World ka Sabse Bada bank – जानिए विश्व के सबसे बड़े बैंक के बारे मे।

हम सुरक्षा की दृष्टि से बैंक में पैसा जमा करते है। कभी बैंक में पैसा जमा करने के दौरान आपने कभी यह सोचा है कि आखिर world ka sabse bada bank। पूरी दुनिया में विभिन्न प्रकार के बैंक है अगर हम अपने देश की बात करें तो स्टेट बैंक ऑफ इंडिया सबसे बड़ा बैंक है मगर विश्व भर में इनकी गिनती 50 में नंबर पर की जाती है। 

विश्व का सबसे बड़ा बैंक के बारे में अगर आप जानना चाहते हैं इसलिए कि सावधान तक बनी रही है आपको हम बताएंगे तो world ka sabse bada bank। 

Worlds biggest bank

world ka sabse bada bank

विश्व का सबसे बड़ा बैंक इंडस्ट्रियल एंड कमर्शियल बैंक ऑफ चाइना है। चाइना का Industrial and Commercial Bank of China (ICBC) बैंक 1984 में बीजिंग शहर में स्थापित किया गया था। इस बैंक का मुख्य काम व्यापार के लिए लोन देना, क्रेडिट कार्ड सेवा और मनी मैनेजमेंट जैसी सेवाएं प्रदान करना है। चाइना बैंक का ब्रांच विश्व के 42 देशों में है इसका एक ब्रांच भारत के मुंबई शहर में भी स्थित है भारत में ICBC बैंक 2016 में स्थापित किया गया था। आज इस बैंक का एसेट 3 ट्रिलियन अमेरिकन डॉलर का है। यानी 237.51 लाख रुपए और 49 करोड़ पर्सनल कस्टम है, जिस वजह से यह विश्व का सबसे बड़ा बैंक बन गया है। 

चाइना पैसा और बैंक के मामले में यहीं नहीं रुका है विश्व का दूसरा सबसे बड़ा बैंक चाइना कंस्ट्रक्शन बैंक (China Construction Bank) का है और विश्व का तीसरा सबसे बड़ा बैंक एग्रीकल्चर बैंक ऑफ चाइना (Agriculture Bank of China) है इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि बीते कुछ सालों में चाइना ने कितनी तरक्की की है कि विश्व के 3 सबसे बड़े बैंक चाइना से ही आते हैं जिनकी ऐसेट वैल्यू खराब में यानी ट्रिलियन में आता है। 

निष्कर्ष

इस लेख को पढ़ने के बाद आपके सभी प्रश्नों का जवाब आपको मिल गया होगा अगर आपने भी सोचा था कि विश्व का सबसे बड़ा बैंक अमेरिका में होगा तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं इस लेख के माध्यम से हमने आपको world ka sabse bada bank इसकी जानकारी प्रदान की है इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें और अपने विचार कमेंट करके हमें जरूर बताएं। 

Frequently Asked Questions (FAQ)

  • world ka sabse bada bank?

विश्व का सबसे बड़ा बैंक इंडस्ट्रियल एंड कमर्शियल बैंक ऑफ चाइना है। 

  • विश्व के 3 सबसे बड़े बैंक कौन से हैं?

विश्व का सबसे बड़ा बैंक इंडस्ट्रियल एंड कमर्शियल बैंक ऑफ चाइना वहीं दूसरा कंस्ट्रक्शन बैंक ऑफ चाइना और तीसरा सबसे बड़ा बैंक एग्रीकल्चर बैंक ऑफ चाइना है। 

  • भारत में कुल कितने सार्वजनिक बैंक है?

भारत में कुल 12 सार्वजनिक बैंक मौजूद है। 

  • भारत का सबसे बड़ा बैंक कौन सा है?

भारत का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया या एसबीआई है जो कि एक सरकारी बैंक है। 

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...