yami gautam biography in hindi यामी गौतम बायोग्राफी इन हिंदी

आज बॉलीवुड में सभी बड़ी-बड़ी एक्टर और एक्ट्रेस में अपनी एक अलग ही पहचान और मुकाम को अपनी मेहनत से हासिल किया है। उन्हें बॉलीवुड की एक शख्स इस अभिनेत्री के रूप में यामी गौतम जानी जाती हैं। यामी गौतम भारतीय फिल्म अभिनेत्री नहीं बल्कि वह एक मॉडल भी है और बॉलीवुड के साथ टॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्रीज में अपनी उन्होंने एक अलग ही पहचान बनानी है। परंतु मुख्य रूप से यामी गौतम हिंदी फिल्मों में ही नजर आती हैं। यामी गौतम ने हिंदी फिल्मों के अलावा तेलुगु, मलयालम, पंजाबी फिल्मों में भी काम किया है

yami gautam biography in hindi यामी गौतम बायोग्राफी इन हिंदी

बॉलीवुड फिल्मों में काम करने के अलावा यामी गौतम अलग-अलग प्रोडक्ट्स और ब्रांड्स के लिए एक प्रमुख सेलिब्रिटी endorser भी मानी जाती है। सन 2012 में बॉलीवुड फिल्मों में यामी गौतम ने अपना कदम रखा था उनकी पहली फिल्म विक्की डोनर थी। इस फिल्म में यामी गौतम की बहुत ही महत्वपूर्ण सफलता को हासिल किया था लेकिन उन्होंने जिस अभिनेता इसमें अभिनय किया था। वह बहुत आलोचना भरा था।

बॉलीवुड की यह हीरोइन यामी गौतम इस तरह से अलग-अलग फिल्मों में अपनी अलग ही तरह की पहचान को बड़ी मेहनत के साथ में बनाया एक्टिंग के अलावा इन्होंने लोगों का दिल फेयर एंड लवली ऐड से भी जीत लिया है इसीलिए लोग यामी गौतम को फेयर एंड लवली गर्ल के नाम से भी जानते हैं। आइए जानते हैं यामी गौतम के जीवन से जुड़े हुए कुछ महत्वपूर्ण तथ्य और उनकी संपूर्ण जीवनी कैरियर परिवार सभी के बारे में विस्तार से जानकारी…

एक्ट्रेस यामी गौतम

यामी गौतम बॉलीवुड की बहुत ही सक्सेसफुल हीरोइनों में से एक मानी जाती है। बॉलीवुड फिल्मों के अलावा यामी गौतम ने मलयालम, पंजाबी, तमिल आदि फिल्मों में भी अपना एक अलग ही मुकाम हासिल किया है। इसके अलावा कई ब्रांड्स में भी यामी गौतम का एक अलग ही नाम है। बहुत कम उम्र में अच्छी पहचान बनाने वाली यामी गौतम आज भारतीय फिल्म इंडस्ट्री की कम उम्र में सफलता को हासिल करने वाली एक्ट्रेस है। 

यामी गौतम का प्रारंभिक जीवन

बॉलीवुड की जानी-मानी एक्ट्रेस यामी गौतम का जन्म सोमवार 28 नवंबर सन 1988 में हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर शहर में हुआ था। इनके पिता का नाम मुकेश गौतम है जो कि पंजाबी फिल्मों के डायरेक्टर के रूप में जाने जाते हैं इसके अलावा इनके पिता पीटीसी पंजाबी चैनल के भी उपाध्यक्ष रह चुके थे। इनकी माता का नाम अंजली गौतम है और यामी गौतम के एक छोटी बहन और भाई है। जो की सुरीली गौतम और ओजस गौतम है।

यामी गौतम की शिक्षा

यामी गौतम की प्रारंभ से ही शिक्षा चंडीगढ़ में हुई थी। इसका कारण था इनके दादा चंडीगढ़ में जिन बच्चों को कभी स्कूली शिक्षा नहीं मिली उनके लिए एक स्कूल खोलने के कारण ही पूरा परिवार चंडीगढ़ शिफ्ट हो गया था इसीलिए उन्होंने अपनी पढ़ाई यादवेंद्र पब्लिक स्कूल से पूरी की थी। इसके अलावा इन्होंने अपना ग्रेजुएशन law से पूरा करने के लिए चंडीगढ़ के पंजाब यूनिवर्सिटी में अपना एडमिशन लिया। और यही सही अपना ग्रेजुएशन पूरा किया।

यामी गौतम का अपना एक आईएएस अधिकारी बनने का था लेकिन उनका झुकाव मॉडलिंग और अभिनय की दुनिया की तरफ चला गया था। इसीलिए अपने लॉ ऑनर्स की डिग्री को इन्होंने एक साल पूरा करने के बाद ही छोड़ दिया था और 20 साल की उम्र में ही यामी गौतम ने अभिनय को चुना और कैरियर बनाने के लिए मुंबई की तरफ चली गई।

