YouTube Kya Hai?

सोशल मीडिया की इस डिजिटल दुनिया मे यूट्यूब के बारे मे कौन नहीं जानता। जी हाँ, यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जिसकी मदद से आप किसी भी प्रकार की सामग्री प्राप्त कर सकते है। कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस और इंटरनेट कनेक्शन तक पहुंच वाला कोई भी व्यक्ति YouTube सामग्री देख सकता है और अपनी सामग्री साझा कर सकता है। YouTube सभी के लिए है, चाहे आप एक क्रिएटिव आउटलेट की तलाश करने वाले व्यक्ति हों या किसी वीडियो विज्ञापन अभियान के लिए बड़े बजट वाले संगठन के सीईओ हों।

YouTube Kya Hai?

यूट्यूब का उपयोग न केवल युवा वर्ग के द्वारा किया जाता है, बल्कि किसी भी उम्र के व्यक्ति के लिए यह काफी उपयोगी है। और YouTube वीडियो सामग्री की त्वरित संतुष्टि पसंद करते हैं। कई लोग इसका उपयोग मनोरंजन के उद्देश्य से करते हैं, कुछ कैसे करना है (ट्यूटोरियल) सीखने के लिए, अपने पसंदीदा कलाकारों के नवीनतम संगीत वीडियो के साथ रखने के लिए, और बहुत कुछ करने के लिए।

YouTube क्या है?

YouTube लगभग हर देश और पचास से अधिक भाषाओं में उपलब्ध है। चूंकि यह Google के स्वामित्व में है, YouTube खाता बनाने और इसका उपयोग शुरू करने के लिए आपको केवल एक Google खाता चाहिए।

चूंकि YouTube पर सामग्री का इतना धन है, इसलिए प्लेटफ़ॉर्म उन वीडियो को सहेजना आसान बनाता है जिन्हें आप अपनी बाद में देखें सूची या आपके द्वारा बनाई गई प्लेलिस्ट में दूसरी बार देखना चाहते हैं। अपनी बाद में देखें सूची में वीडियो जोड़ने के लिए, सहेजें बटन पर क्लिक करें और फिर वह सूची चुनें जिसमें आप वीडियो जोड़ना चाहते हैं। आप एक नई प्लेलिस्ट बनाना भी चुन सकते हैं।

यह भी पढिए:  RAP क्या होता है और RAP exam देना क्यों जरूरी है?

जिन लोगों के वीडियो आप पसंद करते हैं, उनके साथ बने रहने का दूसरा तरीका उस उपयोगकर्ता के खाते की सदस्यता लेना है। इस तरह, हर बार जब वे कुछ अपलोड करते हैं, तो आपको सूचित किया जाता है। यह वीडियो जानकारी पृष्ठ पर सदस्यता बटन पर क्लिक करने जितना आसान है। अपने होम वीडियो को दुनिया के साथ साझा करने का मन कर रहा है? आप अच्छी कंपनी में हैं। दुनिया भर में ऐसे सैकड़ों-हजारों लोग हैं जो हर दिन YouTube पर वीडियो अपलोड करते हैं। YouTube ने यह सुनिश्चित करने के लिए हर प्रकार से सफल प्रयास किया है। 

आपको बस क्रिएट का चयन करना है, अपने कंप्यूटर पर वीडियो ढूंढना है, आवश्यक फ़ील्ड (विषय, कीवर्ड, विवरण) भरना है, और वीडियो अपलोड करना है। YouTube 2005 की शुरुआत में शुरू हुआ और तेजी से बढ़ा है। हर मिनट, दुनिया भर के लोग YouTube पर 300 घंटे से अधिक के वीडियो फ़ुटेज अपलोड करते हैं। 

YouTube के पास Google (जो YouTube का मालिक है) के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन है। इसका मतलब है कि लोग YouTube का उपयोग करके लगातार जानकारी खोज रहे हैं और इन विषयों से संबंधित वीडियो खोज रहे हैं।

YouTube लोगों को ऑनलाइन वीडियो संग्रहीत करने और उन्हें दूसरों के साथ साझा करने का एक आसान तरीका प्रदान करता है। YouTube वीडियो किसी भी विषय को कवर करता है जिसके बारे में कोई भी वीडियो अपलोड करना चाहता है। ये वीडियो सोशल मीडिया, ईमेल और वेबसाइटों के अन्य रूपों के माध्यम से साझा करना आसान है और अन्य वेबसाइटों में भी एम्बेड किया जा सकता है।

YouTube पर प्रत्येक वीडियो के अलावा ‘सुझाए गए वीडियो’ की एक सूची है – YouTube के खोज इंजन द्वारा गणना किए जाने वाले वीडियो उन लोगों के लिए रुचिकर हो सकते हैं जो आपके द्वारा देखे जा रहे वीडियो को देखते हैं।

YouTube की क्या महत्ता है?

YouTube दर्शकों को उनके द्वारा देखे जाने वाले वीडियो के बारे में अपनी राय व्यक्त करने, बाद में देखने के लिए वीडियो संग्रहीत करने और अपनी पसंद के वीडियो साझा करने के लिए प्रोत्साहित करता है। आप किसी वीडियो को सार्वजनिक रूप से किसी के लिए भी उपलब्ध करा सकते हैं, या इसे चुनिंदा लोगों के साथ निजी तौर पर साझा कर सकते हैं।

आप अपने सभी वीडियो को एक साथ लाकर, आपके व्यवसाय के लिए एक YouTube चैनल सेट कर सकते हैं। यह आपको अपनी फर्म का प्रतिनिधित्व करने वाली छवियों के साथ अपने चैनल को अनुकूलित करने की अनुमति देता है। आपके चैनल में एक ‘संक्षिप्त विवरण’ अनुभाग शामिल है जहां आप अपने व्यवसाय का संक्षिप्त विवरण और अपनी वेबसाइट या संपर्क विवरण का लिंक प्रदान कर सकते हैं।

आप अपने वीडियो को विषय या प्रकार के अनुसार व्यवस्थित करने के लिए अपने YouTube चैनल के भीतर ‘प्लेलिस्ट’ भी बना सकते हैं। उदाहरण के लिए, आपके पास अपनी प्रत्येक उत्पाद श्रेणी के बारे में वीडियो दिखाने वाली प्लेलिस्ट हो सकती है, या आपके द्वारा चलाए जाने वाले वीडियो प्रतियोगिता के लिए आपके ग्राहकों द्वारा योगदान किए गए वीडियो की प्लेलिस्ट हो सकती है। YouTube ऐसी सुविधाओं को शामिल करता है जो व्यवसायों को उनके वीडियो को उन लोगों के सामने प्रचारित करने देती हैं जो उनमें रुचि रखते हैं, जनसांख्यिकी, विषयों या रुचियों के आधार पर ग्राहकों को लक्षित करते हैं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...