Youtube go क्या है?

Youtube go क्या है?
credit: youtube go

आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे YouTube Go क्या है? Youtube के विषय में तो सभी लोग जानते ही होंगे गूगल का application है । जो इंटरनेट के उपयोग से चलता है और इसके माध्यम से आज के वक्त में  विश्व भर के लाखों लोग videos share करते हैं और देखते भी हैं यूट्यूब में लाखों वीडियो शामिल होते हैं । जिसमें अलग अलग के contents होते हैं जिससे हम सभी लोगों को कुछ नया सीखने को मिल जाता है।

नए – नए जानकारी मीलती रहती है और एंटरटेनमेंट भी काफी अच्छा होता है यूट्यूब के लाखों members जिन्होंने इसमें registered किया है वो प्रत्येक दिन हजारों videos upload करते हैं जिसे विश्व भर में रहने वाले सभी लोग जो registered और unregistered है वो ये videos देखते हैं और अपना मनोरंजन भी करते हैं।

आज के वक्त में हम जब नया फ़ोन लेते हैं तो उसमें YouTube पहले से ही install रहता है। जिससे की किसी भी व्यक्ति को बिना किसी परेशानी के आसानी से यूट्यूब पर वीडियो अपने मोबाइल पर देखने को मिल जाएगा और यूट्यूब पर वीडियो हम सभी देख सकते हैं। जब हमारे device मे internet का connection ही  कभी कभी internet का connection धीरे से चलने की वजह से videos रुक –  रुक कर चलती है।

इस कारण से वीडियो देखने में काफी परेशानी होती है। और छोटी सी वीडियो को देखने के लिए बहुत अधिक समय लग जाता ह। इस प्रॉब्लम को हटाने के लिए साल 2014 me Google ने YouTube ने एक नया feature add कर दिया जिसके माध्यम से हम बिना इंटरनेट कनेक्शन भी देख सकते हैं वो भी बिना buffering के।

क्या YouTube Go उपयोग करना आसान है ? हाँ YouTube को इस प्रकार से बनाया है ताकि कोई भी इस सरलता से इस्तेमाल कर सकें इसका यूजर इंटरफ़ेस बहुत ही सिंपल है और आपको होम पेज पर बस वीडियो दिखेंगे इसके अलावा आप वीडियो को सर्च करके भी देख सकते हैं या डाउनलोड भी कर सकते हैं। Also Read: Internal Storage Kaise Khali Karen – मोबाइल का स्टोरेज कैसे बढ़ा सकते है

Youtube Go kya hai?

YouTube Go उपयोगकर्ताओं को ऑफ़लाइन देखने के लिए वीडियो सहेजने की अनुमति देता है, गुणवत्ता और फ़ाइल आकार पर विकल्प देता है, इसलिए यह स्पष्ट है कि एक डाउनलोड कितना डेटा उपयोग करेगा। ऐप किसी भी डेटा का उपयोग किए बिना आस-पास के उपयोगकर्ताओं के साथ स्थानीय साझाकरण की भी अनुमति देता है। YouTube Go स्मार्ट ऑफ़लाइन सुविधा पर आधारित है जिसे YouTube ने इस साल की शुरुआत में भारत में पहली बार लॉन्च किया था।

YouTube Go का उपयोग कैसे करे?

इसके लिए आप जैसे ही YouTube Go को इन्स्टॉल करेंगे फिर उसे ओपन करेंगे तो इसमें आपको इसके पीछे में बताया जाएगा next पर क्लिक करने की बात ये आपसे आपका मोबाइल नंबर तथा इसमें ईमेल आइडी पूछेगा आपको फिर अपना फ़ोन नंबर ओटीपी से verify करना होगा और इसके बाद ये आपके उपयोग के लिए तैयार है किसी भी वीडियो पर क्लिक करें यहाँ आपको उसकी क्वालिटी को चुनना है अपने इंटरनेट कनेक्शन के हिसाब सै और इसके बाद आप इसे play या save कर सकते हैं।

निष्कर्ष  = आज के इस पोस्ट में हमने आपको  YouTube Go के बारे में पूरी जानकारी दी है यह पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे। इस पोस्ट में आपको कुछ समझ नहीं आया हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में आप कमेंट करके हमसे  पूछ सकते हैं हम आपकी मदद करने की पूरी कोशीश करेंगे  ।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...