YouTube channel name idea यूट्यूब चैनल नाम आईडिया

आज संपूर्ण विश्व में अधिकतर लोग अपने मनोरंजन के लिए अलग-अलग प्लेटफार्म का इस्तेमाल किया करते हैं। सबसे ज्यादा पॉपुलर प्लेटफार्म यूट्यूब माना जाता है क्योंकि यूट्यूब के द्वारा हम वीडियोस देख सकते हैं। आज अधिकतर लोग यूट्यूब पर वीडियो बनाकर लाखों रुपए की कमाई भी कर रहे हैं। उनका अपना खुद का यूट्यूब चैनल होता है। जिससे वह तरह तरह के वीडियो अपलोड करते हैं और उससे लाखों रुपए महीना आसानी से कमा लेते हैं।आज यूट्यूब पूरी दुनिया में गूगल का सबसे पॉपुलर प्लेटफॉर्म बन चुका है।

आज यूट्यूब पर हर 1 मिनट में 300 से भी अधिक के वीडियोस अपलोड किए जाते हैं। अगर आप भी यूट्यूब चैनल बनाना चाहते हैं, तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें इसके अलावा आज हम इस पोस्ट में अगर आप खुद का यूट्यूब चैनल बनाना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको कुछ ट्रेंडिंग टॉपिक की आवश्यकता होगी, और यूट्यूब चैनल के नाम के लिए भी आपको हम इस पोस्ट में जानकारी देंगे आइए जानते हैं..

YouTube channel name idea यूट्यूब चैनल नाम आईडिया

Youtube channel क्या है?

यूट्यूब चैनल के द्वारा आज लाखो लोग अपनी खुद की वीडियो बनाकर अपलोड करते हैं। यूट्यूब चैनल खुद का चैनल होता है। इसके अलावा आप यूट्यूब चैनल के लिए मेंबरशिप भी ले सकते हैं। बिना यूट्यूब चैनल पर आप अपनी कोई भी वीडियोस को यूट्यूब पर अपलोड नहीं कर सकते हैं। इसीलिए वीडियो बनाने के लिए यूट्यूब चैनल का होना जरूरी है।

यूट्यूब चैनल बनाना बहुत ही आसान होता है अगर आप चाहते हैं कि आपका खुद का एक यूट्यूब चैनल हो तो आपको उसके लिए अलग अकाउंट बनाने की आवश्यकता नहीं होती है। आप अपने गूगल अकाउंट से ही अर्थात जो आपकी जीमेल आईडी है। उसके द्वारा ही गूगल अकाउंट पर साइन इन कर सकते हो और खुद का जीमेल आईडी से गूगल पर अकाउंट बना सकते हैं।

Youtube channel name idea

जब भी आप अपना खुद का यूट्यूब चैनल बनाने जा रहे हैं, तो सबसे ज्यादा चैनल बनाने में ध्यान उसके नाम के लिए रखना पड़ता है। आपको अपने यूट्यूब चैनल का नाम यूनिक रखना पड़ता है। ताकि इस चैनल में किसी तरह की वीडियो यूजर के लिए अपलोड करते हो, उस समय जब आप यूट्यूब चैनल में वीडियो अपलोड करते हो तो सर्च रिजल्ट में चैनल नेम के साथ अलग-अलग वीडियोस भी दिखाई जाती हैं।

क्या आपने कभी सोचा है ऐसा क्यों होता है आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि जिस वर्ड को आप सर्च कर रहे हैं, उस वर्ड के नाम से पहले से ही अन्य यूट्यूब चैनल बन चुके हैं। ऐसे में आप का कंपटीशन उन सभी यूट्यूब चैनल के साथ में बढ़ जाता है। अगर आप अन्य चैनलों के मुकाबले खुद का चैनल अच्छा बनाना चाहते हैं, तो उस को प्रमोट करने के लिए आपको कुछ अलग और unique name अपने यूट्यूब चैनल का रखना होगा।

खुद के नाम के यूट्यूब चैनल के फायदे

खुद का यूट्यूब चैनल बनाने के लिए सबसे पहले दिमाग में भी आता है, कि आखिर चैनल का नाम क्या रखे और यूट्यूब चैनल बनाने के बाद उसके क्या फायदे हो सकते हैं

खुद की ब्रीडिंग होती है।

आपकी पब्लिसिटी बढ़ जाती हैं।

इसके अलावा वीडियो बनाने वाले face value बढ़ जाती है।

आपके चैनल में एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर होने पर यूट्यूब के द्वारा आपको सिल्वर यूट्यूब फ्रेम में और आपके नाम को भी सम्मानित करता है।

Youtube channel के लिए अच्छा नाम चुनना

यूट्यूब चैनल के लिए अच्छा नाम सुनने के तरीके निम्न होते हैं..

अगर आप खुद के यूट्यूब चैनल के द्वारा अपना बनाना चाहते हो तो आपको अपने चैनल का नाम कुछ ऐसा चुनना होगा। जो सभी से एकदम अलग हो और बेहतर भी हो जो भी गूगल आपके चैनल में वीडियो को देखें वह तुरंत आपके चैनल का नाम याद रखें और उस चैनल को सब्सक्राइब भी कर दे।

यूट्यूब पर अपना चैनल बनाने के लिए आपको यूट्यूब चैनल नाम एक या दो शब्द का ही चुनना होगा, ताकि किसी को भी नाम याद करने में कोई परेशानी ना हो।

यूट्यूब ट्रेंडिंग टॉपिक्स का हमेशा प्रयोग करें ताकि आप अपने चैनल नेम के लिए युटुब ट्रेंडिंग टॉपिक्स की मदद ले सके। आप यूट्यूब चैनल के लिए यूट्यूब की मदद से या गूगल की मदद से ट्रेनिंग टॉपिक से ट्रैक करके अपना चैनल नेम सर्च कर सकते हैं।

आप अपने वीडियोस के सब्जेक्ट के ऊपर भी नाम का चुनाव कर सकते हैं। जैसे कि यदि आप यूट्यूब चैनल पर एजुकेशन, टेक्नोलॉजी, हेल्थ, शॉपिंग या अन्य किसी टॉपिक के बारे में वीडियो अपलोड करते हैं, तो इन से जुड़े हुए ही शब्दों का प्रयोग करें। ताकि किसी को वीडियोस सर्च करने में परेशानी ना हो आप अपने चैनल को क्रिएटिव बनाने का प्रयास करें। यूट्यूब चैनल जनरेशन का उपयोग यूट्यूब चैनल नेम आइडियल लेने के बाद में ही करे।

YouTube channel idea list

आज हम आपको यूट्यूब चैनल आइडियलिस्ट बड़े बताने जा रहे हैं इनकी बातों से खुद यूट्यूब recommend करने लगता है। अगर आप इन टॉपिक की सहायता से अपना खुद का यूट्यूब चैनल बनाते हो तो आपका चैनल यूट्यूब पर बहुत जल्दी रेंक करने लगेगा। आइए जानते हैं यूट्यूब चैनल आइडियलिस्ट के बारे में…

Comedy

Fashion

Motivation

एजुकेशन

Daily news

Youtube Gaming channel

Business

Sport and fitness

Music channel

Personal start video

Conclusion

आज हमने आपको इस आर्टिकल के द्वारा यूट्यूब चैनल नाम आईडिया के बारे में जानकारी दी है। उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई तो उसको लाइक शेयर जरूर कीजिए और कमेंट बॉक्स में जाकर कमेंट भी कर सकते है।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...