फिल्मों में अपना कैरियर बनाने के बाद में 4 जून 2021 को यामी गौतम ने भारतीय फिल्म के डायरेक्टर आदित्य धर के साथ में शादी कर ली थी। यह शादी उन्होंने हिमाचल प्रदेश में एक निजी समारोह में की थी। यामी गौतम ने अपना नाम यामी गौतम धर रख लिया।

यामी गौतम का बॉलीवुड का सफर

यामी गौतम ने अपने कैरियर की शुरुआत टीवी विज्ञापन में अभिनय के रूप में की थी। उन्होंने इसमें एक मॉडल के रूप में अपना रोल प्ले किया था। टीवी विज्ञापन फेयर एंड लवली में एक मॉडल के रूप में अपना कैरियर शुरू किया है। इस विज्ञापन को डायरेक्टर अनुराग बसु ने किया था। इसके बाद उन्होंने अनेक ब्रांड जैसे टॉर्नेटो, सैमसंग मोबाइल, सेवरल ओर रेवलॉन आदि विज्ञापनों में मॉडल के रूप में काम किया।

यामी गौतम में टेलीविजन की दुनिया में भी सन 2008 में कार्य किया था। उनका पहला सीरियल चांद के पार चलो था। इसके बाद उन्होंने राजकुमार आर्यन, ये प्यार ना कभी होगा कम, मीठी छुरी नंबर वन, रियालिटी शो, आदि टीवी सीरियल में भी काम किया था। इसके अलावा सोनी टीवी पर प्रसारित किए जाने वाले सीआईडी कार्यक्रम के कुछ एपिसोड में भी एक नजर आई थी

यामी गौतम ने पहली बार सन् 2009 में फिल्म उल्लास उत्सव और महालक्ष्मी कन्नड़ फिल्म से शुरुआत की। इसके बाद 2011 में एक नूर पंजाबी फिल्म में काम किया।  साल 2011 फिर एक तेलुगु फिल्म में अपना कदम रखा। बॉलीवुड में अगर देखा  जाए तो यामी गौतम ने अपने कैरियर की शुरुआत 2012 से की थी। 2012 में इनकी फिल्म विकी डोनर में इन्होंने आशिमा रॉय की भूमिका निभाई थी। हालांकि यह भूमिका बहुत ही आलोचना जनक रही थी। इसके बाद इन्होंने मलयालम फिल्म इंडस्ट्रीज में हीरो और गौरी मेनन में काम किया। सन 2012 में यह फेमिना के कवर पेज पर भी दिखी।

यामी गौतम की प्रसिद्ध फिल्में

यामी गौतम के द्वारा बहुत सी फिल्मों में काम किया गया था लेकिन उनकी कुछ फिल्में जो बॉलीवुड में बहुत ज्यादा लोकप्रिय हैं वहीं उनमें से “टोटल सियापा” सन 2014 में “एक्शन जैक्सन” ,सन 2014 में “बदलापुर”,  सन 2015 में “सनम रे”, सन 2016 में “काबिल”,  सन 2017 में आई प्रमुख फिल्में थी। उसके बाद सन् 2019 में ” उरी द सर्जिकल स्ट्राइक” 2019 में “बाला” व 2021 में “भूत पुलिस” में भी इन्होंने कार्य किया है। यामी गौतम के अभिनय की प्रसिद्ध फिल्में रही।

यामी गौतम के जीवन के कुछ महत्वपूर्ण तथ्य

  • यामी गौतम को सिंगिंग इंटीरियर डिजाइनिंग करना और पढ़ना बहुत पसंद है।
  • यह एक प्रसिद्ध पोल डांसर भी रह चुकी है।
  • यामी गौतम बॉलीवुड में आने से पहले एक आईपीएस अधिकारी बनना चाहती थी लेकिन बाद में यह बॉलीवुड में अभिनय की तरफ आ गई थी।
  • यामी गौतम ने हिंदी फिल्मों के अलावा तमिल मलयालम कन्नडा हिंदी पंजाबी तेलुगू इन्हें अलग-अलग भाषाओं की फिल्मों में काम किया।
  • यामी गौतम को 40 डिग्री हॉट टेंपरेचर में हॉट योगा करना पसंद है।

निष्कर्ष

आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यामी गौतम बायोग्राफी इन हिंदी के बारे में जानकारी प्रदान की है। हमें उम्मीद है कि आपको जो जानकारी दी है वह जरूर पसंद आई होगी। आपको यह पोस्ट पसंद आई तो हमारे कमेंट सेक्शन में जाकर कमेंट करके जरूर बताएं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...