डिजिटल मार्केटिंग इन हिंदी Digital marketing in hindi?

आज के समय में आप सभी लोग जानते हैं कि सभी कुछ चीजें ऑनलाइन हो गई है इन सभी चीजों को आसान इंटरनेट ने बना दिया है इन सभी सुविधाओं का आनंद व्यक्ति को लैपटॉप कंप्यूटर के द्वारा ही दे सकता है क्योंकि सभी चीजें ऑनलाइन होने लग गई है। ऑनलाइन शॉपिंग टिकट बुकिंग रिचार्ज बिल पेमेंट ऑनलाइन ट्रांजैक्शन आदि सभी कार्य इंटरनेट के द्वारा आसानी से किए जा सकते हैं इंटरनेट के प्रति सभी यूजर्स के इस तरह के रुझान के लिए लोग आज अधिक से अधिक डिजिटल मार्केटिंग को अपना रहे हैं.

अगर हम बात करें मार्केट चैट की तो 80% शॉपर्स किसी भी प्रोडक्ट को खरीदने से पहले उसकी सर्विस लेने से पहले ऑनलाइन जो सर्च करते हैं उसके बाद में इस प्रोडक्ट को खरीदते हैं ऐसे में किसी भी कंपनी का बिजनेस के लिए डिजिटल मार्केटिंग बहुत महत्वपूर्ण मानी जाती है आज हम इस आर्टिकल के द्वारा आप को डिजिटल मार्केटिंग क्या होती है इसको कैसे कर सकते हैं डिजिटल मार्केटिंग का क्या तात्पर्य होता है इन सभी चीजों के बारे में इस आर्टिकल के द्वारा को विस्तार से बताने जा रहे हैं.

डिजिटल मार्केटिंग इन हिंदी Digital marketing in hindi?

Digital marketing क्या है?

अपने व्यापार में शामिल किसी भी वस्तु या अन्य सेवाओं की डिजिटल साधनों से मार्केटिंग करने की प्रतिक्रिया को ही डिजिटल मार्केटिंग कहा जाता है। डिजिटल मार्केटिंग इंटरनेट के माध्यम से की जाती है इंटरनेट कंप्यूटर मोबाइल फोन लैपटॉप या किसी अन्य एप्लीकेशन के द्वारा भी आप डिजिटल मार्केटिंग से जुड़ सकते हो। Also Read: Aadhaar card Lock Unlock kaise kare?

Digital marketing की शुरुआत

डिजिटल मार्केटिंग की शुरुआत सन 1980 के दशक में पहली बार डिजिटल मार्केटिंग को शुरू करने के लिए किए गए थे लेकिन पूरी तरह से ही है स्थापित नहीं हो पाई उसके बाद में सन 1990 में इसका नाम और इसका उपयोग शुरू किया गया। डिजिटल मार्केटिंग नए ग्राहकों तक पहुंचने का एक फोटो सरल और आसान माध्यम है। यह विपणन गतिविधियों को पूरा करता है। इसके अलावा ऑनलाइन मार्केटिंग भी इसको कहा जाता हैं। कम समय में अधिक लोगों तक पहुंच कर विपणन करना डिजिटल मार्केटिंग होता है।

डिजिटल मार्केटिंग से उत्पादक अपने ग्राहक तक पहुंचाने के साथ आरोपी गतिविधियों और उसके आवश्यकताओं पर भी पूरी नजर रखता है। इसके अलावा कस्टमर का रुझान किस तरह होता है, कस्टमर क्या जाता है, इन सभी की विवेचना में डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा ही की जाती है, अगर आसान शब्दों में कहें तो डिजिटल मार्केटिंग की जो तकनीक है, वह ग्राहकों तक पहुंचने का एक बहुत ही अच्छा माध्यम है।

Digital marketing क्यो जरूरी है

आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा सभी लोग अपने सुख सुविधा के अनुसार इंटरनेट के जाइए भवन पर आ सकता का सामान खरीद सकते हैं क्योंकि लोग बीमारी की वजह से भी बाहर जाने से बचते हैं इसीलिए अधिकतम ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं आज डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा ही लोग अपने बिजनेस को बढ़ा रहे हैं इससे वह अपने सभी प्रोडक्ट सर्विस को लोगों तक पहुंचाने में बहुत मदद कर रहे हैं.

डिजिटल मार्केटिंग के अंदर बहुत कम समय में एक ही वस्तु को कई प्रकार से दिखाया जाता है ताकि उनकी पसंद के अनुसार उस वस्तु का चयन कर सके। आज डिजिटल मार्केटिंग इसलिए जरूरी हो गया है क्योंकि मैं बिजनेसमैन को अपने व्यापार को बढ़ाने में बहुत मदद मिल रही है और कम समय में वह बहुत अधिक लोगों से भी जुड़ रहा है इसके अलावा अपने उत्पादन की खूबियां डिजिटल रूप से सभी अपने ग्राहकों के पास में आसानी से पहुंच जाती हैं।

Future of digital marketing

जैसा कि आप सब लोग जानते हैं, आज इंटरनेट की वजह से लोगों में कितना बदलाव आ गया है, और बहुत तरक्की भी कोई है आज इस डिजिटल युग में वह सब कर पा रहे हैं जो पहले नहीं कर सकते थे डिजिटल मार्केटिंग की महान वर्तमान समय में बहुत अधिक देखने को मिल रही है इसमें व्यापारी अपना सामान ग्राहकों तक आसानी से पहुंचा रहा है इससे डिजिटल मार्केटिंग को बहुत बड़ा होता है.

