क्या है डिजिटल करेंसी (Cryptocurrency) और कैसे काम करती है?

एक समय था जब विश्व में कोई मुद्रा (currency) नहीं थी। बस वस्तु के बदले में वस्तुओं का आदान प्रदान किया जाता था। परन्तु उसके बाद नोट और सिक्के का अस्तित्व आया और लेन देन का सम्पूर्ण तरीका बदल गया आज यह नोट और सिक्के हमारे सबसे मुख्य currency है परंतु इसके अलावा भी एक करेंसी होती है जो पूरी तरह डिजिटल हैं।

इसे cryptocurrency कहते हैं  परंतु सवाल यह है कि यह क्रिप्टोकरेंसी आखिर है क्या और यह काम कैसे करती है ? साथ ही इसके क्या लाभ हैं और क्या हानि है। आज के इस पोस्ट में हम आपके सभी प्रश्नों के उत्तर स्पष्ट रूप से बताने वाले हैं जानने के लिए हमारे इस पोस्ट को लास्ट तक  पढे।

क्या है डिजिटल करेंसी और कैसे काम करती है?

Cryptocurrency क्या है?

Cryptocurrency को digital currency कहते है यह एक प्रकार का digital Asset है इसका उपयोग चीजों को खरीदारी या सर्विस के लिए किया जाता है। इन currencies मे cryptocurrency का उपयोग होता है. यह एक peer to peer  Electronic system है. इसका उपयोग हम Internet मे द्वारा से प्रतिदिन currencies के स्थान में Goods और Services को Purchase करने के लिए कर सकते हैं।

इस दौरान सरकार की Banks को भी बिना बताए भी कार्य हो सकता है इसलिए कुछ लोगों का कहना है कि cryptocurrency का उपयोग गलत तरीके से भी किया जा सकता है। यदि हम सर्वप्रथम cryptocurrency की बात करें तो वो होगा Bitcoin जिसे सबसे पहले विश्व मे इन्हीं कामों के लिए लाया गया था । यदि आज हम देखें तो करीब 1000 से भी अधिक cryptocurrency  संपूर्ण विश्व में शामिल है।

Cryptocurrency के नुकसान

सर्वप्रथम क्रिप्टोकरेंसी का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि इसका भौतिक कोई अस्तित्व नहीं होता क्योंकि इसका मुद्रण नहीं किया जा सकता यानी की न तो इसे करेंसी के नोट में छापा जा सकता है। ना ही कोई बैंक अकाउंट या पासबुक जारी की जा सकती है दूसरा इसका कंट्रोल करने के लिए कोई देश, सरकार या संस्था नहीं होती जिससे इसकी कीमत में कभी बहुत अधिक उछाल देखने को मिल जाता है तो कभी अधिक गिरावट इसके कारण से क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करना जोखिम भरा काम होता है।

क्रिप्टोकरेंसी का लाभ

दुनिया में हर एक चीज़ का फायदा नुकसान दोनों ही होता है इसलिए हम यहाँ क्रिप्टोकरेंसी के लाभ के विषय में बताने वाले हैं। फिर भी आम तौर पर हम कह सकते हैं कि क्रिप्टोकरेंसी के लाभ ज्यादा होते हैं और नुकसान कम होते हैं पहला क्रिप्टोकरंसी एक डिजिटल करेंसी है।

इसमें धोखाधड़ी की आशा बहुत कम रहती है और अधिक पैसा होने पर क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करना फायदेमंद होता है क्योंकि इसकी कीमत में काफी ज्यादा उछाल होता है और निवेश करने का यह एक बेहतर प्लेटफार्म होता है। तथा ज्यादातर क्रिप्टोकरेंसी के वॉलेट उपलब्ध हैं  जिसे के चलते ऑनलाइन खरीदारी पैसे का लेन देन आसान हो गया है और क्रिप्टोकरेंसी को कोई अथॉरिटी कंट्रोल नहीं करती है।

जिसके कारण नोटबंदी और करेंसी का कीमत घटने जैसा डर किसी के सामने नहीं आता है तथा क्रिप्टोकरेंसी का सबसे बड़ा फायदा उन लोगों को होता है जो अपने धन छुपाकर रखना चाहते हैं इसलिए क्रिप्टोकरेंसी पैसे छुपाकर रखने का सबसे बेहतर प्लेटफॉर्म बनकर उभरा है।

निष्कर्ष  = आज की पोस्ट में हमने आपको क्रिप्टोकरेंसी क्या है  ? क्रिप्टोकरेंसी के लाभ और हानि के बारे में सब कुछ जानकारी दी है  यह पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ।

1 COMMENT

Comments are closed.

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...