बायोलॉजी क्या है? Biology Kya hai?

बायोलॉजी क्या है यह कुछ शब्दों से मिलकर बना है बायोलॉजी शब्दों का उपयोग मतलब की शुरुआत सबसे पहले किस वैज्ञानिक ने किया था जीव विज्ञान को कितने भागों में बांटा गया है वैग्यानिकों के माध्यम से उसका अध्ययन कैसे किया गया है।

जीव विज्ञान की कितनी शाखाएँ हैं बायोलॉजी से संबंधित सभी जानकारी इस पोस्ट में मिलेंगे विज्ञान की पढ़ाई इस स्कूल में पढ़ना शुरू करते हैं तभी से उन्हें लगता है बारहवीं के बाद जिसकी विषय में रुचि हो वह उस विषय में अपनी आगे की पढ़ाई करते हैं बहुत सारे विद्यार्थियों को डॉक्टर बनना होता है।

तो वह बायोलॉजी से अपनी पढ़ाई पूरी करते हैं विज्ञान में रसायन शास्त्र भौतिक शास्त्र और जीव विज्ञान तीनों आता है इन्हीं में से है जीवविज्ञान मतलब की बायोलॉजी क्या है और इससे जुड़ी और भी जानकारी विस्तारपूर्वक से हम आपको स्पष्ट में बताएंगे तो हमारी इस पोस्ट को पूरा लास्ट तक जरूर पढ़ें।

बायोलॉजी क्या है? Biology Kya hai?

बायोलॉजी क्या है?

बायोलॉजी विज्ञान की एक ब्रांच होता है इसके अंतर्गत हम जीव धारियों का अध्ययन करते हैं।

  1. बायोलॉजी दो शब्दों से मिलकर बना है Bio & Logy
  2. बायो मीन्स जीवन और लॉजी मीन्स अध्ययन।
  3. सरल भाषा में कहें तो बायोलॉजी का मतलब होता है जीवन का अध्ययन

बायोलॉजी शब्द का सबसे पहले उपयोग LA Marcus और उसकी टीम ने मिलकर किया था जिसकी शुरुआत बेज्ञानिको ने  1801 मैं की थी जीवविज्ञान मतलब कि बायोलॉजी का क्रमबद्ध तरीके से ज्ञान के रूप में विकास प्रसिद्ध ग्रीक दर्शनीय अरस्तू के काल में ही हुआ था।

इन्होंने ही प्रथम पौधों और जंतुओं विभिन्न पत्तों के विषय में अपने विचार प्रकट किए थे और अलग अलग तरह की प्रस्तुत हमारे सामने प्रस्तुत की थी इसलिए और अरस्तु  को जीव विज्ञान का जनक भी माना जाता है इससे जंतु विज्ञान के जनक के नाम से भी जानते हैं।

Also Read: डॉक्टर बनने के लिए कितना पैसा लगेगा?

बायोलॉजी की उत्पत्ति कब हुई थी?

जीवन का अध्ययन मतलब जीव विज्ञान के बारे में बताया जाये तो जीवन की उत्पत्ति की तो एकदम शुरुआत में जब ब्राह्मण मैं एक बड़ा विस्फोट हुआ जिससे हम बिग बंग Theory के नाम से जानते है।

तब बहुत सारे सौर मंडल की रचना हुई जिसमें हमारा भी शामिल था उसके बाद हमारे सौर मंडल के एक ग्रह पर जीस पर हम रहते हैं और जिसे प्राथमिक कहा जाता है पहले उस पर निर्जीव पदार्थ थे उन्हीं निर्जीव पदार्थ से मिलकर जिसमें कार्बनिक पदार्थ जिसमें amino  अम्ल, Fatty acid विभिन्न प्रकार के प्रोटीस , मीथेन और सुगर शामिल थे।

इसमें ही ऐसा वातावरण बना जिसमें जैविक पदार्थ की उत्पत्ति हुई जिसमें जीवन का निर्माण संभव हो सका अथार्त निर्जीव पदार्थों से ही सब्जी पदार्थों की उत्पत्ति हुई है।

बायोलॉजी का इतिहास

दोस्तों यदि बात करें बायोलॉजी के इतिहास की तो सबसे पहले सन् 1802 मे लैमार्क और ट्रेविरेनस ने बायोलॉजी शब्द का उपयोग जंतु विज्ञान और वनस्पति विज्ञान के अध्ययन के लिए किया था ।

उसके बाद Thimopre sty और अरस्तू ने वनस्पति विज्ञान जिसे अंग्रेजी में botany कहते है अब हम जंतु विज्ञान इसे जूलॉजि जी भी कहते है।

इन पर आगे अध्ययन किया अरस्तू ने जंतु विज्ञान पर एक किताब लिखी।

जिसका नाम Historical एनीमिया था। एवं Thrimoprestus ने botany पर एक किताब लिखी थी जिसका नाम Historical planetarium था ।

अरस्तू को फादर ऑफ वायरोलॉजी मतलब जीव विज्ञान का जनक भी कहा जाता है साथ ही साथ व जूलॉजी मतलब जंतु विज्ञान के भी जनक हैं इसके बाद लिनियस जिन्हें फादर ऑफ मॉर्डन बायोलॉजी मतलब आधुनिक जीव विज्ञान का जनक कहा जाता है।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बायोलॉजी क्या है तथा बायोलॉजी की उत्पत्ति कब हुई और बायोलॉजी का इतिहास क्या है? बताये हैं उम्मीद है यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी तो उसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...