फेसबुक की आईडी कैसे बनाएँ? How to create Facebook ID?

आज हम आपको अपने इस पोस्ट में बताने वाले हैं कि फेसबुक पर आईडी कैसे बनाएँ और फेसबुक कैसे चलाये? और इसके साथ ही साथ हम यह भी बताये कि फेसबुक क्या है इसे किसने बनाया है? आप सभी लोगों ने फेसबुक का नाम तो हमेशा से ही सुनते आ रहे हैं।

क्योंकि यह बहुत ही पॉपुलर सोशल साइट्स है पूरे विश्व भर में इसके कुल 26 अरब उपयोग करने वाले यूजर्स रहते हैं और वर्तमान में एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में तो इसका ऐप इन बिल्ट भी दिया रहता है आप फेसबुक अकाउंट ओपन करना चाहते हैं।

तो बहुत अच्छा रहेगा कि इसे यूज़ करने से पहले इसके विश्व में पूरा सही जानकारी प्राप्त कर लें आपको हम बता दें कि फेसबुक की आईडी बिलकुल फ्री में बनाई जाती है फेसबुक एकाउन्ट खोलने का कोई चार्ज नहीं होता है इसे खोलना भी बहुत सरल होता है।

आप चाहे तो इससे बिना फ़ोन नंबर के भी खोल सकते हैं आज हम आपको बताएंगे कि फेसबुक आईडी कैसे बनाया जाता है तो हमारी पोस्ट को पूरा लास्ट तक जरूर पढ़ें।

फेसबुक की आईडी कैसे बनाएँ? How to create Facebook ID?

Facebook Account कैसे बनाये?

 इसके लिए फेसबुक पर आपको फेसबुक पेज और फेसबुक ग्रुप दो प्रकार के Feature दिए जाते हैं इनकी हेल्प से आप अपनी कंपनि या  सौंप के नाम से अपना Facebook page  और ग्रुप बना सकते है।

और अपनी सर्विस और प्रोटेक्ट को सरलता से भेज सकते हैं यह एकदम मुक्त होता है इसके लिए आपको कोई पैसा नहीं देना पड़ता हालांकि यदि आप एडवर्टाइजमेंट करना चाहते हैं अपनी सर्विस और प्रोटेक्ट का तो उसके लिए आपको कुछ पैसे देने पड़ते है।

तो यदि आप न्यू फेसबुक अकाउंट क्रिएट करना चाहते हैं और अपना खुद का फेसबुक अकाउंट बनाकर फेसबुक की दुनिया में आना चाहते हैं तो हमारे द्वारा इस आर्टिकल को पूरा लास्ट तक और ध्यान से जरूर पढ़ें।

Also Read: Medhavi Chatr Yojana Kya Hai – जानिए यह छात्र योजना क्या है?

Facebook Account कैसे बनाए (Create New Facebook Account)

  1.  सबसे पहले google मे WWW.Facebook.com सर्च करे।
  2. इसके पश्चात फेसबुक पर जाएं वहाँ से आपको क्रेडिट अकाउंट बटन दिखेगा उस पर क्लिक करे।
  3. Create account पर क्लिक करने के प्रस्ताव आपसे आपका नेम और सर्नेम मांगता है तो आप उसे डालकर नेक्स्ट पर क्लिक करें।
  4. उसके बाद आप अपनी बर्थडे भरें और बाद में नेक्स्ट पर क्लिक करें फिर अब आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है और यदि मोबाइल नंबर के साथ ईमेल एड्रेस डालना चाहते है। तो नेक्स्ट बटन के नीचे साइन अप विथ ईमेल एड्रेस पर क्लिक करें और जीमेल एड्रेस डालकर नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें।
  5. जब आप मोबाइल नंबर और ईमेल आई डी डालते हैं तो एक बात ध्यान रखें इस पर एक पासवर्ड ओटीपी आएगा जिसे भरने के पश्चात ही आपका फेसबुक अकाउंट  create होता है इसलिए अपना ही मोबाइल नंबर और इ मेल आई डी डालें।
  6. इसके बाद आप अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आई डी में से एक डालकर नेक्स्ट करते हैं तो आपने आपका जनरल पूछता है तो उसे सेलेक्ट करे अब अपने फेसबुक अकाउंट का न्यू पासवर्ड सुधारें और साइन अप पर क्लिक करें।
  7. इसके बाद फेसबुक आपसे अपने फोटो के लिए पूछता है तो आपको ऐड पिक्चर पर क्लिक करना है और अपना फेसबुक प्रोफाइल लगा देना।
  8. इसके बाद आपका फेसबुक अकाउंट बनाकर चलाने के लिए तैयार है फेसबुक को अधिक फास्ट और सुविधाजनक बनाने के हेतु आप अपना फेसबुक एप का उपयोग कर सकते हैं फेसबुक मैसेंजर से आप इंटरनेट कॉल और वीडियो कॉलिंग भी कर सकते हैं आप फेसबुक की मदद से अपना बिज़नेस कर सकते हैं और बिज़नेस को बढ़ा सकते हैं इसके लिए आप उस पेज और फेसबुक ग्रुप का उपयोग कर सकते हैं।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि फेसबुक आईडी कैसे बनाई जाती है? और फेसबुक क्या है तथा फेसबुक अकाउंट कैसे बनाए? उम्मीद है ये पोस्ट आपको पसंद आई होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

1 COMMENT

Comments are closed.

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...