World wide web (WWW) क्या है?

दोस्तों आज भी इस आर्टिकल में हम आपको World wide web (WWW) क्या हैं? और इसकी पूरी जानकारी बताने वाले हैं दोस्तों आज के वक्त में सभी लोग इंटरनेट का उपयोग करते है। परन्तु क्या आपने कभी सोचा है कि www क्या है? यदि आपको इसके विषय में कुछ भी नहीं पता तो हमारी यह पोस्ट आपके लिए काफी हेल्पफुल है। इसे पूरा पढ़ने के बाद आपको www क्या है ? और इससे संबंधित सभी चीजे विस्तारपूर्वक से समझ आ जाएंगे।

World wide web (WWW) क्या है?

वर्ल्ड वाइड वेब www क्या है?

WWW का full form World wide Web (वर्ल्ड वाइड वेब) है. www यह दस्तावेजो का एक रूप है जो एक दूसरे से Hypertext से कनेक्ट रहते हैं। और इसे हाइपरटेक्स्ट दस्तावेजों में टैक्स्ट छवि, धवनी मौजूद होते हैं। www एक इंटरनेट सेवा के रूप में कार्य करता है। इसे सर्वप्रथम TIM BERNERS LEE ने 1989 मे CERN लेबोरेट्री मैं उपयोग किया था।

वर्ल्ड वाइड वेब में सभी इन्फॉर्मेशन को एक वेबसाइट के रूप में रखा जाता है ताकि हाइपरटैक्स फाइलें सर्वर पर वेब के रूप में संग्रहित होती है। वर्ल्ड वाइड वेब www और इंटरनेट आपस में कनेक्ट रहते हैं तभी तो वर्ल्ड वाइड वेब सूचनाओं का झुंड है। इसलिए विश्व भर में कंप्यूटर विशेष रूप से आपस में कनेक्ट रहते हैं। और www यह HTML, HTTP, वेब सर्वर तथा वेब ब्राउज़र पर कार्य करता है। Also Read: मदरबोर्ड (Motherboard) क्या है और कैसे काम करता है?

इंटरनेट किसके द्वारा चलाया जाता है?

इंटरनेट को कोई भी एक मनुष्य अपने कंट्रोल में नहीं कर सकता और ना ही इंटरनेट चलाने की कोई कंपनी होती है जिसके पास इंटरनेट का पूरा कंट्रोल हो बल्कि खुद जिसने इंटरनेट का आविष्कार किया है। वह भी इंटरनेट को नियंत्रित नहीं कर सकता है तो अगर हम सही ढंग से इसका उत्तर समझे तो इंटरनेट ना ही किसी भी कंपनी द्वारा यह संस्था या फिर कोई सरकार द्वारा नहीं चलाया जाता बल्कि इंटरनेट पूरी दुनिया भर में फैला एक कंप्यूटर नेटवर्क है। जिसमें बहुत सारे स्वायत नेटवर्क स्वेच्छा से जुड़े हुए हैं। दोस्तों आप खुद सोचिये। इंटरनेट पर किसी कंपनी के माध्यम से कंट्रोल होता है तो फिर आज वह कितना पैसा एकत्र कर लिया होता।

इंटरनेट और WWW में अंतर क्या है?

आज हम आपको इंटरनेट और WWW मे फर्क बताने वाले हैं क्योंकि कई लोगो को WWW तथा इंटरनेट एक ही लगता है। परंतु ऐसा बिल्कुल नहीं है. आसान शब्दों में कहा जाए तो इंटरनेट नेटवर्क का एक वैश्विक नेटवर्क हैं। जबकि WWW जानकारीयों का संग्रह करने का काम करता है। जिसमें इंटरनेट के उपयोग से ही जानकारीयों को प्रदान किया जाता है. इसे हम उदाहरण से समझें तो इंटरनेट को हम हार्डवेयर तथा WWW को सॉफ्टवेयर के रूप में कह सकते हैं।

वर्ल्ड वाइड वेब www कैसे कार्य करता है?

अब हम वेब डॉक्यूमेंट को ओपन करते हैं तो हम इसके लिए एक तरह की एप्लिकेशन का उपयोग करते हैं। जिसे ब्राउज़र कहा जाता है। जब किसी भी ब्राउज़र में डोमेन  या URL का नाम लिखा जाता हैं तो ब्राउज़र http कि डोमेन एड्रेस कोड होने की रिक्वेस्ट जनरेट करता है क्योंकि सभी डोमेन का अपना अलग अलग अड्रेस होता है इसके बाद ब्राउज़र डोमेन name का सर्वर IP एड्रेस होता है ।

इसके बाद ब्राउज़र डोमेन नेम को सर्वर IP एड्रेस में बदल देता है। जिसकों WWW उस सर्वर में सर्च करता है जब एड्रेस व सर्वर जिससे डोमेन को होस्ट किया होता है वह मैच हो जाए तो सर्वर उस पेज को ब्राउज़र के पास वापस सेंड कर देता है जिसकों आप अपने ब्राउज़र पर सरलता से देख सकते हैं।

निष्कर्ष =  आज के इस पोस्ट में हमने आपको वर्ल्ड वाइड वेब के बारे में बहुत सी जानकारी बताये है। हमारी ये पोस्ट आपको कैसे लगी नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...