गूगल (Google) का मतलब क्या होता है?

गूगल (Google) का मतलब क्या होता है?

हम सभी गूगल का उपयोग आज कर रहे हैं पर क्या आपको पता है गूगल का मतलब क्या होता है? आज इस पोस्ट में हम गूगल का मतलब क्या है इसके विषय में विस्तारपूर्वक से जानेगे आ जाने गूगल क्या है दोस्तों आज का यह समय आधुनिकता का समय है।

इलेक्ट्रॉनिक gadget, कंप्यूटर और इंटरनेट जैसी चीजें आज हमारी जिंदगी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुकी है इंटरनेट के उपयोग से आज के समय में हम बहुत सारे ऐसी चीजें कर पाते हैं जो इसके बिना संभव नहीं है दोस्तों कोई भी व्यक्ति जो इन्टरनेट का उपयोग करता है।

ऐसा संभव ही नहीं की उसने गूगल का नाम न सुना हो इंटरनेट पर वर्तमान में किसी भी चीज़ की जानकारी खोजी जा सकती है और सबसे ज्यादा जानकारी सर्च करने के लिए गूगल का ही उपयोग किया जाता है।

Also Read: IPS बनने के लिए कौन सा विषय लेना चाहिए?

गूगल (Google) क्या है?

गूगल दुनिया का सबसे बड़ा वेब सर्च इंजन है सर्च इंजन एक एप्लीकेशन या टूल है जो इंटरनेट या वेब पर आधारित है जिससे लोग बेब पर सूचनाओं को जल्दी और सरलता से एक्सेस कर सकते हैं।

गूगल सर्च इंजन आज दुनिया में सबसे अधिक व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाता है ताकि इंटरनेट पर कहीं से भी सही जानकारी सरलता से निकाली जा सके Google. Com पूरी दुनिया में सबसे अधिक देखी जाने वाली वेबसाइट है।

आज गूगल एक बहुराष्ट्रीय कंपनी बन गई है और सर्च इंजन से परे, बहुत अन्य प्रकार के products या मार्केटिंग में बहुत प्रचलित है जैसे-  गूगल Cloud commuting  service, Google Play store, Gmail  के माध्यम से ई मेल सेवाएँ गूगल AdWords AdSense, Ad mob के माध्यम से ऑनलाइन विज्ञापन सेवाएं, विभिन्न कंप्यूटर एप्लीकेशन मोबाइल ऐप्लिकेशन और एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम  जो हम में से अधिकांश उपयोग करते हैं वह भी गूगल के माध्यम से ही प्रदान किया गया है।

 Google का Full Form

Google Full Form  = “Global Organization of oriented Group Language of earth ”

गूगल का उद्देश्य क्या है?

जैसा कि मैंने इस विषय में ऊपर विस्तारपूर्वक से बताया है वास्तव में सबसे पहले गूगल एक वेब सर्च इंजन था इसका उद्देश्य इंटरनेट पर लाखों सूचनाएं सरलता से और सही तरीके से प्रदान करना चाहिए जैसा कि हमें आवश्यक था और गूगल पहले भी इस उद्देश्य के लिए बहुत अच्छा कर रहा था।

आज के ऊपर सिर्फ सर्च इंजन नहीं है यह एक बहुराष्ट्रीय कंपनी बन गया है और गूगल के पास सर्च इंजन के माध्यम से सटीक जानकारी प्रदान करने की बहुत सारे उद्देश्य है जैसा कि आप शायद जानते हैं।

Android OS, गूगल क्रोम, गूगल मैप, गूगल ट्रांसलेशन और बहुत अन्य प्रोडक्ट्स गैस सर्विस गूगल पर है इस मामले में गूगल का उद्देश्य कई डिजिटल प्रोटेक्ट और सर्विस apps सॉफ्टवेयर को बहुत सरल और बेहतर बना कर सामान्य लोगों के जीवन को सरल बनाना है।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि गूगल का मतलब क्या होता है तथा गूगल क्या है और गूगल का फुल फॉर्म, गूगल का उद्देश्य क्या है? हमारी यह जानकारी आपको पसंद आई होगी और गूगल से संबंधित सभी चीजें आज आपकी क्लियर हो गई होगी उम्मीद है या पोस्ट आपको पसंद आई होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...