World me kitne sagar hai – जानिए विश्व के सभी सागर के बारे मे

आजकल साउथ चाइना सी काफी सुर्खियों में बना हुआ है क्या इस खबर को सुनकर आपके मन में ख्याल आया है कि सागर क्या है और पूरी दुनिया में कितने हैं। वैसे पूरे विश्व में 70% हिस्सा पानी है और 30% हिस्सा जमीन। विश्व में अधिकांश हिस्सा पानी से घिरा हुआ है हम उन्हें महासागर कहते हैं। 

अगर आपके मन में यह ख्याल आ रहा है कि World me kitne sagar hai तो इस लेख में हम आपको इन सभी सवालों का स्पष्ट जवाब देने जा रहे हैं। 

World me kitne sagar hai यह जानने से पहले आपको यह जानना आवश्यक है कि विश्व में कितने महासागर हैं क्योंकि सागर महासागर का छोटा हिस्सा होता है। 

World me kitne sagar hai

महासागर किसे कहते हैं

विश्व में 70% हिस्सा पानी है पानी का एक विशाल क्षेत्र जहां सागर आकर मिलते हैं उसे हम महासागर कहते है। महासागर किसी भूभाग से बहुत दूर स्थित होते हैं। हम पानी के बहुत बड़े हिस्से को महासागर कह सकते हैं सभी महासागर आपस में जुड़े हुए होते हैं विश्व में कुल 7 महादीप है जिनको पांच महासागर द्वारा जोड़ा गया है। 

महासागर पानी का एक बहुत बड़ा क्षेत्र होता है जो पृथ्वी का तीन चौथाई हिस्सा में फैला हुआ है। कुल पांच महासागरों द्वारा पृथ्वी के सभी द्वीप को आपस में जोड़ा गया है उन पांच महासागर के नाम है – 

प्रशांत महासागर, अटलांटिक, महासागर इंडियन महासागर, ध्रुव महासागर, अंटार्कटिक महासागर, और साउदर्न महासागर। 

सागर किसे कहते हैं

पानी का वह बड़ा हिस्सा जो किसी भूभाग से जुड़ा हुआ है उसे हम सागर कहते हैं सागर द्वीप और महासागर को जोड़ने का कार्य करता है सागर हमेशा किसी बड़े भूभाग से जुड़ा होता है और वह महासागर में जाकर मिलता है। 

सागर और महासागर खारे पानी के सबसे बड़े स्रोत है महासागर और किसी देश के जमीन के बीच में सागर होता है। आपको बता दें इस सागर और महासागर का क्षेत्रफल के आधार पर विभाजित किया जाता है महासागर का क्षेत्रफल बहुत अधिक होता है जिसे जमीन के क्षेत्र से काफी दूर जाकर के मापा जाता है क्योंकि महासागर किसी देश का नहीं हो सकता मगर सागर किसी देश का हिस्सा हो सकता है जिस प्रकार बंगाल की खाड़ी और अरब सागर भारत के दो प्रमुख सागर हैं। पानी का एक बहुत बड़ा क्षेत्रफल जो किसी देश की भूमि से जुड़ा हुआ हो उसे हम सागर कहते हैं जो जाकर किसी महासागर से मिल जाता है महासागर किसी भूमि से कुछ दूरी पर जाकर शुरू होता है और वह किसी देश का हिस्सा नहीं होता है। 

जैसा कि हमने आपको बताया कि सागर किसी देश का हिस्सा हो सकता है इसी वजह से चाइना सागर हमेशा सुर्खियों में बना रहता है। चाइना सागर एक बहुत बड़ा समुद्र है जो वियतनाम रिलेशन जैसे देशों से जुड़ा हुआ है और बहुत सारे देश व्यापार के लिए उस सागर पर निर्भर है मगर चाइना उस पूरे सागर को अपना हिस्सा बताता है। 

सागर का महत्व क्या है

सागर मनुष्य सभ्यता का एक अभिन अंग है, सागर और महासागर की वजह से ही इंसानी सभ्यता इतना विकाश कर पाई और इन समुद्री मार्ग के वजह से ही हम अपने विचार और व्यापार को आगे बढ़ा कर बाकी सभी देशों के साथ जुड़ पाए। आज सागर हमारे लिए व्यापार, समुद्री खेती, प्राकृतिक संसाधनों के लिए एक अहम स्रोत बना हुआ है। 

दुनिया में लगभग हर देश समुद्र से जुड़ा हुआ है क्योंकि समुद्र के जरिए ही व्यापार को आगे बढ़ाया जाता है और एक देश दूसरे देश के साथ अपना व्यापार, विचार, ज्ञान, साझा कर पाता है। ऐसे में हमें यह पता होना आवश्यक है कि विश्व में कुल कितने सागर हैं। 

World me kitne sagar hai

सागर का मुख्य इस्तेमाल एक देश मछली खेती शैवाल और अन्य प्राकृतिक संसाधनों के लिए करता है। इस विश्व में कुल कितने सागर है यह जानना आवश्यक है World me kitne sagar hai ki एक सूची नीचे बताई गई है। 

  1. The Aral Sea
  2. The Arabian Sea
  3. The Andaman Sea
  4. The Aegean Sea
  5. The Adriatic Sea
  6. The Black Sea
  7. The Bering Sea
  8. The Bering Strait
  9. The Bay of Bengal
  10. The Barents Sea
  11. The Baltic Sea
  12. The Bosphorus Strait
  13. The Cape of Good Hope
  14. The Cape Horn Sea
  15. The Caribbean Sea
  16. The Caspian Sea
  17. The Dead Sea
  18. The East China Sea
  19. The English Channel
  20. The Java Sea
  21. The Gulf of Tonkin
  22. The Gulf of Thailand
  23. The Gulf of Suez
  24. The Gulf of Mexico
  25. The Gulf of Guinea
  26. The Gulf of California
  27. The Gulf of Alaska
  28. The Gulf of Akaba
  29. The Gulf of Aden
  30. Guantanamo Bay
  31. The Strait of Gibraltar
  32. The Southern Ocean
  33. The South China Sea
  34. The Sea of Japan
  35. The Sea of Galilee
  36. The Red Sea
  37. The North Sea
  38. The Mediterranean Sea
  39. The Kara Sea
  40. The Yellow Sea
  41. The Tartar Strait
  42. The Taiwan Strait
  43. The Strait of Malacca
  44. The Magellan Strait
  45. The Strait of Hormuz
  46. The Adriatic Sea
  47. The Barents Sea
  48. The Java Sea

निष्कर्ष

इस लेख में आपको बताया गया कि हम सागर पर कितना निर्भर हैं और सागर का इस्तेमाल किस प्रकार व्यापार, खेती और समुद्री संसाधनों के लिए किया जा रहा है इसके अलावा world me kitne sagar hai इन सभी बातों पर चर्चा की गई अगर इस लेख से आपको सागर के बारे में जानकारी मिली है तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें और अपने विचार हमें कमेंट करके बताना ना भूलें। 

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...