Writer Kise Kehte Hai- Writer Kaise Bane?

हम मे से काफी लोगों को बचपन मे कहानी सुनना व पढ़ना बहुत अच्छा लगता था। कहानियों को किस ढंग से लिखना है, व दर्शकों तक किस रूप मे प्रस्तुत करना है। यह एक लेखक का कार्य होता है। हमारे आस पास ऐसे अनेकों क्षेत्र है, जिनमे लोग करिअर को देखते है। परंतु लेखन विषय मे काफी कम लोगों की रुचि देखने को मिलती है। क्या कभी आपने विचार किया है, कि एक राइटर कैसे बनते है? व इसके लिए किस प्रकार की योग्यता होनी अनिवारी है? आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम चर्चा करेंगे की एक राइटर कैसे बनते है? तो बिना देरी किए शुरू करते है आज की इस पोस्ट को। 

Writer Kise Kehte Hai- Writer Kaise Bane?

Writer क्या होता है?

राइटर जिसे लेखक कहाँ जाता है, वो इंसान होता है, जो शब्दों की मदद से लेख लिखता है। एक बेहतर राइटर बनने के लिए सबसे पहले कल्पना करने की शक्ति को मजबूत करना होता है। जिसकी मदद से कोई भी कहानी, लेखन, कविता आदि को सही प्रकार से रीडर्स तक संदेश पहुचाया जा सके। एक लेखक वो व्यक्ति होता है, जिसकी सोचने की शक्ति की कोई सीमा नहीं होती। अथवा आसान भाषा मे कहे तो लेखक सोच के सागर मे डूबकर मोती की तरह शब्दों की खोज करता है। 

वही दूसरी ओर एक लेखक को यह जानना बहुत जरूरी रहता है, कि उसके रीडर्स को किस प्रकार का कंटेन्ट पढ़ना अच्छा लगता है। या यह कहाँ जाए उन्हे किस प्रकार के कंटेन्ट मे रुचि रहती है। उदाहरण के तौर पर देखा जाए तो अगर आप फिक्शन बेस कंटेन्ट राइट करना पसंद करते है, तो लोग आपका एक फिक्शन राइटर की तरह रीड करेंगे। परंतु कुछ रीडर ऐसे भी होते है, जो मात्र नॉन फिक्शन बेस कहानिया या रिपोर्ट तयार करते है। 

एक राइटर किसी भी क्षेत्र मे अपनी प्रतिभा दिखा सकता है। वो चाहे फिर समाचार पत्र लेखन हो या आर्टिकल राइटिंग या फिर कहानीकार। 

यह भी पढिए:  volte meaning in hindi वाल्ट मीनिंग इन हिंदी

Writer कैसे बने?

अगर आप रीडिंग, राइटिंग करना पसंद करते है। व एक बेहतर राइटर बनना चाहते है, तो उसके लिए आपको कुछ विशेष बातों को ध्यान मे रखना होगा। एक राइटर बनना कोई सरल कार्य नहीं है, इसके लिए व्यक्ति को जरूरत होती है गहन सोच विचार की व एक अनोखी कल्पना की। नीचे कुछ प्रमुख बिन्दु दिए गए है, जिनकी मदद से आप एक लेखक बनने के लिए गाइड के रूप मे मदद ले सकते है। 

  • भाषा का चुनाव करे-  अगर आप एक राइटर बनना चाहते है, तो उसके लिए आपको एक विशेष भाषा का चुनाव करना होगा जिसके माध्यम से आप अपना संदेश लोगों तक साझा कर सके। वैसे तो आप किसी भी भाषा मे अपना कंटेन्ट राइट कर सकते है। परंतु अगर आप एक प्रोफेशनल राइटर बनना चाहते है। तो उसके लिए सर्वप्रथम आपको एक मुख्य भाषा का चुनाव करना अनिवार्य है। 
  • अध्यन के उपरांत लेखन- अध्यन किसी भी विषय के बारे मे जानने व समझने का सबसे बेहतर तरीका है। अगर आपको किसी भी विषय की जानकारी चाहिए तो उसके लिए यह बहुत जरूरी होगा की आप उसका गहराई से अध्यन करे। ठीक उसी प्रकार से अहर आप एक राइटर है, व आपको किसी एक निश्चित कीवर्ड पर कंटेन्ट राइट करना है, तो उसके लिए सबसे पहले आपको यह जरूरी होगा की आपको उस कीवर्ड के विषय मे सभी जानकारी होना जरूरी है। साथ ही साथ कंटेन्ट को सटीक फॉर्मैशन के साथ भी राइट करना है। 
  • सोच, विचार व कल्पना शक्ति को मजबूत बनाए- लेखन मुख्य रूप से सोच, विचार व कल्पना शक्ति का खेल है। जो एक सामान्य व्यक्ति को सामान्य से लेखक बनाता है। एक लेखक के सामने काफी बार अनेकों प्रकार की कन्डिशन आ सकती है।लेकिन किस समय मे मस्तिष्क को कैसे स्थिर रखना है, यह एक चैलिंजिंग कार्य होता है। जैसे पुराने तथ्यों मे भी कहा गया है, कि जहाँ न पहुचे रवि वहाँ पहुचे कवि। ठीक उसी प्रकार से एक लेखक के शब्द व उसकी सोच यह प्रदर्शित करती है। कि उसकी सोचने व समझने की शक्ति किस प्रकार की है। 
  • लिखे व पब्लिश करे- हम मे से अनेकों लोग लिखने के शौकीन होते है। परंतु उनका कंटेन्ट मात्र डायरी तक विराम रहता है। जब की समय की मांग यह है, कि अगर वास्तविक रूप से आप अपने कार्य व प्रतिभा को जनता के समक्ष प्रदर्शित करना चाहते है। तो उसके लिए निरंतर लिखे व साथ ही साथ ही पब्लिश भी करे। आज हमारे पास ऐसे अनेकों माध्यम उपलब्ध है, जिनके द्वारा आप अपना कंटेन्ट पब्लिश कर लोगों के सामने प्रस्तुत कर सकते है। इसके लिए आप सोशल मीडिया पोस्ट राइट कर सकते है, फ्री ब्लॉग पेज पर लिख सकते है, साथ ही साथ लिंकेडीन पर भी लिख सकते है। 

राइटर का अर्थ होता है, कुछ न कुछ राइट करते रहना। व दैनिक जीवन मे रोजाना करते रहना। तो अगर आप वास्तविक रूप से एक बेहतर राइटर बनना चाहते है, तो ऊपर दी गई जानकारी को अच्छे से पढ़ कर व समझ कर आगे बढ़ सकते है। 

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...