्ट की तरह दिखाई देगा और किसी हेडिंग को भी आप इससे अंडरलाइन कर सकते हैं।

3.Italic font

इटैलिक टूल के द्वारा आप वर्डपैड में किसी भी फोंट को इटैलिक कर सकते हैं इसकी मदद से फॉन्ट टेढ़ा हो जाएगा जो कि देखने में बहुत अच्छा लगता है।

4. लैंग्वेज

वर्डपैड के इस टूल के द्वारा आप किसी भी लिखे हुए टैक्स को किसी भाषा में बदल सकते हैं अर्थात जो भाषा सेलेक्ट करेंगे टैक्स में उस भाषा को लिख सकते हैं वर्डपैड के अंदर 50 से ऊपर की भाषाएं होती है आप अपनी पसंद के अनुसार अपने फॉन्ट को लिख सकते हैं।

5.Title bar – टाइटल बार को आप वर्डपैड विंडो के सबसे ऊपर देख सकते हैं इसमें ओपन की गई फाइल का नाम शो किया जाता है जब तक कोई फाइल किसी नाम से सेव नहीं होती है तब तक इसमें फाइल का नाम डॉक्यूमेंट ही रहता है।

6.Quick access toolbar

इसमे सेव,undo, redo, जैसी कमांड के बटन दिए होते हैं इनके द्वारा कोई भी कमांड को क्विक रन कर सकते हैं।

7.Tab bar– 

tab baar के हर एक टाइम में एक अलग टूल रिबन होता है इसीलिए उसको रिबन टैब बार कहते है।

8.Ribbon 

इसके अंदर अलग-अलग तरह के टैब के सभी कमांड ग्रुप वॉइस व्यवस्थित रूप से होते हैं

9.Ruler 

यह एक स्केल होता है इसका उपयोग डॉक्यूमेंट में टैक्स एरिया के रूप में एक सही माप के साथ में एडजस्ट करने के लिए किया जाता है इसके अलावा टैब सेटिंग के कार्य के लिए भी इसको प्रयोग में ले सकते हैं।

10.Program window control

इतने मिनिमाइज मैक्सिमाइज और क्लोज का बटन दिया गया होता है जिसकी सहायता से आप वर्डपैड के विंडो को छोटा और बड़ा कर सकते हैं।

वर्डपैड की विशेषताएं

वर्डपैड की विशेषताएं निम्न है

  • वर्डपैड एक लाइटवेट प्रोग्राम होता है।
  • वर्डपैड को अलग से कंप्यूटर में इंस्टॉल नहीं करना पड़ता है क्योंकि यह ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ ऑटोमेटिकली इंस्टॉल आता है
  • इसके अंदर कोई भी फ़ोटो या ऑब्जेक्ट भी इंसल्ट कर सकते हैं।
  • यह लो एंड कंप्यूटर सिस्टम पर आसानी से रन भी हो जाते हैं।
  • वर्डपैड beginner के लिए एक आसान वर्ड प्रोसेसर होता है जिसको सीखने के बाद में एमएस वर्ड जैसे वर्ड प्रोसेसर भी काम करने में सभी को आसानी होती है।

Conclusion

आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से ” वर्डपैड मीनिंग इन हिंदी” के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की है। हमें उम्मीद है कि आपको जो भी इंफॉर्मेशन इस लेख में बताइए वह आपको जरूर पसंद आएंगी। अगर आप इसी तरह की जानकारियों से जुड़े रहना चाहते हैं तो कंटिन्यू हमारी वेबसाइट पर बने रहिए और आपको हमारा यह लेख पसंद आया तो कमेंट सेक्शन में जाकर एक बार कमेंट करके जरूर बताएं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...