WWW क्या है और WWW का आविष्कार किस देश ने किया है?

एक आम प्रश्न जो परीक्षाओं में पूछा जाता है वह प्रश्न यह है कि वर्ल्ड वाइड वेब का ( WWW) आविष्कार किसने और कब किया? WWW वर्ल्ड वाइड वेब जिसका हिंदी अनुवाद “विश्वव्यापी ” वेब होता है जैसा कि हम सभी को पता है वर्तमान समय में सभी काम डिजिटल हो चुका है और इंटरनेट का तो हम सब प्रतिदिन उपयोग करते हैं।

WWW क्या है और WWW का आविष्कार किस देश ने किया है?

और हमे जब भी कोई परेशानी होती है तो हम तुरंत गूगल पर जाते हैं और अपनी समस्याओं को सर्च करते हैं इंटरनेट यूज करने के दौरान किसी वेबसाइट या ब्लॉग से जुड़ते हैं जहाँ पर हमें हमारा जवाब मिल जाता है उस वेब साइट के web पेज से जोड़ने में पहले यदि हम उसके यूआरएल पर गौर करे तब हमको WWW नजर आएगा।

WWW लिखने के बाद वेबसाइट का यूआरएल डालते हैं जिसका मतलब यह होता है कि किसी भी व्यवसाय से जोड़ने के लिए वर्ल्ड वाइड वेब की जरूरत पड़ती है जब किसी भी वेबसाइट के यूआरएल के पीछे WWW लगा हो तो समझ जाइए कि वह वेबसाइट किसी साल भर में स्टोर हैं या वेब पेज से जुड़ा हुआ है।

WWW क्या है?

WWW का पूरा अर्थ वर्ल्ड वाइड वेब है जिसे वर्ल्ड वाइड वेब के नाम से भी जाना जाता है इंटरनेट पर सभी चीजें हिंदी में हाइपरटेक्स्ट द्वारा  आपस में जुड़ी होती है इंटरनेट से एक ही इंटरनेट से जुड़ें हाइपरटैक्स दस्तावेज प्राप्त करने के प्रणाली को वर्ल्ड वाइड वेब कहा जाता है इंटरनेट से सभी जुड़ी जानकारी एक भी पेज में होती है।

दुनिया की सबसे पहली वेबसाइट कौन सी है इसे कब बनाया गया है?

1991 मे बनर्स ने दुनिया की पहली वेबसाइट http://info.Corn.Ch. बनाई जिसपर वर्ल्ड वाइड वेब की सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं बाद में टीम बर्नर्स ली को HTML http और URL के मूल सिद्धांतों को लिखने का श्रेय भी मिला।

WWW के आविष्कारक कौन है?

WWW का मतलब वर्ल्ड वाइड वेब होता है वर्ल्ड वाइड वेब का आविष्कार ब्रिटिश के वैज्ञानिक टिम बर्नर्स-ली ने 1989 में किया था।

क्या WWW असुरक्षित है?

अपराधियों के लिए वेव मेल वेयर फैलाने और कई साइबर अपराधों में शामिल होने का स्थान बनाया गया है जिसमे पहचान की चोरी धोखाधडी, जासूसी और खुफिया जानकारी एकत्र करना शामिल है अब पारंपरिक कंप्यूटर सुरक्षा चिंताओं से अधिक हो गई है और जैसा कि गूगल द्वारा मापा गया है ।

10 में से एक वेब पेज में दुर्भाग्य गुणों कोड हो सकता है सभी मेल बेयर खतरे में सबसे आम है बेवसाइट के खिलाफ़ SOL इंजेक्शन हमले HTML और URL के माध्यम से वेब कोर्स साइड स्क्रीप्टिंग जैसे हमलों के प्रति संदेवनशील था जो जावास्क्रिप्ट की शुरूआत के साथ आया था और वेब 2.0 और आजाक्स वेब डिजाइन द्वारा कुछ हद तक बढ़ा दिया गया था।

जो स्क्रिप्ट के उपयोग के पक्ष में था आज एक अनुमान के अनुसार सभी वेब साइट से 70% अपने अपने उपयोगकर्ताओं पर XSS हमलो  के लिए खुली है फिशिंग वेब के लिए एक आम खतरा है दो प्रसिद्ध फिक्सिंग विद्या गुप्ता रीडायरेक्ट और ओपन रीडायरेकट है।

किस देश ने किया WWW का आविष्कार?

टीम बर्नर्स ली ने 1989 मे जेनेवा स्विट्जरलैंड स्थित यूरोपीय नाभिकीय अनुसंधान संस्थान corn मे काम करते थे तब WWW की खोज किया था।

निष्कर्ष:- आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि WWW इसका अविष्कार किसने किया ? तथा WWW के आविश्कारक कौन है? उम्मीद है कि हमारे आज के पोस्ट आपको पसंद आई होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे ।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...