पहले विज्ञापनों का सहारा प्रचार प्रसार के लिए लेना पड़ता था तब ग्राहक उन विज्ञापनों को देखता था फिर पसंद करता था उसके बाद खरीदा था लेकिन आज व्यक्ति जागरूक हो गया है इंटरनेट का जमाना है इसलिए गूगल फेसबुक यूट्यूब आदि की सहायता से हर चीज को देखकर और डिजिटल ऑनलाइन सभी सामानों की खरीदारी कर लेता है।

इसीलिए आज हर व्यक्ति आराम से बिना किसी मेहनत के ऑनलाइन खरीद लेता है लोगों का विश्वास डिजिटल मार्केटिंग की तरफ से बहुत अधिक बढ़ चुका है यह सभी बिजनेसमैन के लिए भी बहुत बड़ी खुशी की बात है आज डिजिटल मार्केटिंग के लिए यह कहावत सिद्ध होती है “जो दिखता है वह बिकता है”

Digital marketing के प्रकार

डिजिटल मार्केटिंग इंटरनेट का एक बहुत ही बेहतरीन माध्यम होता है डिजिटल मार्केटिंग अलग-अलग वेबसाइटों से की जाती है आइए जानते हैं डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार

1 सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO)

2 सोशल मीडिया

3. ईमेल मार्केटिंग

4. यूट्यूब चैनल

5. एफिलिएट मार्केटिंग

7.pPC मार्केटिंग

8.apps मार्केटिंग

Digital marketing की फायदे

डिजिटल मार्केटिंग के फायदे निम्न होते हैं

1.डिजिटल मार्केटिंग का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि उसके द्वारा व्यक्ति अपने कंटेंट या प्रोडक्ट को घर बैठे लोगों के पास आसानी से पहुंचा सकते हैं।

2.डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से कस्टमर को अपने प्रोडक्ट के बारे में भी आसानी से समझा जा सकता है।

3.डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा अपने प्रोडक्ट या कंटेंट की डाइनिंग करके आप अपना खुद का एक अपना ब्रांड बना सकते हो।

4.डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा आप अपने ब्रांड को सोशल मीडिया के माध्यम से बहुत पॉपुलर बना सकते हैं।

5.न्यू प्रोडक्ट का नोटिफिकेशन अपने कस्टमर को भी दे सकते हो।

6.आप ईमेल या ब्लॉग कमेंटिंग के माध्यम से भी अपने ग्राहक और उपयोगकर्ताओं से जुड़ सकते हो।

7.रिव्यु के माध्यम से आप अपने किसी भी प्रोडक्ट की कमी को जान सकते हो।

8.डिजिटल मार्केटिंग में आप अपने ग्राहक उपयोगकर्ता के लिए वेबसाइट या ब्लॉग पर क्रिएट किए गए अब आउट पेज के द्वारा आप अपनी सभी जानकारी दे सकते हो।

Conclusion

आज हमने इस पोस्ट के माध्यम से आपको डिजिटल मार्केटिंग इन हिंदी के बारे में जानकारी दी है। आशा करते हैं आपको हमारे द्वारा दी गई सभी जानकारी पसंद आई होगी। इससे जुड़ी अन्य किसी भी जानकारी है, सुझाव के लिए आप हमारी वेबसाइट से जुड़े रह सकते हैं या फिर कमेंट बॉक्स में जाकर कमेंट करके भी पूछ सकते हैं।

Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? – HindiKalam

1
Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? : हेलो दोस्तो आप सभी आर्टिकल का टाइटल पढ़कर समझ गए होंगे की, आज के आर्टिकल में...

Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 – HindiKalam

3
Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी हम उम्मीद करते है की आप सभी ठीक होंगे। आज हम...

लव का फुल फॉर्म क्या होता है? Love ka full form kya hota hai?

1
हेलो दोस्तों क्या आप जानते हैं लव का फुल फॉर्म क्या होता है। लव प्यार,दोस्ती, भावना को कहा जाता है। प्यार एक ऐसा  ऐसा...

Free fire का बाप कौन है? Free Fire ka baap kaun hai 2021?

1
Free Fire ka Baap kaun hai? वैसे तो हर गेम अपने आप में महान होता है लेकिन लोगो को कुछ अच्छा देखने के लिए...

वर्क शीट क्या होती है What is a Worksheet?

2
आज के तकनीकी विज्ञान से भरे युग में सभी कार्य कंप्यूटर पर किए जाते हैं.। ऐसे में बहुत ही ऐसी कंप्यूटर एप्लीकेशंस होती है...
error: Content is protected !!