IMEI Number कैसे पता करे? – HindiKalam

IMEI Number कैसे पता करे? : हेलो दोस्तो क्या आप भी IMEI नंबर के बारे में जानकारी हासिल करना चाहते है और आपको पता करना है की How to Find IMEI Number? तो यह आर्टिकल आपके लिए है। आज के इस आर्टिकल में आपको IMEI Number से जुड़ी सभी जानकारी मिलेगी। जैसे की, यह क्या है और इसका काम क्या होता है। 

IMEI Number कैसे पता करे? - HindiKalam
IMEI Number कैसे पता करे?

IMEI Number क्या है? : 

IMEI का फुल फॉर्म International Mobile Equipment Identity है। IMEI Number सभी मोबाइल के लिए अलग अलग होता है। इससे आपके मोबाइल की वारंटी पता चलती है। 

साथ ही इससे आपके मोबाइल की लगभग सभी जानकारी हासिल होती है। जिसके बारे में हम आपको आगे बतानेवाले है। देखा जाए तो IMEI Number 14 अंको का होता है। हमारे खयाल से इतनी जानकारी आपके लिए काफी है। 

Also Read: IPhone और Android के बीच का अंतर हिंदी में – HindiKalam

IMEI Number का काम क्या होता है? : 

IMEI Number का मुक्त काम तो मोबाइल को Identify करके उसकी सारी जानकारी बताना होता है। इसके अलावा देखा जाए तो अगर कभी आपका फोन चोरी हो जाता है तो आप पुलिस कंप्लेंट करके अपने फोन के IMEI नंबर से फोन का पता लगा सकते है।

जैसे की हमने आपको ऊपर बताया की, सभी मोबाइल्स का अलग अलग IMEI Number होता है और उसे कोई बदल नही सकता है। इसलिए अगर चोर आपका फोन चोरी भी कर लेता है तो वह फोन में सिर्फ दूसरा Sim डाल सकता है। 

उस फोन के Owner को चेंज नहीं कर सकता है। अगर आपका फोन चोरी हो जाता है तो आप अपने IMEI नंबर की मदत से फोन की Live Location देख सकते है और चोरी हुए फोन को वापिस ला सकते है। 

Note : ध्यान रखिए की अगर आपको फोन कभी भी चोरी हो जाता है तो पुलिस कंप्लेंट करिए और उन्हें IMEI Number दीजिए। 

IMEI Number के फायदे क्या है? : 

  • IMEI Number आपके फोन को Identify करके उसकी सभी जानकारी बताता है। इस कारण आप IMEI Number से फोन की वारंटी और फोन कब लिया था यह Date Check कर सकते है। 
  • फोन चोरी होने पर IMEI नंबर से पता कर सकते है।
  • IMEI नंबर किसी भी यूजर की Live Location आसानी से पता कर सकते है। 
  • Iphone में आप IMEI नंबर से New Iphone और Refurbished Iphone कौन सा है यह पता कर सकते है।

IMEI Number कैसे पता करे? : 

दोस्तो IMEI Number का पता करना बहुत ही ज्यादा आसान है। फिर भी आपको नही पता है की, IMEI Number kaise Pata Kare? तो आप नीचे बताए गए Steps को फॉलो करिए।

  • फोन का IMEI Number पता करने के लिए सबसे पहले आप अपने फोन में Dial Pad को ओपन करिए।
  • DialPad ओपन करने के बाद आप *#06# डायल करके कॉल करिए। 
  • कॉल करने के बाद कुछ सेकंड्स लोड होने के बाद आपके सामने आपके फोन का IMEI नंबर आ जायेगा। 

IMEI Number पता करने का यह पहला तरीका हो गया। दूसरा तारिक यह है की, जब भी हम न्यू मोबाइल लेते है तो उसके साथ हमे उसका बॉक्स मिलता है। फोन के उसी बॉक्स पर फोन का IMEI Number लिखा होता है। 

अगर ऊपर बताया हुआ Code Run ना हो रहा हो तो आप फोन के Box पर देखकर IMEI Number का पता लगा सकते है। कुछ मोबाइल्स के बॉक्स के अंदर भी एक स्टिकर के रूप में IMEI number दिया होता है। जिसे आप कही पर चिपका सकते है। 

Also Read: 2021 में Jio Phone में वीडियो कॉल कैसे करें, जिओवीडियोकॉल

Iphone में IMEI Number कैसे देखे? : 

Iphone में भी IMEI नंबर पता करना बहुत आसान है। Iphone में IMEI नंबर पता करने के लिए आप नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करिए। 

  • सबसे पहले आप अपने Iphone की Settings में जाइए। 
  • सेटिंग में जाने के बाद आपको “General” में जाना है।
  • जनरल में जाने के बाद आपको About Menu में जाना है। About Menu में जाते ही आपके सामने आपके आईफोन का आईएमईआई नंबर आ जायेगा। 

बिना कोड के एंड्रॉयड फोन में IMEI Number कैसे पता करे? : 

दोस्तो ऊपर हमने आपको *#06# डालकर कोड कैसे पता करते है? इसके बारे में बताया। अब हमने आपको नीचे Android Phone के सेटिंग में जाकर IMEI नंबर कैसे पता करते है इसके बारे में बताया है। इसलिए आप नीचे बताई गई स्टेप्स को अच्छे से फॉलो करिए।

  • सबसे पहले आप अपने Phone के Setting में चले जाइए। 
  • सेटिंग में जाने के बाद आपको नीचे स्क्रॉल करके “About Phone” का ऑप्शन ढूंढना है और उसपर क्लिक करना है।
  • About Phone में जाने के बाद आपको IMEI नंबर दिख जायेगा या फिर कुछ फोन में आपको IMEI नाम से एक ऑप्शन दिखेगा, उसपर क्लिक करने के बाद आपको IMEI Number दिख जायेगा। 

Conclusion

दोस्तो आपको IMEI Number कैसे पता करे? यह आर्टिकल कैसा लगा हमे कॉमेंट करके जरूर बताइए। साथ ही यह आर्टिकल आपको थोड़ा-सा भी Informative लगा हो तो इसे अपने दोस्तो और फैमिली के साथ Social Media पर जरूर शेयर करिए। 

अगर इस आर्टिकल से जुड़ा कोई प्रश्न आपके मन में हो तो आप हमे कॉमेंट करके बता सकते है। हमे आपके प्रश्न का उत्तर देने की पूरी तरह से कोशिश करेंगे।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...