GB Whatsapp- GB Whatsapp Ke Kya Nuksan Hai?

क्या कभी आपने gb व्हाट्सअप के बारे मे सुना है? अगर नहीं सुना है, तो आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताएंगे की gb whatsapp क्या होता है। मेटा के द्वारा अफिशल व्हाट्सअप को इस्तमाल करने के साथ साथ ऐसे काफी यूजर है, जो gb whatsapp को उपयोग करना बेहतर समझते है। परंतु इसके कुछ disadvantage भी है। तो बिना देरी किए शुरू करते है आज की इस जानकारी को ओर आप जानेंगे की इसके क्या नुकसान है। 

GB Whatsapp- GB Whatsapp Ke Kya Nuksan Hai?
GB WhatsApp

GB Whatsapp क्या है?

GB व्हाट्सएप व्हाट्सएप का एक वैकल्पिक या संशोधित संस्करण है। अथवा सरल भाषा मे कहे तो यह एक पूरी तरह से अलग ऐप है जिसे एपीके के माध्यम से डाउनलोड करने की आवश्यकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपको Google Play Store या Apple App Store पर GB WhatsApp नहीं मिलेगा। जीबी व्हाट्सएप थर्ड पार्टी डेवलपर्स द्वारा बनाया गया है इस व्हाट्सअप को विशेष रूप से सिक्युरिटी व प्राइवसी के उद्देश्य से बनाया गया है। इसके जरिए ने केवल यूजर को न्यू function ऑपरैट करने की अनुमति मिलती है, साथ ही यूजर इंटरफेस को ओर भी बेहतर बनाया जाता है। 

इसके अलावा अगर इस ऐप्लकैशन के फीचर के बारे मे जाने तो यूजर की सहूलियत के हिसाब से इसमे अडिश्नल फीचर्स ऐड किए गए है। जैसे लास्ट सीन हाइड करना, दो नंबर एक ही व्हाट्सअप मे इस्तमाल करना आदि। साथ ही gb व्हाट्सप्प की सूची मे इस प्रकार की अन्य ऑल्टर्नटिव ऐप्लकैशन भी शामिल है,जैसे- YoWhatsapp ओर Whatsapp Plus आदि। 

यह भी पढिए:  Banglarbhumi. Gov. In 2022 बंगाल भूमि पोर्टल पंजीकरण बांग्ला भूमि अभिलेख

GB Whatsapp Disadvantage

हमारे आस पास ऐसे अनेकों लोग है, जो प्राइवसी मे बारे मे अधिक महत्व नहीं देते। लेकिन कुछ भी अप्रिय घटना होने के बाद उन्हे अपने डाटा या कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी की चिंता होती है। इसीलिए शायद उन्हे gb व्हाट्सअप से सुरक्षा प्राप्त होती है। परंतु इस व्हाट्सप्प के फायदे के साथ साथ अन्य नुकसान भी है। जिनके बारे मे हम आगे चर्चा करेंगे। 

  • इस व्हाट्सअप का प्रयोग करने से यूजर को अपनी व्यक्तिगत प्राइवसी का भय रहता है, इसका कारण यह है, कि gb व्हाट्सप्प को एक विशेष ऐप्लकैशन डेवलपर के द्वारा ऑपरैट किया जाता है। जिसका अर्थ यह है, कि आपके द्वारा की गई हर एक ऐक्टिविटी को आसानी से एक्सेस किया जा सकता है, जिसके अंतर्गत आपकी मीडिया फिलेस, डाक्यमेन्ट आदि आते है। 
  • जबकि अफिशल व्हाट्सअप की बात करे तो उसमे यूजर की सभी चैट, रिकॉर्डिंग व काल एंड तो एंड एनक्रीपटेड के तहत निर्धारित होती है। 
  • इस ऐप्लकैशन को शुरुआत करने से पहले आपको पर्मिशन आलो करना होता है, जिससे आपके व्यक्तिगत डाटा को चुराया भी जा सकता है। 
  • gb व्हाट्सप्प को अफिशल व्हाट्सप्प नहीं है, अथवा किसी भी गएर गतिविधि होने के उपरांत आपको आपका डाटा रिकवर हो सके इसका कोई विकल्प नहीं होता। 
  • इसके अलावा अडिश्नल मालवेर वायरस की भी अधिक संभावना होती है, जिससे न केवल डिवाइस को बल्कि यूजर को अन्य नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। 
  • साथ ही अगर आप अपने किसी प्रिय मित्र से अधिक व्यक्तिगत जानकारी साझा करना चाहते है, तो उसके लीक होने की संभावना अधिक रहती है। 

तो यह कुछ प्रमुख disadvantage है, जो केवल gb whatsapp के लिए यूजर के सामने समस्या प्रस्तुत कर सकते है। हालांकि इसके बावजूद भी भारी संख्या मे लोग इस व्हाट्सअप का इस्तमाल करते है। gb व्हाट्सअप मे विडिओ काल को लेकर अनेकों मिथ्या धरनाए बनी हुई है, जिनको लेकर यूजर के मन मे संदहे रहता है। इस व्हाट्सअप वर्ज़न मे विडिओ काल के दौरान थर्ड पार्टी डाटा शेयर की आशंका अधिक रहती है। 

क्या gb whatsapp का प्रयोग सुरूक्षित है?

जैसा की हमने ऊपर वर्णन किया है, कि gb व्हाट्सप्प का प्रयोग विशेष तौर पर प्राइवसी को बेहतर बनाने व किसी भी अन्नोन पर्सन से बचाव के लिए किया जाता है। परंतु अफिशल व्हाट्सअप के मुकाबले मे इसका प्रचलन घातक साबित भी हो सकता है। जी हाँ, इस ऐप्लकैशन को गूगल प्ले स्टोर के द्वारा डाउनलोड करना असहमर्थ है, जिसके चलते इसे मात्र apk की मदद से ही प्राप्त किया जा सकता है। 

Gb whatsapp एक प्रकार से क्लोन मैसेंजर एप की तरह है, ओर इसका function समान रूप से मेटा व्हाट्सअप की तरह है। परंतु कुछ दिशानिर्देशों के अनुसार इस व्हाट्सअप वर्ज़न को सुरूक्षित नहीं माना जाता है। अगर आप नेटिज़ेन है, तो आपको इस वर्ज़न के विषय मे अधिक जानकारी होगी। परंतु अनजान संदेशों से बचने के लिए व व्यक्तिगत सिक्युरिटी को स्थायी बनाए रखने के लिए इस व्हाट्सअप को अधिक प्रयोग किया जाता है।

इस ऐप्लकैशन को ओर भी सैफ बनाने के लिए आप कोई भी पिन प्राइवसी सग्जेस्ट कर सकते है, जिसके मात्र आप अपने संपर्क सूत्र लोगों से ही संदेश का आदान प्रदान कर सके। तो अगर आप भी एक डिवाइस मे दो नंबर के माध्यम से व्हाट्सअप ऑपरैट करना चाहते है, तो gb व्हाट्सअप की मदद से कर सकते है। आशा करते हैं इस पोस्ट के माध्यम से आपको gb व्हाट्सअप के विषय मे विस्तारित जानकारी प्राप्त हुई होगी। 

1 COMMENT

Comments are closed.

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...